पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • India China Ladakh | Indian Army Occupied The Height On The Southern Bank Of Pangong Tso In Ladakh.

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

चीन को माकूल जवाब:भारतीय सेना ने पैगॉन्ग सो झील के दक्षिणी हिस्से में अहम चोटी पर कब्जा किया; चीन ने कहा- भारत से तनाव बढ़ने का खतरा

लेह3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
फोटो 27 जून की है। चीन से तनाव के बाद भारतीय सेना ने लेह-श्रीनगर हाईवे पर निगरानी बढ़ा दी थी। यहां बीएसएफ को भी तैनात किया गया है।
  • 29 और 30 अगस्त की दरमियानी रात भारतीय सेना की स्पेशल बटालियन ने इस अहम चोटी को कब्जे में लिया
  • रणनीतिक लिहाज से यह पहाड़ी काफी अहम है, यहां से सिर्फ कुछ सौ मीटर की दूरी पर चीनी सैनिक मौजूद

लद्दाख में भारत और चीन के बीच तनाव फिर बढ़ गया है। चीन की साजिशों को नाकाम करते हुए भारतीय सेना ने पैगॉन्ग सो झील के दक्षिणी हिस्से में मौजूद एक अहम चोटी पर कब्जा कर लिया। यह रणनीतिक रूप से काफी अहम मानी जाती है। यहां से चीनी सैनिक कुछ मीटर की दूरी पर हैं।

इस बीच, चीन ने सोमवार शाम कहा कि दोनों देशों के बीच सीमा विवाद को लेकर तनाव बढ़ने का खतरा है। चीन ने भारत के रुख को आक्रामक बताया।

स्पेशल बटालियन ने किया ऑपरेशन
पैगॉन्ग सो झील के दक्षिणी हिस्से में स्थित इस चोटी पर चीन कब्जा करना चाहता है, क्योंकि यह रणनीतिक लिहाज से काफी अहम मानी जाती है। यह पहाड़ी भारतीय सीमा में है। रविवार और सोमवार की दरमियानी रात चीनी सैनिकों ने इस पर कब्जे की साजिश रची। लेकिन, भारतीय सेना ने हाल ही में तैनात स्पेशल ऑपरेशन बटालियन ने न सिर्फ उन्हें खदेड़ दिया, बल्कि यह पूरी चोटी अपने कब्जे में ले ली।

पुष्टि भी हुई
न्यूज एजेंसी से बातचीत में एक सूत्र ने कहा, “पैगॉन्ग सो झील के करीब ठाकुंग इलाका है। यहां की एक चोटी पर भारतीय सेना के स्पेशल ऑपरेशन बटालियन ने कब्जा कर लिया है। इसका रणनीतिक फायदा होगा। झील के दक्षिणी हिस्से पर नियंत्रण किया जा सकेगा।”

चीन का आरोप
चीनी सेना के वेस्टर्न थिएटर कमांड ने आरोप लगाया कि दोनों देशों के बीच जो सहमति बनी थी, भारत उसका पालन नहीं कर रहा है। सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स ने कहा- भारत से तनाव बढ़ने की आशंका है, क्योंकि उसकी तरफ से भड़काने वाली कार्रवाई हो रही है। भारतीय सैनिक लगातार एलएसी क्रॉस कर रहे हैं।

भारत के रक्षा मंत्रालय ने क्या कहा?

चीन की घुसपैठ को लेकर रक्षा मंत्रालय ने सोमवार को एक नोट जारी किया। इसमें कहा गया कि चीन ने फिर यथास्थिति (Status Quo) का उल्लंघन किया है। नोट के मुताबिक, 29 अगस्त की रात चीनी सेना ने पूर्वी लद्दाख के भारतीय इलाके में घुसपैठ की कोशिश की। भारतीय जवानों ने चीनी सैनिकों की इस कोशिश को नाकाम कर दिया। न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक, इससे पहले चीन ने लद्दाख के पास अपने जे-20 फाइटर प्लेन भी तैनात कर दिए थे।

लैंडमाइन ब्लास्ट में स्पेशल फ्रंट फोर्स ऑफिसर शहीद
न्यूज एजेंसी के मुताबिक, एलएसी पर लैंडमाइन ब्लास्ट में स्पेशल फ्रंटियर फोर्स का एक अधिकारी शहीद हो गया। एक जवान गंभीर रूप से घायल बताया गया है। पूर्वी लद्दाख में उत्तराखंड से बुलाई गई स्पेशल फ्रंटियर पोस्ट की एक यूनिट तैनात की गई है। यह चीनी सेना के मूवमेंट पर नजर रखती है। इसकी रिपोर्टिंग खुफिया एजेंसियों को होती है। घटना ठाकुंग और ब्लैक टॉप एरिया के बीच में हुई। भारतीय सेना और सरकार ने इसकी पुष्टि नहीं की।

यह खबर भी आप पढ़ सकते हैं...

लद्दाख में 75 दिन बाद फिर तनाव: एक दिन पहले भारत ने चीनी सेना की घुसपैठ नाकाम की; चीन ने सीमा के पास फाइटर प्लेन भी तैनात किए

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- पिछले रुके हुए और अटके हुए काम पूरा करने का उत्तम समय है। चतुराई और विवेक से काम लेना स्थितियों को आपके पक्ष में करेगा। साथ ही संतान के करियर और शिक्षा से संबंधित किसी चिंता का भी निवारण होगा...

और पढ़ें