• Hindi News
  • National
  • Jammu And Kashmir Wanted terrorist among 2 militants Killed in Kulgam encounter

कश्मीर के इस इलाके में मिली खूंखार आतंकियों के छिपे होने की खबर, जवानों ने चलाया सर्च ऑपरेशन और मारे गिराए IED एक्सपर्ट समेत दो आतंकी / कश्मीर के इस इलाके में मिली खूंखार आतंकियों के छिपे होने की खबर, जवानों ने चलाया सर्च ऑपरेशन और मारे गिराए IED एक्सपर्ट समेत दो आतंकी

10 सालों में पिछले साल मारे गए सबसे ज्यादा आतंकी

dainikbhaskar.com

Jan 13, 2019, 02:39 PM IST
Jammu And Kashmir Wanted terrorist among 2 militants Killed in Kulgam encounter

श्रीनगर. जम्मू-कश्मीर के कुलगाम जिले में शनिवार को आतंकवादियों और सिक्योरिटी फोर्सेज के बीच हुई मुठभेड़ में दो आतंकी ढेर हो गए हैं। इनमें से एक खूंखार आतंकी जीनत उल इस्लाम भी शामिल है, जो पहले आतंकी संगठन हिज्बुल मुजाहिद्दीन के साथ भी जुड़ा हुआ था। एक पुलिस अफसर ने बताया कि आतंकियों की मौजूदगी की खुफाय जानकारी मिले के बाद ही सिक्योरिटी फोर्सेज ने घेराबंदी कर तलाशी अभियान शुरू किया था।

- एक पुलिस अफसर ने बताया कि कटपोरा इलाके में आतंकियों के छिपे होने की जानकारी मिली थी, जिसके बाद शनिवार को घेराबंदी की गई और तलाशी अभियान शुरू किया।
- अफसर के मुताबिक, इस दौरान आतंकवादियों ने सुरक्षाबलों पर गोलियां भी चलाईं, जिसका सुरक्षाबलों ने भी मुंहतोड़ जवाब दिया। इस मुठभेड़ में दो आकंती मारे गए।
- सिक्योरिटी फोर्सेज ने एनकाउंटर की जगह से हथियार और गोला बारूद भी बरामद किया है। साथ ही मारे गए आतंकियों की पहचान भी कर ली है।

आईईडी एक्सपर्ट था जीनत
- पुलिस अफसर ने बताया कि मारे गए आतंकियों में एक खूंखार आतंकी जीनत उल इस्लाम अल-बद्र आतंकवादी ग्रुप से जुड़ा था। पहले उसने हिज्बुल मुजाहिद्दीन के साथ भी काम किया है।
- उन्होंने बताया कि जीनत को आईईडी का एक्सपर्ट माना जाता है और वो 2015 से एक्टिव है। वहीं, दूसरे आतंकी का नाम शकीर दार बताया जा रहा है। ये दोनों आतंकी घटनाओं को अंजाम देने में शामिल रहे हैं।


2018 में 311 आतंकी हुए ढेर

जम्मू-कश्मीर में 2018 में कुल 311 आतंकी मारे गए हैं। यह करीब पिछले एक दशक में राज्य में मारे जाने वाले आतंकियों का सबसे बड़ा आंकड़ा है। इससे पहले 2010 में 232 आतंकी मारे गए थे।

2017 में 213 आतंकी मारे गए थे
सरकार ने पिछले सत्र में संसद में बताया था कि 2017 में जम्मू-कश्मीर में सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में 213 आतंकी मारे गए थे। आतंक के खिलाफ लड़ाई में राज्य पुलिस और सेना के 80 जवान शहीद भी हुए। जबकि, इस दौरान 40 आम नागरिक मारे गए। वहीं, 2016 में कुल 150 आतंकी ढेर हुए थे।

X
Jammu And Kashmir Wanted terrorist among 2 militants Killed in Kulgam encounter
COMMENT