• Hindi News
  • National
  • India's first state of the art Corona Testing Lab set up in Faridkot, 9 thousand tests will be conducted daily in the state

पंजाब / फरीदकोट में देश की पहली अत्याधुनिक कोरोना टेस्टिंग लैब स्थापित, सूबे में रोज हो सकेंगे 9 हजार टेस्ट

फरीदकोट के मेडिकल कॉलेज में स्थापित अत्याधुनिक कोरोना जांच लैब का उद्घाटन करते विधायक ओम प्रकाश सोनी। फरीदकोट के मेडिकल कॉलेज में स्थापित अत्याधुनिक कोरोना जांच लैब का उद्घाटन करते विधायक ओम प्रकाश सोनी।
X
फरीदकोट के मेडिकल कॉलेज में स्थापित अत्याधुनिक कोरोना जांच लैब का उद्घाटन करते विधायक ओम प्रकाश सोनी।फरीदकोट के मेडिकल कॉलेज में स्थापित अत्याधुनिक कोरोना जांच लैब का उद्घाटन करते विधायक ओम प्रकाश सोनी।

  • कैबिनेट मंत्री ओपी सोनी ने मेडिकल कॉलेज फरीदकोट में किया कोरोना टेस्टिंग लैब का उद्घाटन
  • पहले पुणे से परिणाम आने में कई बार 14 दिन लग जाते थे, अब सैंपलिंग के दिन ही मिलेगा

दैनिक भास्कर

May 22, 2020, 10:01 PM IST

फरीदकोट. पंजाब में कोरोना वायरस से जंग में शुक्रवार को एक नया अध्याय जुड़ा। अब पंजाब में रोज 9 हजार कोविड-19 सैंपलों की रिपोर्ट तैयार हो सकेगी। पुणे से रिपोर्ट आने में जहां14 दिन लग जाते थे, अब वही रिजल्ट सैंपलिंग वाले दिन ही मिलेगा जाया करेगा। यह अत्याधुनिक टीबी लिक्विड कल्चर एंड डीएसटी बायोलॉजी लैब से संभव होगा। फरीदकोट के गुरु गोबिंद सिंह मेडिकल कॉलेज में स्थापित देश की पहली कोरोना टेस्टिंग की अत्याधुनिक टीबी लिक्विड कल्चर एंड डीएसटी बायोलॉजी लैब का उद्घाटन कैबिनेट मंत्री ओपी सोनी ने किया।

इस मौके पर कैबिनेट मंत्री ओपी सोनी ने कहा कि पंजाब सरकार द्वारा कोरोना के फैलाव को रोकने और इसकी सैपलिंग, टेस्टिंग और मरीजों के उपचार के लिए व्यापक प्रबंध किए जा रहे हैं। राज्य में कोरोना जांच की क्षमता बढ़ाने के लिए गुरु गोबिन्द सिंह मेडिकल कॉलेज फरीदकोट, गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज पटियाला और अमृतसर में अत्याधुनिक लैब स्थापित की गई हैं। देश में लगने वाली यह अपनी किस्म की पहली अत्याधुनिक कोरोना टेस्टिंग लैब हैं, जिनमें कोरोना के संक्रमण का टेस्ट अत्याधुनिक तकनीकों से किया जाता है।

 
उन्होंने बताया कि इस लैब में कार्य करते लोगों का कोरोना संक्रमित सैंपल के संपर्क में आकर संक्रमित होने का भी कोई खतरा नहीं है। ओपी सोनी ने बताया कि फरीदकोट पटियाला व श्री अमृतसर साहिब में इन लैबों की स्थापना के बाद पंजाब में रोजाना कोरोना टेस्टिंग की क्षमता 15 सौ से बढ़कर नौ हजार हो जाएगी। उन्होंने बताया कि फरीदकोट में स्थापित इस लैब में रोजाना तीन हजार तक सैंपल टेस्ट हो सकेंगे।

 
पंजाब में लैब टेस्ट की सुविधा शुरू होने से पहले पंजाब के सभी टेस्ट महाराष्ट्र के पुणे की लेबोरेटरी में भेजने पड़ते थे व उनका परिणाम आने में कई बार 14 दिन से भी अधिक का समय लग जाता था। अब पंजाब में लैब स्थापित होने के बाद सैंपल भेजने पर उसी दिन इसकी रिपोर्ट प्राप्त होगी।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना