उपलब्धि / करतारपुर भी पहुंची जयपुर आर्ट, कॉरिडोर में लगी महाराजा रणजीत सिंह जैसे रणबांकुराें की प्रतिमाएं



महाराजा रणजीत सिंह। डांस करते महिला और पुरुष के स्कल्पचर के साथ आर्टिस्ट पवन। महाराजा रणजीत सिंह। डांस करते महिला और पुरुष के स्कल्पचर के साथ आर्टिस्ट पवन।
X
महाराजा रणजीत सिंह। डांस करते महिला और पुरुष के स्कल्पचर के साथ आर्टिस्ट पवन।महाराजा रणजीत सिंह। डांस करते महिला और पुरुष के स्कल्पचर के साथ आर्टिस्ट पवन।

  • जयपुर के आर्टिस्ट पवन कुमार भट्ट ने कॉरिडोर के लिए बनाई 10 और 14 फीट की मूर्तियां
  • राष्ट्रीय प्रतीक अशोक लाट, पंजाबी लाेककला की अनूठी प्रतिमाओं से सजेगा काॅरिडाेर

Dainik Bhaskar

Nov 08, 2019, 12:52 AM IST

जयपुर. जयपुर के आर्टिस्ट पवन कुमार भट्ट काे करतारपुरा काॅरिडाेर काे खूबसूरत बनाने का जिम्मा मिला है। इसके लिए उन्हाेंने पंजाबी नृत्य की भंगिमा को दर्शाते हुए मेटल और पॉलीमर की प्रतिमाओं का निर्माण किया। साथ ही पंजाब के महान योद्धा महाराजा रणजीत सिंह, जसा सिंह अहलुवालिया, हरी सिंह नलवा, बाबा बघेल सिंह की विशाल प्रतिमाएं बनाई हैं।

 

पवन सभी कलाकृतियां काॅरिडाेर की जहां सुंदर बनाएंगे, वहीं जयपुर के कला जगत की अमिट छाप भी देखने काे मिलेगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को इस कॉरिडोर का उद्घाटन करेंगे। खास बात यह है कि इस कॉरिडोर में लगने वाले राष्ट्रीय प्रतीक अशोक लाट का निर्माण भी जयपुर से ही हुआ है। आर्टिस्ट पवन ने बताया, एक महीने पहले यह ऑर्डर मिला था। कई चुनौतियों के साथ यह ऑर्डर हाथ में आया था, इसमें सबसे बड़ा चैलेंज पाकिस्तानी कॉरिडोर था। पाकिस्तानियों को मात देने के उद्देश्य से ही यह काम हाथ में लिया था। शुरूआत में एक महीना बेहद कम लग रहा था, आखिर समय रहते काम पूरा हो गया।

 

कला : पवन दुबई के ताजमहल में भी दिखा चुके हैं कला 
आर्टिस्ट पवन इससे पहले भी देश के विभिन्न हिस्सों के सौंदर्य करण में योगदान दे चुके हैं। दिल्ली स्थित इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर भारतीय सभ्यता व संस्कृति को दर्शाने वाले म्यूरल व मूर्तियों का निर्माण किया गया था। इसके अलावा विदेश में भी अपनी कला की छाप छोड़ी है। दुबई स्थित ताजमहल के निर्माण में पवन ने अपना योगदान दिया, इसके लिए उन्हें सम्मानित भी किया गया था। इसके अलावा आर्टिस्ट ने देश के कई ऐतिहासिक कार्यों में अपना योगदान दिया है।

 

प्रतिमाएं : कॉरिडोर में सजेगी महाराजा रणजीत की 14 फीट की मूर्ति
कॉरिडोर में महाराजा रणजीत सिंह की 14 फीट की प्रतिमाएं लगाई गई है। इस मूर्ति में महाराजा रणजीत सिंह हाथ में भाला लिए युद्ध की वेशभूषा में है। वहीं सिख धर्म में फ्रंट पर रहने वाले योद्धा जसा सिंह अलवालिया, हरी सिंह नलवा और बाबा बघेल सिंह की 10-10 फीट की प्रतिमाएं बनाई है। लोकल कल्चर को बढ़ावा देने के लिए डांस करते महिला और पुरुष के दो स्कल्प्चर बनाए है, जिनकी हाइट 10 फीट है। यह सभी मूर्तियां मेटल और पॉलीमर से तैयार की हुई है।

 

खास : मुख्य द्वार पर लगेंगे 4 अशोक लाट
इंडिया-पाकिस्तान बॉर्डर के मुख्य द्वार पर चार अशोक लाट लगेंगे। यह चारों लाट 3-3 फीट के है, जो द्वार के पिलर्स पर लगेंगे। वहीं एक 7 फीट का अशोक लाट कॉरिडोर में लगाया जाएगा।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना