• Hindi News
  • National
  • Pulwama terror attack Live updates: Narendra : Modi addressing all party meeting in parliament: Pulwama Attack: Latest News, Photos, Videos on Pulwama Attack. Dainik Bhaskar Hindi News:

Pulwama Terror Attack Live Updates: पाकिस्तान के खिलाफ अगले एक्शन की तैयारी में मोदी सरकार, दिल्ली में पुलवामा हमले पर सर्वदलीय बैठक जारी; पाकिस्तान में सऊदी प्रिंस का दौरा एक दिन टला / Pulwama Terror Attack Live Updates: पाकिस्तान के खिलाफ अगले एक्शन की तैयारी में मोदी सरकार, दिल्ली में पुलवामा हमले पर सर्वदलीय बैठक जारी; पाकिस्तान में सऊदी प्रिंस का दौरा एक दिन टला

Pulwama Terror Attack Live Updates: केंद्र सरकार ने शनिवार को संसद की लाईब्रेरी में ऑल पार्टी (सर्वदलीय) मीटिंग बुलाई।

dainikbhaskar.com

Feb 16, 2019, 03:50 PM IST
Pulwama terror attack Live updates: Narendra : Modi addressing all party meeting in parliament: Pulwama Attack: Latest News, Photos, Videos on Pulwama Attack. Dainik Bhaskar Hindi News:

नेशनल डेस्क. जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में CRPF के काफिले पर हुए हमले में 40 जवान शहीद हुए। लोग गुस्से में सड़कों पर निकले हैं और पाकिस्तान से बदले लेने के लिए मोदी सरकार पर दबाव बना रहे हैं। वहीं सरकार भी एक्शन की तैयारी में है। पहले भारत ने पाकिस्तान से मोस्ट फेवर्ड नेशन का दर्जा छीन लिया। उसके बाद पीएम की अध्यक्षता में कैबिनेट कमेटी ऑन सिक्युरिटी यानी सीसीएस की बैठक हुई। केंद्र सरकार ने शनिवार को संसद की लाईब्रेरी में ऑल पार्टी (सर्वदलीय) मीटिंग बुलाई है। तमाम नेता पहुंच चुके हैं और मीटिंग आरंभ हो चुकी है।

संसद की लाईब्रेरी में सर्वदलीय बैठक जारी है। इसकी तस्वीरें न्यूज एजेंसी ने जारी की हैं





क्या होता है मोस्‍ट फेवर्ड नेशन?
मोस्‍ट फेवर्ड नेशन (MFN) का दर्जा मिलना किसी देश को व्यापार में मिलने वाली सुविधाएं होती हैं। इसके अलावा MFN दर्जा पाने वाले देश के साथ उतने संबंध रखे जाते हैं, जितने और किसी देश के साथ नहीं रखे जाते। विश्‍व व्‍यापार संगठन (WTO) के सदस्य के तौर पर हर देश को एक-दूसरे को MFN का दर्जा देना होता है। भारत ने पाकिस्तान को ये दर्जा 1996 में दिया था। इसके तहत पाकिस्तान को अधिक आयात कोटा और कम ट्रेड टैरिफ मिलता है। साथ ही ऐसा दर्जा पाने वाले देश को भरोसा दिलाया जाता है कि उसे व्यापार में कोई नुकसान नहीं पहुंचाया जाएगा। आसान भाषा में समझें तो पाकिस्‍तान को इस बात का भरोसा था कि किसी भी हालात में आर्थिक मोर्चे पर भारत नुकसान नहीं पहुंचाएगा। MFN स्‍टेटस के तहत पाकिस्‍तानी व्‍यापारियों को वे सभी सुविधाएं और रियायतें मिल रहीं हैं, जो भारत दूसरे देशों को देता है। दर्जा छिन जाने के बाद इन रियायतों और सुविधाओं पर भी कैंची चल सकती है।

इसके क्या फायदे ?
इसके तहत आयात-निर्यात में आपस में विशेष छूट मिलती है। यह दर्जा प्राप्त देश से कारोबार सबसे कम आयात शुल्क पर होता है। भारत-पाकिस्तान के बीच सीमेंट, चीनी, ऑर्गेनिक केमिकल, रुई, सब्जियों और कुछ चुनिंदा फलों के अलावा मिनरल ऑयल, ड्राई फ्रूट्स, स्टील जैसी कमोडिटीज का कारोबार होता है।

