• Hindi News
  • National
  • India to become 5th largest economy globally this year; 2nd in APAC region by 2025

रिपोर्ट / भारत इस साल ब्रिटेन को पीछे छोड़ दुनिया की 5वीं बड़ी अर्थव्यवस्था बन सकता है



India to become 5th largest economy globally this year; 2nd in APAC region by 2025
X
India to become 5th largest economy globally this year; 2nd in APAC region by 2025

  • भाजपा की जीत के बाद इकोनॉमी पर ग्लोबल इन्फॉर्मेशन प्रोवाइडर आईएचएस मार्किट का अनुमान
  • 2025 तक जापान को पीछे छोड़ भारत एशिया पैसिफिक में नंबर-2 हो सकता है
  • 2019 से 2023 तक सालाना औसत जीडीपी ग्रोथ रेट 7% रहने का अनुमान

Dainik Bhaskar

Jun 04, 2019, 10:08 AM IST

नई दिल्ली. भारत इस साल ब्रिटेन को पीछे छोड़ दुनिया की 5वीं बड़ी अर्थव्यवस्था वाला देश बन सकता है। 2025 तक जापान को पीछे छोड़ एशिया पैसिपिक क्षेत्र में दूसरे नंबर पर आने की उम्मीद है। ग्लोबल इन्फॉर्मेशन प्रोवाइडर आईएचएस मार्किट ने सोमवार को यह अनुमान जारी किया।

एशियाई क्षेत्र के व्यापार-निवेश में भारत की अहम भूमिका होगी

  1. लोकसभा चुनाव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा की जीत पर  आईएचएस मार्किट ने रिपोर्ट जारी की। उसका कहना है कि मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में आर्थिक नजरिया सकारात्मक नजर आ रहा है। 2019 से 2023 तक सालाना औसत जीडीपी ग्रोथ रेट 7% रहने का अनुमान है।

  2. रिपोर्ट में कहा गया है कि दुनिया की बड़ी अर्थव्यवस्था वाले देशों की रैंकिंग में भारत के ऊपर चढ़ने से उसका वैश्विक जीडीपी में योगदान भी बढ़ेगा। एशिया-पैसिफिक की प्रमुख अर्थव्यवस्था होने के नाते भारत की विकास में अहम भूमिका रहेगी। उसकी वजह से एशियाई क्षेत्र में व्यापार और निवेश का प्रवाह बढ़ाने में मदद मिलेगी।

  3. रिपोर्ट में कहा गया है कि मोदी के दूसरे कार्यकाल में अहम आर्थिक सुधारों की चुनौती जारी रहेगी। सरकारी बैंकों में सुधार और एनपीए का बोझ कम करना नीतियों में प्राथमिकता रहेगी।

  4. जीडीपी में मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर का योगदान 25% के लक्ष्य के मुकाबले सिर्फ 18% है। अगले दो दशक में हर साल औसतन करीब 75 लाख लोगों के रोजगार से जुड़ने का अनुमान है। इस वजह से सरकार पर मैन्युफैक्चरिंग और सर्विसेज सेक्टर में नौकरियां बढ़ाने का दबाव रहेगा।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना