पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • IRS Officer Booked For Using Identity Of Another Person To Clear UPSC Examination

सीबीआई ने फर्जी दस्तावेज जमा करके परीक्षा देने वाले आईआरएस अधिकारी पर मामला दर्ज किया

10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • नवनीत कुमार जो कि राजेश कुमार शर्मा हैं, 2007 में अधिक उम्र होने के कारण परीक्षा देने के लिए अयोग्य थे
  • सीबीआई के मुताबिक- बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने भी कुमार से संबंधित जानकारी देने में सहयोग नहीं किया

नई दिल्ली. सीबीआई ने भारतीय राजस्व सेवा (आईआरएस) अधिकारी के खिलाफ संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की परीक्षा देने के लिए फर्जी दस्तावेज का इस्तेमाल करने के लिए मामला दर्ज किया है। आधिकारिक विज्ञप्ति के मुताबिक, 2007 बैच के आईआरएस अधिकारी नवनीत कुमार ने परीक्षा पास करने के लिए फर्जी जन्म और शैक्षणिक प्रमाण जमा कराया था।
 
सीबीआई के मुताबिक, नवनीत कुमार जो कि राजेश कुमार शर्मा हैं, 2007 में अधिक उम्र होने के कारण परीक्षा में बैठने के लिए अयोग्य थे। नवनीत कुमार का जन्म 15 जून 1980 में हुआ था। उन्होंने 1996 में हाईस्कूल, 2003 में इंटरमीडिएट और 2008 में स्नातक की परीक्षा पास की थी। जबकि शर्मा ने हाईस्कूल की परीक्षा 1991 में इंटरमीडिएट 1993 में बेतिया से सीबीएसई बोर्ड एग्जाम पास की थी। 
 

गांव के लोगों ने बताया कि राजेश ने नाम बदला
सीबीआई ने कहा, “जब राजेश कुमार शर्मा यूपीएससी की परीक्षा के लिए उम्र की योग्यता को पूरा नहीं कर पा रहे थे तो उन्होंने नाम बदलकर प्रमाण-पत्र हासिल कर लिया। इसमें पिता का नाम और पता नहीं बदला गया। जब बेतिया के ग्राम प्रधान और अन्य लोगों से पूछताछ की गई तो पता चला कि राजेश कुमार शर्मा ने बाद में नवनीत कुमार नाम अपनाया लिया है।”
 

प्रथम दृष्टया यह आपराधिक मामला: सीबीआई
सीबीआई ने यह पाया कि बिहार विद्यालय परीक्षा समिति भी नवनीत कुमार से संबंधित जानकारी देने में सहयोग नहीं कर रही थी। सीबीआई के मुताबिक, “प्रथम दृष्टया, फर्जी दस्तावेज का इस्तेमाल कर सरकारी नौकरी हासिल करना, धोखाधड़ी करना, पहचान छुपाना आपराधिक मामला है।”
 

 

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- आर्थिक दृष्टि से आज का दिन आपके लिए उपलब्धियां ला रहा है। उन्हें सफल बनाने के लिए आपको दृढ़ निश्चयी होकर काम करना है। आज कुछ समय स्वयं के लिए भी व्यतीत करें। आत्म अवलोकन करने से आपको बहुत अधिक...

और पढ़ें