एमएफएन का दर्जा छिनने से पाक को कितना नुकसान?
विशेषज्ञों की मानें तो एमएफएन दर्जा छिनने से पाक को बहुत ज्यादा नुकसान नहीं होगा। भारत और पाकिस्तान के बीच 2017-18 के दौरान 2.412 बिलियन डॉलर (करीब 17 हजार करोड़ रुपए) का कारोबार हुआ था। इसमें भारत से होने वाले निर्यात की हिस्सेदारी 1.924 बिलियन डॉलर है, जबकि पाकिस्तान से सिर्फ 0.488 बिलियन डॉलर का ही आयात होता है। 2016-17 में भारत की ओर से पाकिस्तान को 1.8218 बिलियन डॉलर, जबकि पाक की तरफ से सिर्फ 0.454 बिलियन डॉलर का ही निर्यात किया गया था।

कब वापस लिया जा सकता है दर्जा?
डब्ल्यूटीओ के अनुच्छेद 21 बी के तहत कोई भी देश किसी देश को दिया एमएफएन का दर्जा तब वापस ले सकता है, जब उन दोनों के बीच सुरक्षा संबंधी मुद्दे पर विवाद हो। हालांकि नियम के मुताबिक, किसी भी देश से एमएफएन का दर्जा वापस लेने के लिए सारी शर्तें पूरी करनी होती हैं।


पाक को अलग-थलग किया जाएगा
वित्त मंत्री अरुण जेटली ने बताया, जवानों की शहादत पर कैबिनेट कमेटी ने दो मिनट का मौन रखा। कुछ चीजें हैं जिनपर सीसीएस में चर्चा हुई। हम यहां आपको उसकी जानकारी नहीं दे सकते। हम अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पाकिस्तान को अलग-थलग करने करेंगे।
- इस आतंकी हमले में जिनका हाथ है, जल्द ही सबूतों के बल पर उनका किरदार को दुनिया के सामने लाएंगे।
- राजनाथ सिंह आज श्रीनगर जा रहे हैं। उनके लौटने के बाद हम ऑल पार्टी मीटिंग बुलाएंगे ताकि मामले पर चर्चा की जा सके।
- 1986 में भारत ने यूएन में एक प्रस्ताव भेजा था, जो पारित नहीं हुआ,क्योंकि उसमें आतंकवाद की परिभाषा साफ नहीं है। हम अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इस प्रस्ताव पारित करने की कोशिश करेंगे।
- राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) की 12 सदस्यीय टीम शुक्रवार को हमले वाली जगह पर फोरेंसिक साक्ष्य जुटाएगी। इसमें एक आईजी रैंक के अफसर को भी शामिल किया गया है।

ये भी पढ़ें: Pulwama Terror attack 2019: जम्मू-कश्मीर में सेना पर बीते 30 सालों में सबसे बड़ा हमला, 20 जवान शहीद हुए

CRPF जवानों से भरी बस को आंतकियों ने उड़ाया,उरी के बाद सबसे बड़ा हमला, सामने आई ये दिल दहला देने वाली PHOTOS

ऐसे घात लगाकर किया हमला

- न्यूज एजेंसी पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक, सीआरपीएफ के जवानों पर गुरुवार शाम को अवंतिपोरा के गरीपोरा के पास घात लगाकर बैठे आतंकियों ने हमला बोला।
- इस इलाके में हाईवे पर से गुजर रही बस में एक आतंकी विस्फोटकों से भरी गाड़ी लेकर घुस गया और इस ब्लास्ट में पूरी बस उड़ गई। फिर सीआरपीएफ जवानों के वाहनों पर फायरिंग भी की।

- जैश के आतंकी आदिल अहमद उर्फ वकास कमांडो ने विस्फोटकों से भरी गाड़ी लेकर जवानों की बस को टक्कर मारी। पुलवामा के काकापोरा के रहने वाले आदिल ने 2018 में जैश ज्वाइन किया था।
- इस हमले में 20 से ज्यादा जवान जख्मी भी हुए हैं। इस हमले के बाद जवानों को तुरंत श्रीनगर के हॉस्पिटल में शिफ्ट करने का काम शुरू कर दिया गया है।




X
Pulwama terror attack Live updates: Narendra : Modi addressing all party meeting in parliament: Pulwama Attack: Latest News, Photos, Videos on Pulwama Attack. Dainik Bhaskar Hindi News:
COMMENT