• Hindi News
  • National
  • Indian Airspace; Bomb Threat China bound Iranian Plane | India China Iran

भारत से गुजरे ईरानी प्लेन में बम की सूचना:सुखोई फाइटर जेट ने एस्कॉर्ट करते हुए सीमा से बाहर छोड़ा, चीन के ग्वांगझू में सेफ लैंडिंग

नई दिल्ली/बीजिंग4 महीने पहले
ईरान के तेहरान से चीन के ग्वांगझू जा रही महान एयर की फ्लाइट को IAF के सुखोई विमानों ने एस्कॉर्ट किया था। (फाइल फोटो)

भारत के एयरस्पेस से गुजरे ईरानी विमान में सोमवार को बम की सूचना से हड़कंप मच गया। दिल्ली, चंडीगढ़, जयपुर से लेकर जोधपुर तक सरकार, एजेंसियों से लेकर इंडियन एयरफोर्स तक अलर्ट पर रहे। प्लेन करीब दो घंटे भारतीय एयरस्पेस में रहा। ईरान से उड़ा यह विमान पाकिस्तानी एयरस्पेस के रास्ते भारत में दाखिल हुआ था।

बम की जानकारी मिलते ही विमान की निगरानी के लिए एयरफोर्स के सुखोई फाइटर जेट लगाए गए। इन फाइटर जेट्स ने पंजाब और जोधपुर एयरबेस से उड़ान भरी और पीछा करते हुए उसे भारतीय सीमा से बाहर छोड़ आए। एयरफोर्स ने बताया कि विमान का पीछा करते वक्त एक सुरक्षित दूरी बनाए रखी गई।

पाकिस्तान से मिला था बम का इनपुट
न्यूज एजेंसी PTI के मुताबिक, दिल्ली एयर ट्रैफिक कंट्रोल (ATC) को महान एयर की फ्लाइट में बम का इनपुट लाहौर ATC से मिला था। इसके बाद, दिल्ली ATC ने पायलटों को जानकारी दी। साथ ही विमान को जयपुर और फिर चंडीगढ़ में उतरने का विकल्प दिया गया था, लेकिन पायलटों ने लैंडिंग से इनकार कर दिया और दिल्ली में लैंडिंग की इजाजत मांगी, जिससे इनकार कर दिया गया।

इंडियन एयरफोर्स के सुखोई- 30 MKI फाइटर जेट ने ईरानी विमान को एस्कॉर्ट किया था।
इंडियन एयरफोर्स के सुखोई- 30 MKI फाइटर जेट ने ईरानी विमान को एस्कॉर्ट किया था।

ईरानी एजेंसियों ने प्लेन में बम की बात को नकारा
कुछ देर बाद ईरानी एजेंसियों ने प्लेन में बम की बात को नकार दिया। इसके बाद विमान को चीन की ओर उड़ान जारी रखने की अनुमति दी गई। विमान ने म्यांमार होते हुए चीन के ग्वांगझू में सेफ लैंडिंग की।

महान एयर के विमान ने सोमवार सुबह 6:17 बजे तेहरान से उड़ान भरी थी। (फाइल फोटो)
महान एयर के विमान ने सोमवार सुबह 6:17 बजे तेहरान से उड़ान भरी थी। (फाइल फोटो)

जयपुर ATC से कोई संपर्क नहीं किया गया
जयपुर एयरपोर्ट के डायरेक्टर ने भास्कर को बताया कि विमान को जयपुर में उतारने के लिए पायलट ने जयपुर ATC से कोई संपर्क नहीं किया। उधर, जांच एजेंसियां इस बात की जांच कर रही हैं कि कहीं ये फेक कॉल तो नहीं था।

यह तस्वीर इंडियन एयरफोर्स के सुखोई- 30 MKI फाइटर जेट्स की है। (फाइल फोटो)
यह तस्वीर इंडियन एयरफोर्स के सुखोई- 30 MKI फाइटर जेट्स की है। (फाइल फोटो)

तेहरान से ग्वांगझू के लिए उड़ान भरी थी
फ्लाइट ट्रैकिंग वेबसाइट फ्लाइटरडार के मुताबिक, महान एयर की यह फ्लाइट (W581/IRM081) ईरान के तेहरान से चीन के ग्वांगझू तक थी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, बम की धमकी के बारे में सुबह 9:20 बजे पाकिस्तान से एक कॉल आई थी। दिल्ली हवाई अड्डे पर अधिकारियों को तुरंत अलर्ट पर रखा गया।