• Hindi News
  • National
  • Domestic Flight Ticket Booking Udpate | IndiGo Air India Spice Jet Domestic Flight Ticket Booking Today Latest News Updates From Delhi Mumbai Flight

25 मई से घरेलू उड़ानें / इंडिगो, एयर इंडिया, स्पाइस जेट और विस्तारा ने बुकिंग शुरू की, दिल्ली-मुंबई रूट पर एयर इंडिया ने किराया घटाया

फ्लाइट में सोशल डिस्टेंसिंग के लिए कोई सीट खाली नहीं छोड़ी जाएगी, लेकिन यात्रियों को फेस मास्क और ग्लव्स पहनना जरूरी है।
X

  • 8 एयरलाइंस को रूट एलॉट हुआ, इंडिगो ने 51 और एयर इंडिया ने 50 शहरों के लिए बुकिंग शुरू की
  • इंडिगो का टिकट 7 हजार रु में, विस्तारा का 7 हजार से 17 हजार तक में बुक हो रहा टिकट

दैनिक भास्कर

May 22, 2020, 07:40 PM IST

नई दिल्ली. देश में 25 मई से घरेलू उड़ानें शुरू हो जाएंगी। कई एयरलाइन ने शुक्रवार से बुकिंग शुरू कर दी। एयर इंडिया ने एक फ्लाइट फुल होने के बाद दिल्ली से मुंबई के बीच का किराया घटा दिया है। जब बुकिंग शुरू हुई थी तो एयर इंडिया ने सबसे कम 5,885 रूपये पर टिकट देना शुरू किया था। शाम होते-होते इसे घटाकर 4031 रूपये कर दिया है। इसी तरह बेंगलुरु से लखनऊ के बीच दो फ्लाइट चलनी है। इसमें एक की सारी सीटें बुक हो चुकी हैं जबकि एक में किराया 14 हजार से घटाकर 10156 कर दिया है। 

सबसे पहले इंडिगो ने शुरू की बुकिंग

सबसे पहले इंडिगो ने सुबह 10 बजे से बुकिंग शुरू की। डिटेल शेड्यूल भी जारी कर दिया। इसके बाद स्पाइस जेट, एयर इंडिया और विस्तारा ने भी बुकिंग विंडो खोल दिए। स्पाइस जेट दिल्ली और मुंबई के बीच 4 फ्लाइट शुरू करेगी। इसमें एक फ्लाइट में सीटें फुल हो गई हैं। तीन अन्य में अभी बुकिंग जारी है। इस रूट पर इंडिगो की 6 फ्लाइट हैं। इनमें से 2 में सीटें फुल हैं, बाकी में बुकिंग जारी है। जबकि विस्तारा की सबसे ज्यादा 9 फ्लाइट्स उड़ेंगी। इनमें एक की सारी सीटें फुल हो गई हैं। 

8 एयरलाइन कंपनियों को मिली है अनुमति
डायरेक्टर जनरल ऑफ सिविल एविएशन (डीजीसीए) की ओर से सभी एयरलाइंस को रूट और स्टेशन चार्ट दे दिया है। इन कंपनियां को खुद तय करना था कि वे किस रूट पर सेवाएं शुरू करेंगी और उसके लिए बुकिंग कब से शुरू करनी है। कुल 8 एयरलाइंस को रूट एलॉट हुआ है। इनमें एयर इंडिया, इंडिगो, गो एयर, एयर एशिया, एलायंस एयर, स्पाइस जेट, ट्रू जेट और विस्तारा शामिल हैं। अभी ट्रू जेट, एलायंस एयर, एयर एशिया और गो एयर में बुकिंग शुरू नहीं हुई है। 

कौन सी एयरलाइन कितना चार्ज कर रही

एयरलाइन कहां से कहां तक  किराया रुपए में
स्पाइस जेट  नई दिल्ली मुंबई 6,568-16,490
इंडिगो नई दिल्ली मुंबई  7,040
एयर इंडिया नई दिल्ली मुंबई 5,885-21,690
विस्तारा नई दिल्ली मुंबई 7442-17180

अभी 33% घरेलू उड़ानें शुरू होंगी

नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप पुरी ने गुरुवार को घरेलू उड़ानों के लिए गाइडलाइन जारी की। इसमें बताया कि अभी केवल 33% उड़ाने ही शुरू होंगी। तीन महीने तक के लिए किराए फिक्स कर दिए गए हैं। ताकि, एयरलाइन मनमानी नहीं कर सकें। दिल्ली-मुंबई का 90-120 मिनट की उड़ान का न्यूनतम किराया 3 हजार 500 रुपए और अधिकतम किराया 10 हजार रुपए होगा।

40% सीटें सस्ते में मिलेंगी

विमानन मंत्रालय के सचिव प्रदीप सिंह खरौला ने बताया कि 40% सीटें प्राइस बैंड के मिडपॉइंट से कम प्राइस पर बेची जाएंगी। उन्होंने उदाहरण दिया कि 3 हजार 500 रुपए से 10 हजार रुपए के प्राइस बैंड का मिडपॉइंट 6 हजार 700 रुपए होता है। यानी इस प्राइस बैंड में 40% सीटें 6 हजार 700 रुपए से कम प्राइस पर बुक करनी होंगी। 

यात्रा के लिए ये है नई गाइडलाइंस

  • घरेलू यात्रा के लिए पैसेंजर्स को 2 घंटे पहले एयरपोर्ट पहुंचना जरूरी है।

  • एयरपोर्ट पर यात्रियों की स्क्रीनिंग करने के बाद ही अंदर एंट्री मिलेगी। 
  • 14 साल से अधिक उम्र वाले पैसेंजर्स के लिए फोन में आरोग्य सेतु ऐप जरूरी है। आरोग्य सेतु में अगर ग्रीन नहीं दिखा तो एंट्री नहीं मिलेगी।
  • यात्रियों को अपनी पर्सनल गाड़ी या आधिकृत टैक्सी सर्विस का उपयोग करना होगा।
  • यात्रियों को ट्रॉली का उपयोग कम से कम करना होगा।
  • यात्रियों को बिना लाइन के बोर्डिंग पास मिलेगा।
  • सभी पैसेंजर्स को मास्क और ग्लव्स पहनना जरूरी होगा।
  • जिनकी फ्लाइट के डिपार्चर में 4 घंटे का समय बाकी है उन्हें एयरपोर्ट टर्मिनल बिल्डिंग में एंट्री करने दी जाएगी। 

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना