पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • India Told China Complete Withdrawal Of Troops From All Marches Of Confrontation

लद्दाख सीमा पर तनाव का मसला:भारत ने चीन से कहा- टकराव के सभी माेर्चों से सैनिकों की पूर्ण वापसी हाे

नई दिल्लीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने गुरुवार काे भारत और चीन के बीच सैन्य और राजनयिक बातचीत के पिछले चरणों का मीडिया के सामने उल्लेख किया। - Dainik Bhaskar
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने गुरुवार काे भारत और चीन के बीच सैन्य और राजनयिक बातचीत के पिछले चरणों का मीडिया के सामने उल्लेख किया।

भारत ने चीन से स्पष्ट कहा है कि टकराव के सभी माेर्चाें से सैनिकों की पूर्ण वापसी होनी चाहिए। यह दोनों देशों के बीच तनाव कम करने तथा सीमावर्ती क्षेत्रों में शांति एवं स्थिरता की पूर्ण बहाली के लिए जरूरी है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने गुरुवार काे भारत और चीन के बीच सैन्य और राजनयिक बातचीत के पिछले चरणों का मीडिया के सामने उल्लेख किया।

उन्होंने कहा कि दोनों पक्ष मौजूदा समझौतों और प्रोटोकॉल के अनुरूप लंबित मुद्दों का तुरंत समाधान करने की आवश्यकता पर सहमत हैं। बागची ने कहा, ‘हमने बार-बार जोर देकर कहा है कि अन्य क्षेत्रों से सैनिकों की पूर्ण वापसी दोनों पक्षों के बलों के बीच तनाव कम करने का मार्ग खाेलेगी। यह द्विपक्षीय संबंधों में प्रगति को संभव बनाएगी।’

गाैरतलब है कि भारत और चीन की सेनाओं के बीच पिछले साल मई से तनाव है। इसे सुलझाने के लिए कमांडर स्तर की 11वें दौर की बातचीत नौ अप्रैल को हुई थी। वहीं कार्यकारी सलाह एवं समन्वय तंत्र के ढांचे के तहत राजनयिक स्तर की पिछले दौर की बातचीत 12 मार्च को हुई थी।