• Hindi News
  • National
  • Jammu Kashmir Pulwama Terrorist Attack Update | Terrorists Attack Joint Party Of Jammu Police And The CRPF In Prichoo Of Pulwama In South Kashmir

कश्मीर / पुलवामा में पुलिस और सीआरपीएफ के नाके पर आतंकी हमला; एक जवान शहीद, एक की हालत गंभीर

कश्मीर में बीते 13 दिनों में तीन बड़े एनकाउंटर हुए हैं। इनमें हिजबुल के टॉप कमांडर रियाज नायकू समेत 4 आतंकियों को सुरक्षा बलों ने ढेर किया। - फाइल फोटो
X

  • सुरक्षाबलों ने क्षेत्र की घेराबंदी कर हमलावरों की तलाशी का अभियान शुरू किया है
  • बुधवार को भी बीएसएफ की टुकड़ी पर आतंकियों ने हमला किया था, दो जवान शहीद हुए थे

दैनिक भास्कर

May 21, 2020, 04:39 PM IST

पुलवामा. पुलवामा में गुरुवार को हुए आतंकी हमले में एक पुलिसकर्मी शहीद हो गया, जबकि दूसरा गंभीर रूप से घायल हो गया है। हमला यहां के परछू ब्रिज पर हुआ है। यहां पर सीआरपीएफ और जम्मू-कश्मीर पुलिस लॉ एंड ऑर्डर को मेंटेन कर रही थी। आतंकियों के हमले में अनुज सिंह और मोहम्मद इब्राहिम घायल हो गए। दोनों इंडिया रिजर्व पुलिस के 10 बटालियन से थे। अनुज सिंह थोड़ी देर बाद शहीद हो गए। इब्राहिम को हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है।
एक पुलिस अधिकारी ने कहा कि सुरक्षा बलों ने क्षेत्र की घेराबंदी कर ली है और हमलावरों की तलाशी का अभियान शुरू किया गया है।

कुपवाड़ा में आज लश्कर के तीन आतंकी गिरफ्तार

कश्मीर के कुपवाड़ा में सुरक्षाबलों ने गुरुवार सुबह तीन आतंकियों को गिरफ्तार कर लिया। तीनों हाल ही में आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा में शामिल हुए थे। इनमें से दो के नाम जाकिर अहमद भट और आबिद हुसैन वानी हैं।

बीएसएफ जवानों के हथियार लेकर भागे थे आतंकवादी
इससे पहले बुधवार को ही बीएसएफ के गश्ती दल पर श्रीनगर में आतंकियों ने हमला कर दिया था। इस हमले में दो जवान शहीद हो गए थे। आतंकवादी जवानों के हथियार भी लेकर भाग गए थे। शहीद होने वाले जवानों के नाम राणा मंडोल और जिआउल हक हैं। 

बीते शनिवार को भी हुआ था आतंकी हमला
इससे पहले, शनिवार की शाम जम्मू-कश्मीर के कुलगाम में यारीपोरा के पास सुरक्षाबलों और पुलिस के चेकपोस्ट पर आतंकियों ने हमला कर दिया था। इस हमले में जम्मू कश्मीर पुलिस के हेड कॉन्स्टेबल मोहम्मद अमीन शहीद हो गए। उन्हें गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती कराया गया था, जहां उन्होंने दम तोड़ दिया। वह पुलवामा के रहने वाले थे।

