• Hindi News
  • National
  • Chandrayaan 2: ISRO Chief K Sivan Chandramayan 2's Vikram Lander Found News Updates: K Sivan Says Already I have Found Chandrayaan 2 Vikram lander

चंद्रयान-2 / इसरो प्रमुख ने कहा- ऑर्बिटर ने लैंडर पता लगा लिया था, हमने वेबसाइट पर घोषणा भी की

ईसरो प्रमुख के सिवन।(फाइल फोटो) ईसरो प्रमुख के सिवन।(फाइल फोटो)
X
ईसरो प्रमुख के सिवन।(फाइल फोटो)ईसरो प्रमुख के सिवन।(फाइल फोटो)

  • इसरो ने 10 सितंबर को अपनी वेबसाइट पर लैंडर का पता लगाने और इससे संपर्क नहीं हो पाने की घोषणा की थी
  • नासा ने सोमवार को चांद की सतह पर विक्रम लैंडर होने की पुष्टि की, इसने इसका श्रेय चेन्नई के इंजीनियर शनमुग सुब्रमण्यम को दिया

Dainik Bhaskar

Dec 04, 2019, 04:11 PM IST

जयपुर. इसरो प्रमुख के सिवन ने कहा है कि चंद्रयान-2 के विक्रम लैंडर को हमने पहले ही पता लगा लिया था। सिवन ने मंगलवार को किशनगढ़ में पत्रकारों से कहा कि हमारे अपने ऑर्बिटर ने ही चांद की सतह पर विक्रम लैंडर के मलबे को खोज लिया था। हमने अपनी वेबसाइट पर इसकी  घोषणा भी की थी, आप चाहें तो वहां जाकर देख सकते हैं। इसरो ने 10 सितंबर को अपनी वेबसाइट पर लिखा था, ‘चंद्रयान-2 के आर्बिटर ने विक्रम लैंडर का पता लगा लिया, लेकिन अभी तक इससे संपर्क नहीं हो पाया है। लैंडर से संपर्क बनाने की हर संभव कोशिश हो रही है।

सोमवार को अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के विक्रम लैंडर का मलबा मिलने की पुष्टि की थी। नासा ने लैंडर के मलबे को ढूंढने का श्रेय चेन्नई के कंप्यूटर प्रोग्रामर और मैकेनिकल इंजीनियर शनमुग सुब्रमण्यम को दिया था। नासा ने अपने लूनर आर्बिटर की मदद से विक्रम लैंडर का पता लगाने का दावा किया था।

नासा ने क्रैश के बाद चांद की सतह पर आए अंतर बताने को कहा था

नासा ने 26 सितंबर को एलआरओ से जारी कुछ तस्वीरें पोस्ट की थीं, इनमें लोगों को चांद की सतह पर क्रैश से पहले और बाद की स्थिति की तुलना के लिए कहा गया था। ताकि लैंडर का सही पता लगाया जा सके। शनमुग सुब्रमण्यम ने चांद की सतह पर मलबे की पहचान करने के बाद नासा के एलआरओ प्रोजेक्ट से संपर्क किया। उनके दिए सबूतों के आधार पर एलआरओ टीम ने चांद की सतह की क्रैश के पहले और बाद की फोटोज का विश्लेषण किया। इसी आधार पर नासा ने चांद पर चंद्रयान-2 के विक्रम लैंडर का मलबा होने की पुष्टि की। शनमुग ने अंतर पता लगाने के बाद इसरो से संपर्क नहीं किया था।
 

DBApp
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना