पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • India China: Sonu Sood | Indian Navy Operation Samudra Setu II Update; Sonu Sood Says China Blocked Oxygen Concentrators Consignments

मिशन ऑक्सीजन पर सरकार:केंद्र ने ऑक्सीजन कंसंट्रेटर्स पर GST 28 से घटाकर 12% की; विदेशों से लाने के लिए नेवी के 7 जंगी जहाज मोर्चे पर

नई दिल्लीएक महीने पहले

देश में कोरोना संक्रमण के कारण ऑक्सीजन, दवाई और बेड को लेकर हाहाकार मचा हुआ है। अस्पतालों में इसकी कमी से कई मरीज जान गंवा रहे हैं। ऐसे में केंद्र सरकार ने ऑक्सीजन कंसंट्रेटर्स पर GST 28% से घटाकर 12% कर थोड़ी राहत दी है। यह कटौती 30 जून 2021 तक लागू रहेगी।

वहीं, संकट की इस घड़ी में एक बार फिर सेना के जवानों ने भी मोर्चा संभाल लिया है। आर्मी, एयरफोर्स के बाद अब नेवी ने विदेशों से ऑक्सीजन और मेडिकल सप्लाई लाने के लिए ऑपरेशन समुद्र सेतु-2 लॉन्च किया है। नौसेना ने ऑपरेशन के तहत इंडियन नेवी के 7 जहाज- कोलकाता, कोच्चि, तलवार, तबर, त्रिकंद, जलश्व और ऐरावत को विभिन्न देशों से मेडिकल ऑक्सीजन से भरे क्रायोजैनिक कंटेनर्स और मेडिकल इक्विपमेंट लाने के लिए तैनात किया है।

इनमें INS तलवार, 40 एमटी लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन के साथ बहरीन से लौट रहा है। INS कोलकाता दोहा और कतर से मेडिकल साजो सामान के साथ कुवैत से ऑक्सीजन टैंक लेकर आएगा।

INS ऐरावत को लिक्विड ऑक्सीजन टैंकों को लाने के लिए सिंगापुर भेजने की योजना है। INS जलश्व शॉर्ट नोटिस पर मेडिकल स्टोर्स के लिए इस क्षेत्र में खड़ा है। अरब सागर में तैनात INS कोच्चि, त्रिकंड और तबर को भी मिशन में लगाया गया है।

भारतीय नौसेना के प्रवक्ता कमांडर विवेक मधवल ने बताया कि नौसेना ने ऑक्सीजन लाने के लिए समुद्र सेतु द्वितीय अभियान शुरू किया है। पिछले साल लाॅकडाउन के कारण विदेश में फंसे लोगों को लाने के लिए नौसेना ने वंदेभारत अभियान के तहत समुद्र सेतु अभियान चलाया था।

सोनू सूद का आरोप- ऑक्सीजन कंसंट्रेटर्स रोक रहे चीनी अफसर

इससे पहले अभिनेता सोनू सूद ने चीन से 100 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर्स मंगवाए हैं। उन्होंने एक ट्वीट कर आरोप लगाया कि उनके सामान को चीनी अधिकारियों द्वारा भारत आने से रोका जा रहा है।

इस ट्वीट के बाद भारत में चीन के राजदूत सुन वीडोंग ने इसका जवाब देते हुए लगातार तीन ट्वीट कर दिए। सुन ने सोनू सूद को लिखा- हमें आपके ट्विटर की जानकारी नहीं है। कोरोना से लड़ाई में हम भारत के साथ हैं।

पिछले दो हफ्तों में चीन से भारत के लिए 61 मालवाहक उड़ानें संचालित हुई हैं। कोई समस्या हो तो हमें मेल करें। हम पूरी मदद करने की कोशिश करेंगे।

खबरें और भी हैं...