• Hindi News
  • National
  • Jammu Kashmir Encounter Video; Jaish e Mohammed Terrorists Killed In Kulgam | Kulgam News

फौजी ने आतंकी को जान बचाने का मौका दिया, VIDEO:वीडियो कॉल पर सरेंडर के लिए समझाया, नहीं माना तो मारा गया

जम्मू/श्रीनगर2 महीने पहले

कश्मीर में कुलगाम जिले के अहवातू में मंगलवार शाम को सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच एनकाउंटर हुआ। जवानों ने जैश-ए-मोहम्मद के तीन आतंकियों को मार गिराया। खास बात यह है कि एनकाउंटर के दौरान आर्मी के जवान ने आतंकी को कॉल कर समझाया और सरेंडर करने के लिए कहा। इस घटना से जुड़ा एक वीडियो भी सामने आया है।

इस खबर को आगे पढ़ने से पहले नीचे दिए गए पोल में हिस्सा लेकर अपनी राय दें...

वीडियो में दिख रहा है कि एनकाउंटर के दौरान आर्मी का एक जवान आतंकी को समझा रहा है और सरेंडर करने के लिए कह रहा है। उसके आसपास और भी जवान खड़े हैं। वहीं, आतंकी कह रहा है कि वह इंडियन आर्मी की बहुत इज्जत करता है। आर्मी कश्मीर को बहुत सपोर्ट करती है। उसने कहा- मैं मौत के बहुत करीब हूं और सरेंडर के लिए नहीं माना। इसके कुछ देर बाद ही आतंकी एनकाउंटर में मारा गया।

मारे गए आतंकियों में एक विदेशी
आतंकी की पहचान कुलगाम निवासी मोहम्मद आसिफ के रूप में हुई है। वहीं, एनकाउंटर में मारे गए तीन आतंकियों में एक विदेशी आतंकी भी था। इन आतंकियों के पास से दो AK-47, एक पिस्तौल, एक ग्रेनेड समेत कई हथियार बरामद किए गए। ADGP विजय कुमार ने बताया कि मार गए आतंकी कश्मीर में हुई कई वारदातों में शामिल थे।

फौजी ने आतंकी से 35 सेकेंड तक वीडियो कॉल पर बात की।
फौजी ने आतंकी से 35 सेकेंड तक वीडियो कॉल पर बात की।

कुलगाम में 1 साल में 50 आतंकवादी मारे गए
पुलिस ने बताया कि आतंकियों की मौजूदगी की सूचना मिलने के बाद मंगलवार को सुरक्षाबलों ने कुलगाम के अहवातू इलाके की घेराबंदी की और तलाशी अभियान शुरू किया। इस बीच आतंकियों ने सुरक्षाबलों पर गोलियां चलानी शुरू कर दीं और मुठभेड़ शुरू हो गई। बता दें कि इस महीने में ही अब तक सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच 5 एनकाउंटर हुए हैं, इनमें 10 आतंकी मारे जा चुके हैं। वहीं SSP ने बताया कि कुलगाम में 1 साल में 10 पाकिस्तानी समेत 50 आतंकवादी मारे गए हैं।

कुलगाम में एक आतंकी ढेर, सेना का एक जवान घायल
इससे पहले, कश्‍मीर के कुलगाम जिले में सोमवार रात वेस बटपोरा इलाके के पास सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़ हुई। सुरक्षाबलों ने आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के एक आतंकी को मार गिराया। एनकाउंटर में सेना का एक जवान और 2 नागरिक भी घायल हो गए, जिन्हें अस्पताल में भर्ती किया गया है। आतंकी की पहचान पाकिस्तान निवासी अबु हुरैरा के रूप में हुई है, जो ए कैटेगरी का आतंकी था।

25 सितंबर को कुपवाड़ा में 2 आतंकी मारे गए
25 सितंबर को भी कुपवाड़ा में सेना और पुलिस ने दो आतंकियों को मार गिराया था। यह कार्रवाई LoC टेकरी नार के पास की गई थी। दोनों आतंकियों के पास से 2 AK-47 राइफल, 2 पिस्टल और 4 हैंड ग्रेनेड बरामद हुए थे। न्यूज एजेंसी के मुताबिक दोनों आतंकी बॉर्डर के रास्ते भारत में घुसने की कोशिश कर रहे थे, लेकिन सुरक्षाबलों ने उनकी कोशिशों को नाकाम कर दिया।

14 सितंबर को AGuH के दो आतंकी मारे गए
14 सितंबर को जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर के नौगाम इलाके में सुरक्षाबलों ने 2 आतंकियों को मार गिराया था। दोनों की पहचान पुलवामा के एजाज रसूल नजर और शाहिद अहमद के रूप में हुई थी। ये आतंकी संगठन अंसार गजवत-उल-हिंद (AGuH) से जुड़े हुए थे। दोनों आतंकी 2 सितंबर को पुलवामा में बंगाल के मजदूर मुनीर उल इस्लाम की हत्या में शामिल थे।