पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • India China Border News Indian Air Force (IAF) Operations Update | IAF Apache Attack Helicopter Forward Airbase Near India China Border

LAC पर भारत मुस्तैद:चीन सीमा पर एयरफोर्स ने रात में मिग-29 एयरक्रॉफ्ट और चिनूक-अपाचे हेलिकॉप्टर से गश्त की, 3 दिन पहले भी ताकत दिखाई थी

लेहएक महीने पहले
लद्दाख में तैनात भारतीय वायुसेना का अपाचे हेलिकॉप्टर। यहां फॉरवर्ड एयरबेस से लड़ाकू विमानों के अलावा ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट भी लगातार उड़ान भर रहे हैं।
  • यहां रूस के इल्यूशिन-76 और एंटोनोव-32 के साथ अमेरिकन सी-17, सी-130 जे एयरक्राफ्ट भी तैनात किए गए हैं
  • भारतीय वायुसेना के सुखोई-30, एमकेआई और मिग-29 फाइटर प्लेन 3 दिन पहले भी यहां उड़ान भरी थी
Advertisement
Advertisement

भारतीय वायुसेना लद्दाख में चीन सीमा पर लगातार ताकत दिखा रही है। अब उसने रात में भी गश्त तेज की है। सोमवार रात फॉरवर्ड एयरबेस पर मिग-29 एयरक्रॉफ्ट और चिनूक, अपाचे हेलिकॉप्टर से निगरानी की गई। इससे पहले तीन दिन पहले भी यहां सुखोई-30, एमकेआई और मिग-29 फाइटर प्लेन ने उड़ान भरी थी। 

ग्रुप कैप्टन ने कहा- रात का ऑपरेशन हैरान करता है

इस मौके पर सीनियर फाइटर पायलट और ग्रुप कैप्टन ए राठी ने कहा कि रात के ऑपरेशन में चौंकाने का भाव होता है। भारतीय वायुसेना आधुनिक संसाधनों और हौसले से भरे जवानों के साथ हर हालात का सामना करने के लिए पूरी तरह प्रशिक्षित और तैयार है।

फॉरवर्ड एयरबेस से लड़ाकू विमानों के अलावा ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट भी उड़ान भर रहे हैं। इनमें रूस के इल्यूशिन-76 और एंटोनोव-32 के साथ अमेरिकन सी-17, सी-130 जे शामिल हैं। ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट से जवानों को अलग-अलग जगह पहुंचाया जा रहा है। इसके अलावा हथियार एलएसी के पास पहुंचाए जा रहे हैं। 

15 जून को हुई झड़प में भारत के 20 जवान शहीद हुए थे
15 जून को लद्दाख की गलवान घाटी में भारत और चीन के सैनिकों के बीच झड़प हुई थी। इसमें भारत के 20 जवान शहीद हो गए थे। चीन के 40 से अधिक सैनिक मारे गए थे। हालांकि, चीन ने अभी तक अपने मारे गए सैनिकों की संख्या नहीं बताई है।

आप भारत-चीन विवाद से जुड़ी ये खबरें भी पढ़ सकते हैं...

1. गलवान झड़प के 20 दिन बाद चीन की सेना 2 किमी पीछे हटी, इसके अलावा 4 और विवादित जगहों से सैनिक पीछे हट रहे

2. एयरफोर्स के सुखोई-30 एमकेआई, मिग-29 फाइटर प्लेन और अपाचे हेलिकॉप्टर भारत-चीन बॉर्डर पर उड़ान भर रहे

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- अगर कोई विवादित भूमि संबंधी परेशानी चल रही है, तो आज किसी की मध्यस्थता द्वारा हल मिलने की पूरी संभावना है। अपने व्यवहार को सकारात्मक व सहयोगात्मक बनाकर रखें। परिवार व समाज में आपकी मान प्रतिष...

और पढ़ें

Advertisement