पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • Train News: Indian Railway Train Time Punctuality Performance Percentage Rate News Updates

कोरोना टाइम में रेलवे का रिकॉर्ड:पहली बार 100% ट्रेनें वक्त पर पहुंचीं; यह रिकॉर्ड तब बना, जब 12 हजार ट्रेनों में से 2% से भी कम पैसेंजर ट्रेनें चलाई जा रही हैं

नई दिल्लीएक महीने पहले
  • रेलवे ने 1 जुलाई 2020 को रिकॉर्ड बनाया, सभी ट्रेनें समय पर पहुंचीं
  • रेलवे ने 2.8 किलोमीटर की मालगाड़ी चलाकर एक और रिकॉर्ड बनाया

रेलवे के इतिहास में पहली बार सभी ट्रेनें एकदम सही वक्त पर पहुंची। रिकॉर्ड 1 जुलाई 2020 को बना, जब ट्रेनों की पंक्चुअलिटी 100% रही। रेल मंत्रालय ने गुरुवार को इसकी जानकारी दी। हालांकि, यह रिकॉर्ड तब बना है जब 12 हजार ट्रेनों में से 2% से भी कम पैसेंजर ट्रेनें चलाई जा रही हैं।

मंत्रालय ने ट्वीट किया, "भारतीय रेलवे के इतिहास में पहली बार, सभी ट्रेनों की 100% पंक्चुअलिटी हासिल की गई। सभी ट्रेनें समय पर चल रही हैं। इससे पहले 23 जून को 99.54% पंक्चुअलिटी हासिल की गई थी। इस दिन एक ट्रेन लेट हो गई थी। "

केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने इस पर खुशी जाहिर करते हुए एक ट्वीट किया है। उन्होंने कहा, "ट्रेनें फास्ट लेन में चल रही हैं। सेवाओं में सुधार हो रहा है। कोरोना संकट के बीच लगे लॉकडाउन में रेलवे लोगों को घरों तक पंहुचाने में मददगार साबित हुई है।" 

12 अगस्त तक रेगुलर ट्रेनें नहीं चलेंगी
कोरोनावायरस के चलते अभी रेलवे की रेगुलर ट्रेन सर्विस नहीं शुरू है। इस पर 12 अगस्त तक रोक है। हालांकि, 230 मेल और स्पेशल एक्सप्रेस ट्रेनें चल रही हैं और यह जारी रहेंगी। 12 अगस्त तक रद्द रहने वाली गाड़ियों में टिकट बुकिंग कराने वाले यात्रियों को 100% रिफंड दिया जा रहा है।

2.8 किलोमीटर लंबी मालगाड़ी चलाकर एक और रिकॉर्ड बनाया
भारतीय रेल ने देश में अबतक की सबसे लंबी मालगाड़ी चलाने का भी रिकॉर्ड बनाया है। 2.8 किलोमीटर लंबी इस मालगाड़ी का नाम शेषनाथ दिया गया है। इसमें इलेक्ट्रिक लोकोमोटिव के चार सेट और 251 डिब्बे लगे हैं। साउथ ईस्ट सेंट्रल रेलवे के नागपुर डिवीजन ने इस मालगाड़ी का सफल ट्रायल किया है। नागपुर मंडल से बिलासपुर मंडल के कोरबा तक इस ट्रेन ने 250 किलोमीटर की दूरी आसानी से पूरी की। 

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- धार्मिक संस्थाओं में सेवा संबंधी कार्यों में आपका महत्वपूर्ण योगदान रहेगा। कहीं से मन मुताबिक पेमेंट आने से राहत महसूस होगी। सामाजिक दायरा बढ़ेगा और कई प्रकार की गतिविधियों में आज व्यस्तता बनी...

और पढ़ें