• Hindi News
  • National
  • India Pakistan Relations; Imran Khan Govt Declines Use Of Its Airspace For Srinagar Sharjah Flights

कश्मीर की उड़ान पर पाकिस्तान को ऐतराज:कहा- श्रीनगर-शारजाह फ्लाइट को पाकिस्तानी एयरस्पेस से नहीं जाने देंगे

नई दिल्ली7 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

भारत और पाकिस्तान के रिश्तों में सुधार होने की उम्मीद कम होती नजर आ रही है। पाकिस्तान ने जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर से UAE के शारजाह जाने वाली फ्लाइट को अपना एयर स्पेस इस्तेमाल करने की इजाजत देने से इनकार कर दिया है। इस्लामाबाद ने अपना एयर स्पेस इस्तेमाल करने पर आपत्ति जताई है। बुधवार को पाकिस्तान की सरकार ने गो फर्स्ट की फ्लाइट को अनुमति देने से इनकार कर दिया।

भारत की मिनिस्ट्री ऑफ सिविल एविएशन (MoCA), मिनिस्ट्री ऑफ एक्सटर्नल अफेयर्स (MEA) और मिनिस्ट्री ऑफ होम अफेयर्स (MHA) इस घटना पर नजर बनाए हुए है। पिछले महीने ही गृहमंत्री अमित शाह ने श्रीनगर से शारजाह के बीच इंटरनेशनल फ्लाइट की शुरुआत की थी। गो फर्स्ट भारत की पहली एयरलाइन है, जो श्रीनगर से शारजाह के लिए सीधी फ्लाइट प्रोवाइड कराती है।

यूरोप टूर पर पाकिस्तान के रास्ते गए थे मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यूरोप जाने के लिए 28 अक्टूबर को पाकिस्तान के एयर स्पेस का इस्तेमाल किया था। वे इस रूट से ही वापस लौटे थे। पाकिस्तान से मंजूरी मिलने के बाद ही इस रूट का इस्तेमाल किया गया था। PM मोदी के विमान 777, 300ER के 7006 ने बहावलपुर से पाकिस्तानी एयर स्पेस में प्रवेश किया था और पंजगुर से गुजरा था। इसके बाद उनके प्लेन ने ईरान और तुर्की का एयर स्पेस भी इस्तेमाल किया था।

पाकिस्तानी एयरस्पेस से ही अमेरिका गए थे मोदी
प्रधानमंत्री मोदी ने अमेरिका दौरे पर जाने के लिए भी पाकिस्तानी एयर स्पेस का इस्तेमाल किया था। उनके विमान ने अफगानिस्तान के ऊपर से उड़ान नहीं भरी थी। सुरक्षा कारणों से यह फैसला लिया गया था।