• Hindi News
  • National
  • Dainik Bhaskar Morning News Podcast; Indian Government Bringing Back Its Citizens After Taliban Attacks In Afghanistan, Corona Cases Doubled In 13 Days After Tourist Crowd In Himachal, 12 Cities Of The Country Are In Danger Of Drowning

मॉर्निंग न्यूज पॉडकास्ट:अफगानिस्तान से भारतीयों को वापस ला रही सरकार, हिमाचल में 13 दिन में दोगुने हुए कोरोना केस, देश के 12 शहरों पर डूबने का खतरा

4 महीने पहले

नमस्कार,

आज बुधवार है, तारीख 11 अगस्त 2021; श्रावण मास, शुक्ल पक्ष और तृतीया तिथि।

सबसे पहले आज के प्रमुख इवेंट्स, जिन पर होगी नजर

  1. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी CII की सालाना मीटिंग को संबोधित करेंगे। इसकी थीम इंडिया@75 है। इसमें आत्मनिर्भर भारत के लिए सरकार और उद्योगों के मिलकर काम करने पर चर्चा होगी।
  2. अफगानिस्तान के हालात पर पाकिस्तान, अमेरिका, रूस और चीन के अधिकारी दोहा में बैठक करेंगे। इस मीटिंग में भारत को शामिल नहीं किया गया है।

अब कल की प्रमुख खबरें, जो आपको अपडेट रखेंगी

1. OBC लिस्टिंग का अधिकार राज्यों को देने का बिल लोकसभा में पास
राज्यों को OBC की लिस्टिंग करने का अधिकार देने वाला बिल लोकसभा में पास हो गया है। मंगलवार को इस पर वोटिंग की गई। इसके पक्ष में 385 वोट पड़े। वहीं, विपक्ष में एक भी वोट नहीं पड़ा। दोनों सदनों से मंजूर होने के बाद राज्य और केंद्रशासित प्रदेशों की सरकारें सामाजिक, शैक्षणिक दृष्टि से पिछड़े वर्गों की लिस्टिंग कर सकेंगी। इसका इस्तेमाल पिछड़ा वर्ग को आरक्षण देने में किया जा सकता है।
पढ़िए पूरी खबर..

2. भाजपढ़िए पूरी खबर..

3. सरकार ने कहा- अफगानिस्तान से तुरंत निकलें भारतीय
तालिबान की बढ़ती ताकत से अफगानिस्तान में हालात बदतर होते जा रहे हैं। यहां के चौथे सबसे बड़े शहर मजार ए शरीफ के ज्यादातर हिस्सों पर तालिबान के कब्जे के बाद भारत सरकार ने अपने नागरिकों से शहर छोड़ने को कहा है। मजार ए शरीफ से मंगलवार को एक स्पेशल फ्लाइट ने दिल्ली के लिए उड़ान भरी। इसमें दूतावास के कर्मचारियों और शहर में रहने वाले भारतीय नागरिकों को वतन वापस लाया गया।
पढ़िए पूरी खबर..

4. हिमाचल में टूरिस्ट्स की भीड़ के बाद दोगुना हुए कोरोना केस
देश में कोरोना की तीसरी लहर कभी भी दस्तक दे सकती है। इसके बाद भी टूरिस्ट स्पॉट्स पर भीड़ जारी है। इस साल जुलाई तक हिमाचल में करीब 5 लाख टूरिस्ट देशभर से पहुंचे। इसके बाद हिमाचल प्रदेश में पिछले 13 दिन के अंदर एक्टिव केस दोगुने हो गए हैं। 28 जुलाई को यहां 953 एक्टिव केस थे, जो 9 अगस्त तक बढ़कर 2,086 हो गए।
पढ़िए पूरी खबर..

5. ओलिंपिक में हिस्सा लेने वाली 2 महिला रेसलर्स को नोटिस
रेसलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया ने टोक्यो में अनुशासनहीनता बरतने के लिए महिला पहलवान विनेश फोगाट को निलंबित कर दिया है। जबकि सोनम मलिक को अनुचित बर्ताव करने के लिए नोटिस जारी किया है। दोनों खिलाड़ियों को फेडरेशन ने 16 अगस्त तक जवाब देने का समय दिया है। विनेश फिलहाल फेडरेशन की किसी भी स्पोर्ट्स एक्टिविटी में हिस्सा नहीं ले सकती हैं।
पढ़िए पूरी खबर..

