• Hindi News
  • National
  • IPS Hemant Lohia Murder; PAFF Terrorist On Amit Shah Jammu Kashmir Visit | JK News

आतंकी गुट बोला- डीजी की हत्या गृहमंत्री के लिए तोहफा:हिंदुत्ववादी शासन को हमारी चेतावनी, हम कहीं भी टारगेट हिट कर सकते हैं

श्रीनगर2 महीने पहलेलेखक: वैभव पलनीटकर

जम्मू-कश्मीर के डीजी जेल हेमंत लोहिया की सोमवार देर रात हत्या कर दी गई। इस घटना को लेकर अभी तक दो एंगल सामने आए हैं। पहला टेररिस्ट अटैक का और दूसरा मुख्य आरोपी और नौकर यासिर की मानसिक स्थिति और व्यवहार को लेकर।

यासिर CCTV में भागता हुआ नजर आया था। रातभर चले सर्च ऑपरेशन के बाद उसे गिरफ्तार कर लिया गया। उससे पूछताछ शुरू हो गई है।

हत्या के बाद मंगलवार सुबह पीपुल्स एंटी फासिस्ट फ्रंट (PAFF) नाम के संगठन की रिलीज सामने आई है। उसमें कहा है कि हम कभी भी और कहीं भी ऐसे हाई प्रोफाइल टारगेट को हिट कर सकते हैं। यह जम्मू-कश्मीर विजिट पर आ रहे गृह मंत्री को हमारा छोटा सा तोहफा है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह तीन दिन के दौरे पर जम्मू-कश्मीर में हैं। शाह की रैली से पहले जम्मू-राजौरी में इंटरनेट बंद कर दिया गया है।

पहली तस्वीर नौकर की, जिसके आतंकवादी होने का शक

यह फोटो नौकर यासिर की है। अब तक जांच में यही सामने आया है कि हत्या के वक्त वो कमरे में मौजूद था।
यह फोटो नौकर यासिर की है। अब तक जांच में यही सामने आया है कि हत्या के वक्त वो कमरे में मौजूद था।

हत्या की जो स्टोरी पुलिस ने बताई
डीजीपी दिलबाग सिंह ने बताया कि डीजी लोहिया पिछले कई दिनों से अपने दोस्त संजीव खजूरिया के घर ठहरे हुए थे। दोनों के बीच पारिवारिक संबंध थे। लोहिया अपनी ऑफिशियल सिक्योरिटी के साथ यहां आए थे। डिनर के बाद लोहिया अपने कमरे में चले गए। उनका नौकर यासिर कमरे में था। लोहिया की तबीयत कुछ नासाज थी और यासिर उनकी देखभाल कर रहा था।

इसके बाद यासिर ने दरवाजा भीतर से बंद कर लिया और धारदार हथियार से कई बार उन पर वार किया। उसने उनका दम घोंटने की कोशिश की। आरोपी की हिस्ट्री बताती है कि वह आक्रामक और अस्थिर व्यक्ति है।

श्रीनगर में खींची गई यह तस्वीर पिछले महीने की है। हेमंत लोहिया (बाएं)
श्रीनगर में खींची गई यह तस्वीर पिछले महीने की है। हेमंत लोहिया (बाएं)

अब तक सामने आईं मर्डर की 2 थ्योरी...
पहली थ्योरी: आतंकवाद का नया मॉड्यूल, स्पेशल स्क्वॉड का ऑपरेशन

आतंकवादी संगठन PAFF के प्रवक्ता तनवीर अहमद राठेर ने प्रेस रिलीज 6। इसमें लिखा- हमारी स्पेशल स्क्वॉड ने उदयवाला में इंटेलीजेंस बेस्ड ऑपरेशन को अंजाम दिया है। हमने जम्मू-कश्मीर के डीजी जेल एचके लोहिया जैसे हाईप्रोफाइल टारगेट को मार दिया। ऐसे हाई प्रोफाइल ऑपरेशन की यह महज शुरुआत है। यह हिंदुत्ववादी शासन और उसके सहयोगियों को हमारी चेतावनी है कि हम कभी भी और कहीं भी.. टारगेट हिट कर सकते हैं। यह उस शासन के गृह मंत्री को हमारा छोटा सा तोहफा है, जो जम्मू-कश्मीर विजिट पर हैं। हम ऐसे ऑपरेशन जारी रखेंगे।

इस आतंकी संगठन PAFF के बारे में जानिए: PAFF जैश-ए-मोहम्मद से जुड़ा पाकिस्तानी आतंकी संगठन है। जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 हटने के बाद इस नए आतंकी संगठन का नाम सामने आना शुरू हुआ था। यह आतंकी संगठन गजावत-उल-हिन्द के मारे हुए कमांडर जाकिर मूसा से प्रभावित है।

दूसरी थ्योरी: पुलिस आतंकी कनेक्शन नहीं मान रही, कहा- नौकर एग्रेसिव था
जम्मू के ADGP मुकेश सिंह ने कहा कि अभी तक हम यासिर को मुख्य आरोपी मान रहे हैं। शुरुआती जांच में सामने आया है कि वह बेहद आक्रामक व्यवहार वाला था। वह डिप्रेशन में भी रहता था। अभी तक तो कोई आतंकवादी कनेक्शन सामने नहीं आया है, लेकिन पूरी जांच के दौरान हम किसी भी एंगल को पूरी तरह नकार नहीं सकते हैं। पुलिस महकमे के दूसरे कुछ अधिकारियों ने भास्कर से कहा कि यासिर आतंकी संगठन का ओवर ग्राउंड वर्कर हो सकता है।

धारा 370 हटने के बाद पहली बार जम्मू पहुंचे शाह, 3 दिन का दौरा

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह 3 दिन के दौरे पर जम्मू-कश्मीर में हैं। वे सोमवार रात जम्मू पहुंचे। वे बुधवार तक जम्मू-कश्मीर में रहेंगे। धारा 370 हटने के बाद शाह पहली बार जम्मू पहुंचे हैं। इस दौरान जम्मू-कश्मीर में ये उनका दूसरा दौरा है। इससे पहले वे अक्टूबर 2021 में कश्मीर गए थे। पढ़ें पूरी खबर...