• Hindi News
  • National
  • India Pakistan Love Story; Rajasthan Barmer Gemra Ram Meghwal In Karachi Jail

अनजाने में बाड़मेर का लड़का पहुंच गया सरहद पार:5 महीने एक परिवार संग रहा, फिर पुलिस ने गिरफ्तार किया; 2 साल से कराची जेल में बंद

जयपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

राजस्थान के बाड़मेर जिले के एक गांव का एक लड़का गेमरा राम करीब 2 साल से जेल में बंद है। एक रात वह अपने पड़ोस में मिलने वाली प्रेमिका से मिलने उसके घर गया था। यहां उसने प्रेमिका से दुष्कर्म करने की कोशिश की। प्रेमिका के शोर मचाने पर घरवाले मौके पर पहुंचे और युवक वहां से बचकर भाग निकला और भागते हुए गलती से सीमा पार पहुंच गया।

गांव वालों कहना है कि गेमरा और उस लड़की का प्रेम प्रसंग लॉकडाउन में शुरू हुआ था। लड़का दलित था और लड़की ब्राह्मण, इसके चलते परिवारवालों को ऐतराज था। जब कोरोना के केस कम होने लगे तो घरवालों ने गेमरा को बढ़ई का काम करने के लिए जोधपुर भेज दिया गया। अब दोनों प्रेमी बिछड़ने लगे थे, लेकिन 4 नवंबर 2020 की रात को गेमरा प्रेमिका के घर में घुस गया।

गांव से 2 KM दूर तारों के नीचे से गया था पाकिस्तान
गेमरा के परिवार ने आरोप लगाया कि प्रेमिका ने उसे मिलने बुलाया था, लेकिन प्रेमिका ने इससे साफ इनकार कर दिया है। गेमरा अपनी प्रेमिका के घरवालों से बचकर वहां से भागा और अनजाने में पाकिस्तान पहुंच गया। सीमा पार करने के बाद उसने एक गांव के मेघवाल परिवार में शरण ली थी, लेकिन 5 महीने बाद पाकिस्तानी रेंजरों ने उसे पकड़ लिया और कराची के लंडी जेल में बंद कर दिया।

लापता होने के 8 दिन बाद रिपोर्ट दर्ज हुई
इतना सब होने के बाद भी परिजनों को नहीं पता था कि उनका बेटा गेमरा पाकिस्तान पहुंच गया है। घटना के 10 दिन बाद पाकिस्तान रेंजरों और बीएसएफ की एक अनौपचारिक बैठक हुई, जिसमें उन्होंने गेमरा का आधार कार्ड दिखाया गया। तब जाकर परिजनों को भरोसा हुआ और उन्होंने गेमरा के लापता होने की रिपोर्ट दर्ज कराई।

भारत-पाकिस्तान के बीच कैदियों की अदली बदली होती
अगस्त 2021 में दक्षिण कराची कोर्ट ने 1946 विदेश के कानून के तहत गेमरा को 6 महीने की सजा सुनाई थी, लेकिन गेमरा आज भी सलाखों के पीछे है। कराची के वकील ने बताया कि भारत-पाकिस्तान के कैदियों को रिहा नहीं किया जाता है। उनकी दोनों देशों के बीच अदला बदली की जाती है। हालांकि मैं गेमरा को छुड़वाने की कोशिश करूंगा।