6. श्रीनगर में राहुल के कार्यक्रम से 500 मीटर दूर ग्रेनेड अटैक
श्रीनगर में आतंकियों ने सुरक्षाबलों पर ग्रेनेड से हमला किया है। यह हमला शहर के भीड़-भाड़ वाले अमीरा कदल इलाके में हुआ। हमले की जगह से कांग्रेस का ऑफिस महज 500 मीटर की दूरी पर है। कांग्रेस सांसद राहुल गांधी घटना से 2 घंटे पहले ही यहां एक कार्यक्रम में शामिल हुए थे। हालांकि वे दोपहर 12.30 बजे ही कांग्रेस ऑफिस से निकल चुके थे। हमले में सुरक्षाबलों को तो नुकसान नहीं हुआ, लेकिन 5 नागरिक घायल हो गए।
पढ़िए पूरी खबर..

7. ग्लेशियर पिघलने से देश के 12 शहर पानी में डूब सकते हैं
धरती का तापमान बढ़ने से भारत में कैसी तबाही होगी, इसकी आशंका अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा ने अपनी एक रिपोर्ट में जताई है। यह रिपोर्ट 2100 तक की तस्वीर दिखाती है। तब समुद्र का जलस्तर बढ़ने से भारत के 12 तटीय शहर 3 फीट तक पानी में डूब जाएंगे। इनमें ओखा, मोरमुगाओ, कंडला, भावनगर, मुंबई, मैंगलोर, चेन्नई, विशाखापट्टनम, तूतीकोरन, कोच्चि, पारादीप और पश्चिम बंगाल के किडरोपोर तटीय इलाके पर पड़ेगा।
पढ़िए पूरी खबर..

8. ग्रीस में एक हफ्ते से जारी 30 साल की सबसे भयंकर आग

ग्रीस में आग से अपना घर गंवा चुकी एक बुजुर्ग महिला, वहां 141 गांव आग से घिरे हैं।
ग्रीस में आग से अपना घर गंवा चुकी एक बुजुर्ग महिला, वहां 141 गांव आग से घिरे हैं।

ग्रीस का एविया द्वीप पिछले एक सप्ताह से धधक रहा है। यहां 3 अगस्त को जंगल में लगी आग आसपास के 141 गांवों में फैल गई है। आगजनी के बाद से अब तक यहां 63 रेस्क्यू ऑपरेशन चलाकर 2700 लोगों को रेस्क्यू किया जा चुका है। 2 की मौत हुई है। मरने वालों में एक बुलडोजर ड्राइवर भी शामिल है। 2 वॉलंटियर्स की हालत अभी भी नाजुक बनी हुई है।
पढ़िए पूरी खबर..

कुछ अहम खबरें, सिर्फ हेडलाइन में

  1. अमित शाह से मिलकर कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा- 5 किसान नेताओं की जान को खतरा, सीमा पार से किसानों को भड़काए जाने का भी अंदेशा
  2. खत्म हुई IAS टॉपर्स की प्रेम कहानी; टीना डाबी और अतहर आमिर के तलाक को अदालत की मंजूरी, 2018 में दोनों ने लव मैरिज की थी
  3. जन्नत में जमीन की खरीदारी की हकीकत; आर्टिकल-370 हटने के 2 साल में जम्मू-कश्मीर में केवल 2 बाहरी लोगों ने जमीन खरीदी

आज के दिन इतिहास में क्या हुआ था
11 सितंबर 2001। पूरी दुनिया इस दिन को काले दिन के तौर पर याद करती है। इस दिन अमेरिका के वर्ल्ड ट्रेड सेंटर पर हुए आतंकी हमले में ढाई हजार से ज्यादा लोग मारे गए थे। इस हमले के बाद ही दुनिया ने आतंकी संगठन अल-कायदा का कुख्यात चेहरा देखा था। ये संगठन आज ही के दिन 1988 में बना था। इसके सरगना ओसामा बिन लादेन को 2 मई 2011 को अमेरिका ने पाकिस्तान में मार गिराया था।

और अब आज का विचार
नाकाम होने पर आप निराश हो सकते हैं, लेकिन अगर आप कोशिश ही नहीं करेंगे तो बर्बाद होना तय है- बेवर्ली सिल्स

आपका दिन शुभ हो, कल फिर मिलेंगे...