आईएस मॉड्यूल / हैदराबाद-वर्धा में एनआईए के छापे; दिल्ली से हमलों की साजिश रचने के आरोप में एक गिरफ्तार



ISIS case:NIA conducts searches in Hyd, Wardha; four suspects questioned
X
ISIS case:NIA conducts searches in Hyd, Wardha; four suspects questioned

  • गिरफ्तार संदिग्ध का नाम मोहम्मद गुफरान, वह उप्र के अमरोहा का रहने वाला है
  • एनआईए 2016 से आईएस मॉड्यूल मामले में जांच कर रही है, अब तक 13 लोग हो चुके हैं गिरफ्तार
  • हैदराबाद से 4 संदिग्धों को हिरासत में लिया, उनके पास से कई अहम दस्तावेज मिले

Dainik Bhaskar

Apr 20, 2019, 07:54 PM IST

हैदराबाद/मुंबई. राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने शनिवार को आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) के अबू धाबी मॉड्यूल से संबंध के मामले में हैदराबाद और वर्धा में कुछ जगहों पर छापे मारे। एनआईए ने 4 संदिग्धों को भी हिरासत में लिया है। उधर, एनआईए ने दिल्ली से राजधानी और उत्तर प्रदेश में आतंकी हमलों को अंजाम देने की साजिश रचने के मामले में आईएस के एक और संदिग्ध मोहम्मद गुफरान को गिरफ्तार किया है। इससे पहले इस मामले में 12 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है।

 

पुलिस सूत्रों के मुताबिक, आईएस के 2016 अबू धाबी मॉड्यूल मामले की जांच कर रही एनआईए ने पुलिस ने हैदराबाद में 3 और वर्धा में 1 जगह पर छापेमारी की। इस दौरान संदिग्धों के घरों से 13 मोबाइल फोन, 11 सिम कार्ड, एक आई पैड, 2 लैपटाप, एक हार्ड डिस्क, 6 पेन ड्राइव, 6 एस डी कार्ड और तीन वॉकी टॉकी सेट और संदिग्ध दस्तावेज मिले हैं। संदिग्धों को पूछताछ के लिए मधापुर में एनआईए के स्थानीय दफ्तर में ले जाया गया है।

 

2016 से मामले की जांच कर रही है एनआईए

एनआईए 2016 से इस मामले में जांच कर रही है। आरोप है कि आईएस के भारत में मौजूद आतंकी मुस्लिम युवाओं की पहचान करके उन्हें कट्टरता के लिए उकसाते हैं। उन्हें आतंकी हमले करने के लिए ट्रेनिंग देते हैं। एनआईए ने जनवरी 2016 में तीन आरोपी शेख अजहर उल इस्लाम, अदनान हसन, मोहम्मद फरहान शेख को दिल्ली से गिरफ्तार किया था। ये अबू धाबी से भारत आए थे।

 

अगस्त 2018 में एनआईए ने दो आईएस समर्थकों को हैदराबाद से गिरफ्तार किया था। 7 फरवरी को एनआईए ने इस मामले में दो आरोपियों के खिलाफ चार्जशीट दायर की थी। अब तक इस मामले में 13 लोग गिरफ्तार हो चुके हैं।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना