• Hindi News
  • National
  • India, Sri Lanka Also Have Air Bubble Agreement, Now Indians Can Go To 28 Countries

पिछले साल 23 मार्च से सामान्य उड़ानें निलंबित:भारत-श्रीलंका के बीच भी हुआ एयर बबल समझौता, अब 28 देशों में जा सकते हैं भारतीय

नई दिल्लीएक वर्ष पहले
भारत अब तक 28 देशों के साथ एयर बबल समझौता कर चुका है। (सिंबॉलिक फोटो)

भारत सरकार ने विशेष अंतरराष्ट्रीय यात्री उड़ानों के लिए श्रीलंका के साथ एयर बबल समझौता किया है। उड्डयन मंत्रालय ने इस बारे में जानकारी दी है। इसके तहत निकट भविष्य में सभी पात्र यात्री दोनों देशों के बीच यात्रा कर सकेंगे। उड्डयन मंत्रालय ने ट्वीट के जरिए इसकी जानकारी दी। इसके साथ ही भारत अब तक कुल 28 देशों के साथ एयर बबल समझौता कर चुका है। यानी अब भारतीय यात्री कोरोना के दौर में भी 28 देशों में जा सकते हैं।

इन देशों में शर्तों के साथ कर सकते हैं यात्रा
अफगानिस्तान, अमेरिका, ब्रिटेन, बहरीन, बांग्लादेश, भूटान, कनाडा, इथोपिया, फ्रांस, जर्मनी, इराक, जापान, कुवैत, मालदीव, नेपाल, नीदरलैंड्स, नाइजीरिया, ओमान, कतर, रूस, सेशेल्स, तंजानिया, उक्रेन, यूएई, उज्बेकिस्तान ।

क्या समझौते वाले देशों में कोई प्रतिबंध हैं?
हां, देश सभी श्रेणियों के वीसा वालों को अनुमति नहीं दे रहे हैं। यह सिर्फ एयर बबल समझौते वाले देशों के ही बीच है। देश के भीतर, बाहर उड़ान के लिए ऑनलाइन और दूतावास में खुद को पंजीकरण की जरूरत नहीं है।

क्या होता है एयर बबल समझौता?
एयर बबल समझौता एक द्विपक्षीय समझौता है जो नियमित अंतरराष्ट्रीय उड़ानें बंद होने पर कमर्शियल पैसेंजर सर्विस को दोबारा शुरू करने दो देशों के बीच किया जाता है।

खबरें और भी हैं...