कश्मीर में बीते 13 दिन में 3 बड़े एनकाउंटर

  • 19 मई, श्रीनगर: सुरक्षाबलों ने डाउनटाउन इलाके में हिजबुल मुजाहिदीन 2 आतंकियों को मार गिराया। इसमें से एक जुनैद सहराई था जो अलगाववादी संगठन तहरीक-ए-हुर्रियत प्रमुख मोहम्मद अशरफ सहराई का बेटा था।
  • 16 मई, डोडा: सुरक्षाबलों ने डोडा के खोत्रा गांव में हिजबुल मुजाहिदीन के आतंकी ताहिर को 5 घंटे चली मुठभेड़ में मार गिराया था।
  • 6 मई, पुलवामा: सुरक्षाबलों ने हिजबुल मुजाहिदीन के टॉप कमांडर रियाज नायकू को मारा गिराया था। वह दो साल से मोस्ट वॉन्टेड लिस्ट में शामिल था। वह बीमार मां से मिलने पुलवामा के गांव बेगपोरा आया था। पुलिस को इस गांव में नायकू और उसके कुछ साथियों की मौजूदगी का इनपुट मिला था।

कश्मीर में इस साल अब तक हुए अन्य एनकाउंटर

22 अप्रैल: शोपियां में चार आतंकवादियों को मार गिराया। 
17 अप्रैल : राज्य में दो अलग-अलग जगहों पर मुठभेड़ हुई, इसमें चार आतंकी मार गिराए गए थे। 
11 अप्रैल:  कुलगाम जिले में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़ हुई थी, इसमें आतंकी हथियार छोड़कर भाग गए थे।
7 अप्रैल: सेना ने आमने-सामने की लड़ाई में 5 आतंकी मार गिराए थे। यह कश्मीर में साल का सबसे मुश्किल ऑपरेशन था। इसमें सर्जिकल स्ट्राइक कर चुकी पैरा यूनिट के 5 जवान शहीद हो गए थे।
4 अप्रैल: कुलगाम में सुरक्षाबलों ने मुठभेड़ में हिजबुल के 4 आतंकियों को मार गिराया।
15 मार्च: अवंतीपोरा जिले के वटरीग्राम में सुरक्षाबलों ने चार आतंकियों को मार गिराया।
22 फरवरी: दक्षिण कश्मीर के संगम बिजबेहरा में जवानों और लश्कर-ए-तैयबा के आतंकियों के बीच मुठभेड़ हुई। दो आतंकी मारे गए।
19 फरवरी: पुलवामा जिले में सुरक्षाबलों ने एनकाउंटर के दौरान 3 आतंकियों को ढेर किया।
5 फरवरी: श्रीनगर के पास मुठभेड़ में 2 आतंकी मारे गए थे, एक सीआरपीएफ जवान शहीद हुआ था। बाइक पर आए 3 आतंकियों ने सीआरपीएफ चैकपोस्ट पर फायरिंग की थी।
31 जनवरी: जम्मू-श्रीनगर नेशनल हाईवे पर ट्रक में छिपे 4-5 आतंकियों ने सुरक्षाबलों पर हमला कर दिया था। ट्रक को नगरोटा के टोल प्लाजा पर चैकिंग के लिए रोका गया था। इसके बाद सुरक्षाबलों ने घेराबंदी कर इलाके में तलाशी अभियान शुरू किया। मुठभेड़ के दौरान 3 आतंकी मारे गए, जबकि एक पुलिस जवान जख्मी हो गया। ट्रक का ड्राइवर पुलवामा हमले को अंजाम देने वाले आतंकी आदिल डार का चचेरा भाई है और वही आतंकियों का मुख्य हैंडलर था।
25 जनवरी: पुलवामा जिले के अवंतीपोरा इलाके में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़ हुई थी। इसमें 2 पाकिस्तानी आतंकी कारी यासिर और बुरहान शेख मारे गए थे। यासिर जैश-ए-मोहम्मद का कश्मीर एरिया कमांडर था। 
21 जनवरी: पुलवामा जिले के अवंतिपोरा में मुठभेड़ में 2 आतंकी मारे गए थे। सेना का एक जवान और जम्मू-कश्मीर पुलिस का एसपीओ शहीद हुए थे।
20 जनवरी: शोपियां जिले में मुठभेड़ के दौरान हिजबुल मुजाहिदीन के 3 आतंकी मारे गए थे।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना