पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • Pakistan Terrorists; Jammu Kashmir Nagrota Ban Toll Plaza Encounter Update | Jammu Srinagar National Highway Latest Photos Update

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

जम्मू टोल प्लाजा पर आतंकियों से भरा ट्रक उड़ाया:चावल की बोरियों के बीच छिपे 4 आतंकी ढेर ; आर्मी चीफ बोले- Loc पार करके आए आतंकवादी जिंदा नहीं बचेंगे

14 दिन पहले
सुरक्षाबलों ने नगरोटा स्थित टोल प्लाजा पर आतंकियों को रोका और सरेंडर करने के लिए कहा। जवाबी कार्रवाई में ट्रक को ही उड़ा दिया।

सुरक्षाबलों ने जम्मू-कश्मीर में बड़ी कामयाबी हासिल की है। गुरुवार सुबह जम्मू के नगरोटा में चार आतंकियों का मार गिराया। चारों आतंकी गोला-बारूद और हथियार लेकर जम्मू से श्रीनगर जा रहे थे। घटना तड़के 4.50 बजे की है। सुरक्षाबलों ने नगरोटा स्थित बन टोल प्लाजा पर एक ट्रक काे रोका और जांच शुरू की। इसी दौरान ड्राइवर ट्रक से छलांग लगाकर भाग खड़ा हुआ। इसके बाद जवानों ने और जांच-पड़ताल शुरू की तो ट्रक के भीतर से फायरिंग होने लगी। करीब दो घंटे के एनकाउंटर के बाद सुरक्षा बलों ने ट्रक को ही उड़ा दिया।

इस ट्रक चावल की बोरियों से भरा था और उसके भीतर आतंकी बैठे थे। मुठभेड़ के बाद ट्रक से 4 आतंकियों के शव निकले। इसके साथ ही 11 AK-47 राइफल, 3 पिस्टल, 29 ग्रेनेड, 6 UBGL ग्रेनेड, मोबाइल फोन, कंपास, पिट्‌ठू बैग बरामद किए गए हैं।

मुठभेड़ के बाद आर्मी चीफ मनोज मुकुंद नरवणे का बड़ा बयान सामने आया। उन्होंने कहा कि हमारा पाकिस्तान और उसके आतंकियों के लिए साफ मैसेज था। जो भी आतंकी लाइन ऑफ कंट्रोल पार करके भारत आएगा, उसके साथ ऐसा ही किया जाएगा। वह फिर वापस नहीं जा पाएगा। सेना प्रमुख ने कहा कि यह बहुत कामयाब ऑपरेशन था। यह सभी सुरक्षा बलों के बीच बेहतरीन तालमेल को दिखाता है।

जैश के थे चारों आतंकी। ट्रक में विस्फोटकों के अलावा अनाज की बोरियां भी थीं।
जैश के थे चारों आतंकी। ट्रक में विस्फोटकों के अलावा अनाज की बोरियां भी थीं।

जम्मू जोन के IG मुकेश सिंह की प्रेस कॉन्फ्रेंस: बड़े हमले की फिराक में थे आतंकी

  • एनकाउंटर में लोकल आर्मी यूनिट ने सपोर्ट किया। आतंकियों ने सुरक्षाबलों पर ग्रेनेड्स फेंके। 2 पुलिस कॉन्स्टेबल जख्मी हुए, ये खतरे से बाहर हैं। चारों आतंकी मारे गए। उनकी पहचान नहीं हो पाई है। लगता है कि आतंकी ने किसी बड़े मंसूबे को अंजाम देने की फिराक में थे।
  • इस ऑपरेशन से इस घुसपैठ में कमी आने की उम्मीद है। आतंकी ट्रक में चावल के बोरों के बीच बैठे हुए थे, ताकि किसी को शक न हो।
  • आतंकी जैश-ए-मोहम्मद के हो सकते हैं, लेकिन तफ्तीश के बाद ही इस बारे में साफ हो पाएगा। दिल्ली में जो आतंकी पकड़े गए हैं उनसे कोई लिंक है या नहीं, इस पर टिप्पणी नहीं कर पाएंगे। अभी यह भी कहना मुश्किल है कि ये पाकिस्तानी थे या नहीं। जिस तरह इनके पास से हथियार बरामद हुए हैं, उससे लगता है कि ये बड़े आतंकी थे।
ब्लास्ट में जली आतंकियों की AK-47 राइफलें।
ब्लास्ट में जली आतंकियों की AK-47 राइफलें।

सांबा सेक्टर से भारत में दाखिल हुए थे
जम्मू-कश्मीर के DGP दिलबाग सिंह के मुताबिक, ‘जैश के चारों आतंकियों ने बुधवार रात सांबा में अंतरराष्ट्रीय सीमा से घुसपैठ की थी। वे जम्मू-श्रीनगर नेशनल हाईवे पर एक ट्रक में जा रहे थे, पुलिस ने नगरोटा के पास टोल प्लाजा पर उन्हें रोका। इसके बाद आतंकियों ने हमला कर दिया।’ इस साल जम्मू-श्रीनगर नेशनल हाईवे पर यह दूसरा एनकाउंटर है। सुरक्षाबलों ने जनवरी में 3 आतंकियों को मार गिराया था। वे भी इसी तरह एक ट्रक के अंदर छिपे हुए थे।

ट्रक पर जम्मू-कश्मीर का ही नंबर था, ताकि किसी को शक न हो। गोलीबारी में ट्रक पूरी तरह जल गया है।
ट्रक पर जम्मू-कश्मीर का ही नंबर था, ताकि किसी को शक न हो। गोलीबारी में ट्रक पूरी तरह जल गया है।

आईजी विजय कुमार ने बताया कि जम्मू पुलिस के पास जानकारी थी कि आतंकी कश्मीर घाटी जा रहे थे। इन्हें श्रीनगर पहुंचने से पहले ही मार गिराया गया। आतंकियों की जम्मू-कश्मीर में होने वाले निकाय चुनावों में बाधा डालने की साजिश थी।

सुरक्षाबलों ने ब्लास्ट कर ट्रक को ही नेस्तनाबूत कर दिया।
सुरक्षाबलों ने ब्लास्ट कर ट्रक को ही नेस्तनाबूत कर दिया।

तीन दिन पहले दिल्ली में जैश के 2 आतंकी पकड़े गए थे
दिल्ली में पुलिस की स्पेशल सेल ने सोमवार रात दो आतंकियों को गिरफ्तार किया था। दोनों के पास से कुछ अहम दस्तावेज और विस्फोटक बरामद किया गया। गिरफ्तार किए गए दोनों आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद से जुड़े हुए हैं। ये जम्मू-कश्मीर के बारामूला और कुपवाड़ा के रहने वाले हैं। वॉट्सऐप ग्रुप पर पाकिस्तान से बात होती थी।

गिरफ्तार आतंकियों के नाम अब्दुल लतीफ मीर और अशरफ खटाना हैं। एक आतंकी बारामूला, जबकि दूसरा कुपवाड़ा का रहने वाला है। इनके निशाने पर राष्ट्रीय राजधानी के महत्वपूर्ण स्थल और VIP थे। अगस्त में भी दिल्ली पुलिस ने IS के एक आतंकी को गिरफ्तार किया था। इसके पास से IED डिवाइस बरामद की गई थी।

1 नवंबर को हिजबुल का टॉप कमांडर सैफुल्ला मारा गया था
इस महीने की पहली तारीख को CRPF और पुलिस ने श्रीनगर में हिजबुल के टॉप कमांडर सैफुल्ला को ढेर कर दिया था। उसका साथी गिरफ्तार किया गया था। मौके से एक एके-47 राइफल और पिस्टल बरामद की गई थी। मौजूदा वक्त में कश्मीर में एक्टिव आतंकवादियों में सैफुल्ला मोस्टवॉन्टेड था।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- रचनात्मक तथा धार्मिक क्रियाकलापों के प्रति रुझान रहेगा। किसी मित्र की मुसीबत के समय में आप उसका सहयोग करेंगे, जिससे आपको आत्मिक खुशी प्राप्त होगी। चुनौतियों को स्वीकार करना आपके लिए उन्नति के...

और पढ़ें