महाराष्ट्र / कमांडर से प्रेरित होकर पैदल विश्व भ्रमण पर निकले, तीन साल में घूम डाले 35 देश

Dainik Bhaskar

Mar 24, 2019, 09:46 AM IST


विष्णुदास चापके विष्णुदास चापके
X
विष्णुदास चापकेविष्णुदास चापके

  • पत्रकार चापके ने 19 मार्च 2016 को ठाणे से शुरू की थी यात्रा 
  • एशिया, आस्ट्रेलिया, लैटिन अमेरिका और यूरोप का भ्रमण किया

मुंबई. महाराष्ट्र के विष्णुदास चापके ने एक कमांडर से प्रेरित होकर तीन साल में 35 देशों की यात्रा कर डाली। विश्व भ्रमण कर भारत लौटे चापके बताते हैं कि 19 मार्च 2016 को ठाणे से शुरू हुई यात्रा 19 मार्च 2019 को ठाणे में ही पूरी हुई। यह यात्रा करीब 3 साल चली। इस दौरान वे एशिया, आस्ट्रेलिया, लैटिन अमेरिका और यूरोप से होकर गुजरे।
 

कमांडर डोंडे से हुए थे प्रभावित

  1. विष्णुदास बताते हैं कि वह एक पत्रकार हैं। फाइबर क्लास की नाव से दुनिया का चक्कर लगाने वाले कमांडर दिलीप डोंडे का उन्होंने इंटरव्यू लिया था। डोंडे ने नाव से पृथ्वी का चक्कर लगाने का रिकॉर्ड बनाया था।

  2. उन्होंने भी इससे प्रेरित होकर दुनिया घूमने का प्लान बनाया। शुरुआत में सिर्फ तीन महीने तक घूमने की सोच थी। लेकिन बाद में उन्होंने सोचा कि इस यात्रा को जारी रखना है। इसके बाद एक-एक करके 35 देश घूम डाले। 

  3. उन्होंने इस यात्रा में घर खरीदने के लिए जमा की गई रकम को खर्च किया। जब रुपए खत्म हुए तो दोस्तों ने क्राउड फंडिंग कर मदद की। कुछ समय बाद वो रुपए भी खत्म हो गए। इस दौरान पिता ने खेत बेचने के लिए तैयारी शुरू की। यह खबर अखबारों में छपी। इसके बाद टाटा ट्रस्ट ने आर्थिक मदद की और विश्व भ्रमण करने में सहायता की। 

COMMENT