• Hindi News
  • National
  • IRCTC Shri Ramayana Yatra 2022 Important Updates | Yatra Will Start From June 21

21 जून से रामायण सर्किट यात्रा:18 दिनों में अयोध्या से रामेश्वरम तक कर सकेंगे दर्शन, टूर के लिए खर्च करने पड़ेंगे 62 हजार

नई दिल्लीएक महीने पहले

आईआरसीटीसी (IRCTC) की भारत गौरव पर्यटक ट्रेन का संचालन 21 जून से रामायण सर्किट यात्रा से शुरू हो रहा है। 18 दिवसीय इस यात्रा में लोगों को भगवान राम की जन्मभूमि और उनकी कर्मभूमि से जुड़ी हर जगह के दर्शन कराए जाएंगे। दिल्ली से शुरू हुई ये यात्रा अयोध्या, जनकपुर (नेपाल), सीतामढ़ी, वाराणसी, नासिक, रामेश्वरम होते हुए दिल्ली आएगी। 18 दिनों में यह ट्रेन 8 हजार किलोमीटर का सफर तय करेगी।​​

आईआरसीटीसी, लखनऊ के चीफ रिजनल मैनेजर अजीत कुमार सिन्हा ने बताया रामायण सर्किट यात्रा के लिए बुकिंग शुरू हो गई है। ट्रेन 21 जून को दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से रवाना होगी। पूरी तरह से एयरकंडिशनर ट्रेन में थर्ड एसी के 11 कोच होंगे। ट्रेन में यात्रियों को शाकाहारी खाना भी परोसा जाएगा।

यात्रियों के एनटरटेंनमेंट और टूर के बारे में जानने के लिए इन्फोटेन्मेंट सिस्टम भी लगाया गया है। ट्रेन के हर कोच में सुरक्षा गार्ड होगा, सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए हैं।

18 दिनों के टूर के लिए देने होंगे 62,370 रुपए
भारत सरकार की पहल 'देखो अपना देश' को बढ़ावा देने के लिए भारत गौरव पर्यटक ट्रेन चलाई जा रही है। टूर की बुकिंग को आसान बनाने के लिए ऑनलाइन पेमेंट की सुविधा भी दी गई है। खास बात यह है कि बुकिंग का भुगतान आसान किश्तों में किया जा सकता है।

इस टूर के लिए आप आईआरसीटीसी टूरिज्म https://www.irctctourism.com/ की वेबसाइट से बुकिंग कर सकते हैं। वेबसाइट ओपन करते ही आपको भारत गौरव का ऑप्शन दिखेगा। इस पर क्लिक करते ही आपको श्री रामायण यात्रा के लिए बुकिंग का ऑप्शन दिखेगा। यहां बुक नाउ पर क्लिक कर आप टूर के लिए बुकिंग कर सकते हैं।

ऊपर दिख रहे भारत गौरव के ऑप्शन पर क्लिक करिए।
ऊपर दिख रहे भारत गौरव के ऑप्शन पर क्लिक करिए।
यहां दिख रहे बुक नाउ के ऑप्शन पर क्लिक कर आप इस टूर के लिए बुकिंग कर सकते हैं।
यहां दिख रहे बुक नाउ के ऑप्शन पर क्लिक कर आप इस टूर के लिए बुकिंग कर सकते हैं।

18 दिनों के इस टूर के लिए यात्रियों को 62,370 रुपए चुकाने होंगे। पहले आने वाले 50% यात्रियों को किराए में 5% की छूट मिलेगी। अब तक करीब 300 यात्रियों ने बुकिंग करा ली है। इनमें सबसे ज्यादा संख्या महाराष्ट्र से है।