• Hindi News
  • National
  • Jammu And Kashmir Terrorist Attack | Terrorists Shot 3 People From Bihar On Sunday Evening | Terrorists | Citizen | Killings Latest News And Updates

कश्मीर में बिहार के 2 लोगों की हत्या:आतंकी हमले के बाद गैर कश्मीरियों को आर्मी कैंप में लाने की एडवाइजरी आई, IG ने फेक बताया

2 महीने पहले

जम्मू-कश्मीर में आतंकियों ने लगातार दूसरे दिन गैर कश्मीरी लोगों को निशाना बनाया है। रविवार को आतंकियों ने साउथ कश्मीर के कुलगाम में बिहार के 3 लोगों को गोली मार दी। इनमें से 2 लोगों की मौत हो गई, जबकि एक घायल है। रविवार को कुलगांव के लारन गंजीपोरा एरिया में जिन्हें गोली मारी गई, वे सभी मजदूर थे।

घायल की पहचान चुनचुन रिषि देव के तौर पर हुई है। उसे अनंतनाग के मेडिकल कॉलेज अस्पताल में भर्ती कराया गया है। मारे गए 2 नागरिकों की पहचान राजा ऋषि देव और जोगिंदर ऋषि देव के तौर पर हुई है। इस मामले में पुलिस की तरफ से गैर कश्मीरियों को सेना और पुलिस के कैंप में लाने की एक एडवाइजरी सामने आई। बाद में इसे कश्मीर के IG ने फेक बता दिया।

बिहार के मजदूरों को आतंकियों ने घर में घुसकर गोली मारी।
बिहार के मजदूरों को आतंकियों ने घर में घुसकर गोली मारी।

इमरजेंसी एडवाइजरी सामने आई, IG ने फेक बताया
रविवार को 2 मजदूरों की मौत के बाद यह खबर आई कि पुलिस ने इमरजेंसी एडवाइजरी जारी करके सभी गैर कश्मीरी मजदूरों को सेना और पुलिस के कैंपों में लाने की बात कही है। इसका एक फोटो भी सामने आया, जिसमें कश्मीर पुलिस के IG की तरफ से प्रदेश के सभी जिलों के अधिकारियों को भेजी गई एडवाइजरी में कहा गया कि उनके एरिया में रहने वाले सभी गैर कश्मीरी मजदूरों को नजदीकी पुलिस, CRPF या सेना के कैंप में लाया जाए। इस पर तुरंत अमल किया जाए। बाद में कश्मीर के IG ने ऐसी किसी भी एडवाइजरी को फेक बताया।

बिहार के मजदूरों की हत्या के बाद पुलिस की तरफ से जारी एक एडवाइजरी सामने आई।
बिहार के मजदूरों की हत्या के बाद पुलिस की तरफ से जारी एक एडवाइजरी सामने आई।

न्यूज एजेंसी और स्थानीय पत्रकारों ने भी एडवाइजरी की जानकारी दी
जम्मू-कश्मीर की तरफ से जारी यह एडवाइजरी इतनी तेजी से वायरल हुई कि समाचार एजेंसी PTI ने भी इसे ट्वीट किया। इसके बाद लगभग सभी मीडिया संस्थानों ने इमरजेंसी एडवाइजरी से जुड़ी खबर चलाई।

स्थानीय पत्रकारों ने भी ऐसी एडवाइजरी लागू होने की बात कही।

बिहार के मजदूरों को घर में घुसकर मारा
घायल चुनचुन रिषि देव के साथ आए मोहम्मद जुल्फकार ने बताया कि वह अपने साथियों के साथ रूम में बैठा हुआ था, उसी समय आतंकियों ने 3 लोगों को गोली मारी। घायल चुनचुन को तो अनंतनाग के मेडिकल कॉलेज में भर्ती करा दिया गया, लेकिन बाकी 2 लोगों के बारे में उसे कोई जानकारी नहीं मिल सकी। घटना के बाद सुरक्षाबलों ने इलाके में सर्चिंग शुरू कर दी है। साथ ही अस्पताल में भी सुरक्षा बढ़ा दी गई है।

