पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • India News | Today's Top News| Mount Everest Height| Amit Shah Meet Farmers Leader

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ:माउंट एवरेस्ट की ऊंचाई और बढ़ी; 4 घंटे चक्काजाम के बाद हटे किसान और MP में 13 स्टेट हाईवे पर टोल लगेगा

5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

नमस्कार!
भले ही आखिरी टी-20 ऑस्ट्रेलिया ने जीता। मगर, टीम इंडिया ने यह सीरीज 2-1 से अपने नाम की। यह लगातार 5वां मौका है जब टीम इंडिया ने टी-20 सीरीज जीती। बहरहाल, शुरू करते हैं न्यूज ब्रीफ।

सबसे पहले देखते हैं, बाजार क्या कह रहा है

  • BSE का मार्केट कैप 181.61 लाख करोड़ रुपए रहा। करीब 47% कंपनियों के शेयरों में बढ़त रही।
  • 3,131 कंपनियों के शेयरों में ट्रेडिंग हुई। इसमें 1,493 कंपनियों के शेयर बढ़े और 1,461 कंपनियों के शेयर गिरे।

आज इस इवेंट पर रहेगी नजर

  • केंद्रीय कैबिनेट की मीटिंग होगी।
  • राहुल गांधी, माकपा महासचिव सीताराम येचुरी, सीपीआई के डी. राजा और डीएमके के एलंगोवन शरद पवार के घर पर मीटिंग के बाद राष्ट्रपति से मिलने जाएंगे।
  • कोरोना वैक्सीन की तैयारियों का जायजा लेने के लिए 60 देशों के राजनयिक हैदराबाद के भारत बायोटेक और बीई लिमिटेड का दौरा करेंगे।

किसानों से पहली बार मिले गृह मंत्री शाह
12 दिन से आंदोलन कर रहे किसान नेताओं से पहली बार गृह मंत्री अमित शाह ने मंगलवार को मुलाकात की। इस मीटिंग में 13 किसान नेता पहुंचे। सरकार ने किसानों को प्रस्ताव देने की बात कही है। मीटिंग में शामिल किसानों ने कहा कि सरकार कृषि कानूनों की वापसी के लिए तैयार नहीं है। किसान नेता आज सिंघु बॉर्डर पर मीटिंग करेंगे। किसानों का कहना है कि कानून वापसी से कम कुछ मंजूर ही नहीं है।

करीब एक मीटर ऊंची हुई दुनिया की सबसे ऊंची चोटी
दुनिया की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट की ऊंचाई पहले से ज्यादा पाई गई। मंगलवार को चीन और नेपाल ने इसका ऐलान किया। पहले इसकी ऊंचाई 8848 मीटर थी। अब इसे 8848.86 मीटर नापा गया है। चीन के पिछले दावे से यह चार मीटर ज्यादा है। ऊंचाई नापने के लिए पिछले साल एक दल चोटी पर भेजा था।

4 घंटे चक्काजाम के बाद किसान सड़कों से हटे
कृषि कानूनों के विरोध में 13 दिन से दिल्ली की सीमाओं पर प्रदर्शन कर रहे किसानों ने मंगलवार को भारत बंद किया। 20 सियासी दलों और 10 ट्रेड यूनियंस ने इसे सपोर्ट किया। किसानों ने सुबह 11 बजे से दोपहर 3 बजे तक चक्काजाम किया, फिर अपनी बात के मुताबिक, 3 बजे सड़कों से हट गए।

MP में 13 स्टेट हाईवे पर टोल लगेगा
मध्य प्रदेश सरकार के खाली खजाने को भरने के लिए 13 स्टेट हाईवे पर टोल टैक्स वसूला जाएगा। PWD के इस प्रस्ताव को कैबिनेट की मंजूरी मिल गई है। इन सड़कों से जो टैक्स मिलेगा, उसे हाईवे के मेंटेनेंस में इस्तेमाल किया जाएगा। इससे सरकार को करीब 160 करोड़ रुपए रेवेन्यू मिलने की उम्मीद है।

ब्रिटेन में 70 अस्पतालों से शुरू हुई वैक्सीन ड्राइव
ब्रिटेन में मंगलवार से 70 अस्पतालों में वैक्सीनेशन ड्राइव की शुरुआत हुई। लोगों को फाइजर और बायोएनटेक कंपनी की वैक्सीन लगाई जा रही है। भारतीय मूल के 87 साल के हरि शुक्ला फर्स्ट फेज में टीका लगवाने वालों में शामिल होंगे। उन्हें उनकी पत्नी 83 साल की रंजना शुक्ला के साथ वैक्सीन लगाई जाएगी।

आज की पॉजिटिव स्टोरी
लॉकडाउन में पैदल चाय बेचनी शुरू की, अब मंथली इनकम 40 हजार

लॉकडाउन में पूरी दुनिया की तरह मेरी भी इकोनॉमी चौपट थी। क्या करता? 10-11 घंटे की नौकरी के बाद 12 हजार मिलते थे। लॉकडाउन में 2-3 महीने बैठना पड़ा, फिर पैसे की जरूरत पड़ी तो चाय बेचना शुरू किया। पहले पैदल ये काम करता था और अब साइकिल पर दुकान सजा ली है। कमाई हर महीने करीब 40 हजार रुपए तक पहुंच गई है। ये कहानी है दिल्ली के टीकरी बॉर्डर पर चाय-कॉफी बेचने वाले महेंद्र वर्मा की।

पढ़ें पूरी खबर...

भास्कर एक्सप्लेनर
नए संसद भवन पर क्या विवाद? क्यों पड़ी नई बिल्डिंग की जरूरत?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को संसद की नई इमारत का शिलान्यास करेंगे। ये इमारत 2022 तक बनकर तैयार होने की संभावना है। इस इमारत के बनने में करीब 971 करोड़ रुपए खर्च होंगे। इस इमारत का निर्माण शुरू होने से पहले ही इसके साथ विवाद भी जुड़ गए हैं। मामला सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया है। नए संसद भवन पर क्या विवाद?

पढ़ें पूरी खबर...

सुर्खियों में और क्या है...

  • दुनिया की सबसे बड़ी वैक्सीन प्रोड्यूसर सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया (SII) केंद्र सरकार के साथ कोरोना वैक्सीन-कोवीशील्ड के सप्लाय कॉन्ट्रेक्ट पर साइन करने वाली है। इसके मुताबिक, सरकार को एक डोज 250 रुपए में दिया जाएगा।
  • किसान आंदोलन के समर्थन में गैर-भाजपा शासित 13 राज्यों में बंद का सबसे ज्यादा असर देखने को मिला। इन 13 राज्यों में देश की आधी आबादी रहती है और करीब 4.82 करोड़ किसान परिवार रहते हैं।
  • भाजपा शासित 17 में से 15 राज्यों में बंद का ज्यादा असर नहीं देखा गया। देश के 17 राज्यों में भाजपा और उसके सहयोगियों की सरकार है। छह केंद्र शासित प्रदेश भी हैं। इस तरह इन 23 राज्यों में देश की 50% आबादी रहती है। यहां 6.25 करोड़ किसान परिवार हैं।
खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- सकारात्मक बने रहने के लिए कुछ धार्मिक और आध्यात्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत करना उचित रहेगा। घर के रखरखाव तथा साफ-सफाई संबंधी कार्यों में भी व्यस्तता रहेगी। किसी विशेष लक्ष्य को हासिल करने ...

और पढ़ें