• Hindi News
  • National
  • S Jaishankar Israel | Israel Welcomed India Foreign Minister S Jaishankar With Bollywood Songs

बॉलीवुड गानों से विदेश मंत्री का स्वागत:इजराइल के म्यूजिक बैंड ने जयशंकर के सम्मान में 'कुछ-कुछ होता है' और 'कल हो न हो' के गाने गाए

तेल अवीव3 महीने पहले

विदेश मंत्री एस जयशंकर 3 दिन की विदेश यात्रा पर रविवार को इजराइल पहुंचे। सोमवार को उनके डेलिगेशन का स्वागत बॉलीवुड के गानों के साथ किया गया। इजराइल के सेंटर फॉर पर्सन्स विद डिसबिलिटीज की तरफ से आयोजित किए गए कार्यक्रम में 'कल हो न हो' और 'कुछ-कुछ होता है' फिल्म का गाना गाया। मेनाशे समुदाय की एक नेत्रहीन भारतीय यहूदी लड़की दीना सामने ने इस कार्यक्रम में गाना गाया। वह शाल्वा के बैंड का हिस्सा हैं।

गाना खत्म होने के बाद विदेश मंत्री ने तालियां बजाकर बैंड का स्वागत किया। इतना शानदार स्वागत देखकर विदेश मंत्री और उनके साथ गया डेलिगेशन भावुक हो गया। इजराइल के विदेश मंत्री यार लेपिड ने शाल्वा सेंटर में जयशंकर के लिए लंच की मेजबानी की। यह सेंटर दिव्यांग लोगों की देखभाल करता है।

कोचीन यहूदी समुदाय के लोगों से मिलेंगे जयशंकर
विदेश मंत्री कोचीन यहूदी समुदाय के लोगों से भी मुलाकात करने वाले हैं। इसके अलावा वे इजराइल म्यूजियम भी जाएंगे। यहां जयशंकर कुदावुंबगम कोचीनी सिनेगॉग की रेप्लिका और डेड सी स्क्रॉल भी देखेंगे।

इजराइल में मेनाशे समुदाय कौन है?
मेनाशे समुदाय की जड़ें भारत के मणिपुर और मिजोरम से जुड़ी हुई हैं। इन्हें यहां बेनई मेनाशे समुदाय के नाम से जाना जाता है। इन्हें खुद को इजराइली साबित करने के लिए भी लंबे समय तक संघर्ष करना पड़ा। इस समुदाय के लोग कई सालों तक इजराइल से अपील करते रहे कि वे उन 10 कबीलों में से एक हैं, जो इजराइल से बिछड़ गया था।

हालांकि बाद में सेफारडिक यहूदियों के मुख्य रब्बी शलोमो अमार ने मेनाशे समुदाय के लोगों को भी इजराइली मान लिया। ये यहूदी जब भी चाहें इजराइल में बस सकते हैं, क्योंकि दुनियाभर में फैले यहूदियों में से कोई भी इजराइल आकर बस सकता है।

भारत के कोविड सर्टिफिकेट को मान्यता देगा इजराइल
इससे पहले सोमवार को इजराइल ने भारत के कोविड-19 वैक्सीन के सर्टिफिकेट को अपने यहां मान्यता देने की हामी भरी थी। जयशंकर की इजराइली विदेश मंत्री यार लेपिड के साथ बैठक के बाद यह जानकारी सामने आई थी। इसके अलावा FTA पर 2022 के मध्य में साइन करने से पहले आपसी शर्तें तय करने पर भी हामी भरी गई थी।

खबरें और भी हैं...