कश्मीर में 30 साल बाद सिनेमा गुलजार:पुलवामा और शोपियां में खुले थिएटर, LG मनोज सिन्हा बोले- जल्द ही हर जिले में खुलेंगे सिनेमा हॉल

श्रीनगर11 दिन पहले

जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने रविवार को दक्षिण कश्मीर के दो जिलों पुलवामा और शोपियां में थिएटर का उद्घाटन किया। सिन्हा ने कहा- जल्द ही जम्मू-कश्मीर के हर जिले में ऐसे सिनेमा हॉल बनाए जाएंगे। इसके अलावा श्रीनगर के सोमवारा इलाके में कश्मीर का पहला आईनॉक्स मल्टीप्लेक्स अगले हफ्ते खोल दिया जाएगा। इसमें 520 सीटों की क्षमता वाले तीन थिएटर होंगे।

आने वाले महीनों में स्टार्ट-अप जादूज आदमपुर, कठुआ और भद्रवाह में थिएटर खोलेगा।
आने वाले महीनों में स्टार्ट-अप जादूज आदमपुर, कठुआ और भद्रवाह में थिएटर खोलेगा।

जब फिल्म नहीं, तब होगी पढ़ाई
जादूज के ओनर राहुल मेहरा ने बताया कि जब इन थिएटर्स में किसी फिल्म की स्क्रीनिंग नहीं होगी तो इनका इस्तेमाल घाटी के बच्चों की शिक्षा के लिए किया जाएगा। हाल-फिलहाल घाटी के छात्र इंजीनियरिंग और अन्य कोचिंग के लिए श्रीनगर जाते हैं। राहुल के मुताबिक वे भद्रवाह में एक पुराने 120 सीटर थिएटर में काम करेंगे जो 80 के दशक में बंद हो गया था।

80 के दशक में थे एक दर्जन सिंगल स्क्रीन थिएटर
1980 के दशक के अंत तक घाटी में करीब एक दर्जन सिंगल स्क्रीन थिएटर थे, लेकिन दो उग्रवादी संगठनों से धमकी मिलने के चलते मालिकों को कारोबार बंद करना पड़ा। हालांकि, 1990 के आखिर में कुछ थिएटर्स को फिर से खोलने की कोशिश की गई, लेकिन सितंबर 1999 में लाल चौक में रीगल सिनेमा पर हुए ग्रेनेड हमले ने इन कोशिशों को नाकाम कर दिया।

दो थिएटर्स नीलम और ब्रॉडवे ने भी जोखिम उठाकर दरवाजे खोले, लेकिन खराब रिस्पॉन्स के चलते उन्हें भी थिएटर बंद करने पड़े।