• Hindi News
  • National
  • Took Part In The Tricolor Campaign At Every Home, The Aim Is To Inculcate The Feeling Of Patriotism In The Hearts

इंडियन कोस्ट गार्ड्स ने समुद्र के भीतर फहराया तिरंगा:हर घर तिरंगा अभियान में लिया हिस्सा, दिलों में देशभक्ति की भावना जगाना है मकसद

नई दिल्ली6 महीने पहले

देश में हर घर तिरंगा फहराने की तैयारी जोरो से चल रही है। इसे लेकर भारतीय कोस्ट गार्ड ने भी समुद्र में अंडर वाटर तिरंगा फहराया। इसका मकसद लोगों के दिलों में देशभक्ति की भावना को जगाना और भारतीय राष्ट्रीय ध्वज के बारे में जागरूकता को बढ़ावा देना है।

पीएम ने 22 जुलाई को शुरू किया अभियान
प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत की आजादी के 75वे वर्ष को चिह्नित करने के लिए 22 जुलाई को हर घर तिरंगा अभियान शुरू किया। इस पहल के पीछे का विचार लोगों के दिलों में देशभक्ति की भावना जगाना और जनभागीदारी की भावना से आजादी का अमृत महोत्सव मनाना है।

13 से 15 अगस्त तिरंगा फहराना है उद्देश्य
राज्यों ने तिरंगा बनाने के लिए स्वयं सहायता समूह जुटाए हैं। वहीं इसमें लोकल टेलरिंग यूनिट और MSMEs को भी शामिल किया है। टैक्स्टाइल मंत्रालय ने फ्लैग बनाने वालों को बड़ी मात्रा में तिरंगे की आपूर्ति करने के लिए कहा है।
राज्य, केंद्र शासित प्रदेश और मंत्रालय पूरे जोश के साथ अभियान में बड़े पैमाने पर भाग ले रहे हैं। इस अभियान का उद्देश्य 13 से 15 अगस्त तक पूरे देश में तिरंगा फहराना है।

देशभर में लगभग 2 हजार भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (ASI) संरक्षित स्मारकों पर तिरंगा फहराने की तैयारी की जा रही है।
देशभर में लगभग 2 हजार भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (ASI) संरक्षित स्मारकों पर तिरंगा फहराने की तैयारी की जा रही है।

स्वतंत्रता संग्राम से जुड़े कई स्थानों पर होंगे कार्यक्रम
पूरे देश की एकता को दर्शाने के लिए स्वतंत्रता संग्राम से जुड़े कई स्थानों पर कार्यक्रम भी किए जाएंगे। केंद्र ने पूरे भारत में तिरंगों की आपूर्ति करने के लिए कई कदम उठाए हैं। देश के सभी डाकघर 1 अगस्त से झंडे बेचना शुरू कर देंगे।

अभियान में वर्चुअली भाग लेने के लिए वेबसाइट लांच ​
भारतीय राष्ट्रीय ध्वज को भी GeM पोर्टल पर पंजीकृत किया गया है। झंडे की आपूर्ति की प्रक्रिया के लिए केंद्र ने कई ई-कॉमर्स वेबसाइटों और स्वयं सहायता समूहों के साथ भी टाइड अप किया है। संस्कृति मंत्रालय ने https://harghartirang.com/ वेबसाइट लांच की है, जिससे ध्वजारोहण के अलावा इस अभियान में वर्चुअली भी भाग ले सकते हैं। यहां तिरंगा लगा सकते हैं। साथ ही अपनी देशभक्ति दिखाने के लिए तिरंगे के साथ सेल्फी' भी पोस्ट कर सकते हैं।