शनिवार को भी दो नागरिकों को मारा
इससे पहले, शनिवार को आतंकियों ने श्रीनगर के ईदगाह इलाके में बिहार के एक हॉकर को गोली मार दी थी। गंभीर स्थिति में उसे श्रीनगर के SMHS अस्पताल ले जाया गया, जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। मारे गए व्यक्ति का नाम अरविंद कुमार साह था। वह बिहार के बांका जिले का रहने वाला था और रेहड़ी लगाकर पानी पुरी बेचता था। दूसरी घटना में आतंकियों ने शनिवार को ही पुलवामा में सगीर अहमद नाम के शख्स को गोली मार दी, जिससे उसकी मौत हो गई। यूपी का रहने वाला सगीर कारपेंटर का काम करता था।

16 अक्टूबर को आतंकियों ने बिहार के अरविंद और यूपी के सगीर की हत्या कर दी थी।
16 अक्टूबर को आतंकियों ने बिहार के अरविंद और यूपी के सगीर की हत्या कर दी थी।

पिछले 13 दिन में 4 बड़े हमले..

5 अक्टूबर: प्रसिद्ध फार्मासिस्ट को गोली मारी
श्रीनगर के इकबाल पार्क क्षेत्र में प्रसिद्ध फार्मासिस्ट माखनलाल बिंद्रू को आतंकियों ने उनके मेडिकल स्टोर में घुसकर गोली मार दी थी। 68 साल के बिंद्रू उन चुनिंदा लोगों में थे, जिन्होंने 90 के दशक में भी कश्मीर नहीं छोड़ा था। आतंकियों ने बाहरी लोगों को धमकी दी कि वे कश्मीर आकर स्थानीय लोगों के रोजगार न छीनें।

5 अक्टूबर: बिहार के रेहड़ीवाले को गोली मारी
बिंद्रू पर हमले के एक घंटे बाद अवंतीपोरा के हवला इलाके में आतंकियों ने बिहार के वीरेंद्र पासवान को मार डाला था। वीरेंद्र भेलपुरी और गोलगप्पे का ठेला लगाते थे। वे भागलपुर के रहने वाले थे। इसके कुछ मिनट बाद बांदीपोरा के मो. शफी लोन की गोली मारकर हत्या कर दी गई।

7 अक्टूबर: स्कूल टीचर और प्रिंसिपल की हत्या
श्रीनगर में आतंकियों ने ईदगाह इलाके में एक स्कूल में घुसकर दो टीचर्स की हत्या कर दी थी। इनमें प्रिंसिपल सुपिंदर कौर और शिक्षक दीपक चांद शामिल थे। सुपिंदर सिख समुदाय से और दीपक चांद कश्मीरी पंडित थे। दोनों श्रीनगर के अलोचीबाग के रहने वाले थे। आतंकियों ने दोनों के आईडी कार्ड चेक करने के बाद उन्हें गोली मारी थी।

16 अक्टूबर: बिहार के हॉकर और यूपी के कारपेंटर की हत्या
आतंकियों ने श्रीनगर के ईदगाह इलाके में बिहार के एक हॉकर को गोली मार दी थी। गंभीर स्थिति में उसे श्रीनगर के SMHS अस्पताल ले जाया गया, जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। मारे गए व्यक्ति का नाम अरविंद कुमार साह था। वह बिहार के बांका जिले का रहने वाला था और रेहड़ी लगाकर पानी पुरी बेचता था। दूसरी घटना में आतंकियों ने शनिवार को ही पुलवामा में सगीर अहमद नाम के शख्स को गोली मार दी, जिससे उसकी मौत हो गई। यूपी का रहने वाला सगीर कारपेंटर का काम करता था।

कश्मीर में आतंकियों का टारगेट, 200 गैर मुस्लिमों की हत्या
कश्मीर में आतंकियों के निशाने पर 200 गैर मुसलमान हैं। जम्मू-कश्मीर में कश्मीरी पंडितों और गैर-मुस्लिमों पर हमले करने की बड़ी साजिश पाक अधिकृत कश्मीर (POK) में रची जा रही है। इस संबंध में हाल ही में पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी ISI और पाक अधिकृत कश्मीर में मौजूद आतंकियों के बीच एक सीक्रेट मीटिंग हुई है। कई मीडिया रिपोर्ट ने इस मीटिंग को लेकर खुलासा किया है।

रिपोर्ट में बताया गया है कि आईएसआई और आतंकी संगठनों के बीच यह गुप्त बैठक 21 सितंबर को हुई थी। भारतीय खुफिया एजेंसियों को ISI और आतंकी संगठनों के बीच हुई गोपनीय बैठक से संबंधित कई महत्वपूर्ण जानकारियां मिली हैं।

खबरें और भी हैं...