• Hindi News
  • National
  • Jammu Kashmir Shopian Terrorists Encounter Update; Pakistan Terrorists By Indian Army

कश्मीर में सुरक्षाबलों को बड़ी कामयाबी:दो एनकाउंटर में 4 आतंकी ढेर, इनमें UP और बिहार के मजदूरों के हत्यारे भी शामिल

श्रीनगर3 महीने पहले

जम्मू-कश्मीर में सुरक्षाबलों को बड़ी कामयाबी मिली है। कुलगाम में सेना और पुलिस ने ज्वाइंट ऑपरेशन में लश्कर ए तैयबा के कमांडर गुलजार अहमद रेशी समेत दो आतंकियों को मार गिराया। कश्मीर जोन के IG विजय कुमार ने कहा कि दोनों आतंकी बिहार के दो लोगों की हत्या में शामिल थे। दोनों मजदूरों की 17 अक्टूबर को वानपोह में आतंकियों ने हत्या कर दी थी।

इससे पहले दिन में सुरक्षाबलों ने शोपियां जिले में हुई मुठभेड़ में लश्कर ए तैयबा के दो आतंकवादियों को मार गिराया था। इस दौरान सेना का एक जवान शहीद हो गया, जबकि दो अन्य सुरक्षाकर्मी घायल हो गए। अधिकारियों के मुताबिक, मारे गए आतंकवादियों में से एक हाल में हुई उस व्यक्ति की हत्या में शामिल था जो उत्तर प्रदेश के सहारनपुर जिले का रहने वाला था।

IG विजय कुमार ने बताया कि आदिल जुलाई 2020 से घाटी में सक्रिय था। उसने उत्तर प्रदेश के सहारनपुर से कश्मीर आए कारपेंटर साकिर अह वानी की हत्या की थी। वह आतंकी संगठन TRF का शोपियां जिले का कमांडर था। पिछले 15 दिनों में कश्मीर घाटी में सुरक्षा बलों के साथ 11 मुठभेड़ों में 17 आतंकी मारे गए हैं।

सर्च ऑपरेशन के बीच आतंकियों ने की फायरिंग
J&K पुलिस के मुताबिक उन्हें शोपियां के द्रगड़ इलाके में आतंकियों के छिपे होने की जानकारी मिली थी। सुरक्षाबलों के सर्च ऑपरेशन शुरू करने पर आतंकियों ने फायरिंग शुरू कर दी। क्रॉस फायरिंग में सुरक्षाबलों ने 2 आतंकियों को मार गिराया। दूसरे आतंकी की पहचान की जा रही है।

लश्कर-ए-तैयबा के 6 आतंकी ढेर
इससे पहले सेना ने राजौरी में लश्कर-ए-तैयबा के 6 आतंकियों को ढेर किया था। सूत्रों के मुताबिक सेना के अफसरों ने आतंकियों से निपटने के लिए नई रणनीति बनाई है। इसके तहत इंतजार करो, आतंकियों को गांव तक आने दो, फिर उन पर टूट पड़ो की नीति पर अमल किया जा रहा है। पिछले कुछ महीनों में लश्कर के 9 से 10 आतंकी पाकिस्तान से राजौरी-पुंछ जिले के जंगलों में आए थे। इनके अलावा भी कई बार घुसपैठ की कोशिशें हुईं, लेकिन सेना ने उन्हें नाकाम कर दिया।

लोगों से जंगल की ओर न जाने की अपील
पुलिस ने लोगों से जंगली इलाकों की तरफ न जाने की अपील की है। आतंकियों की तलाश के लिए हेलिकॉप्टर की मदद भी ली जा रही है। अब ऑपरेशन में पैरा कमांडो को भी शामिल किया जाने लगा है।

मुठभेड़ में इस महीने शहीद हुए 9 जवान
अक्टूबर के महीने में राजौरी के जंगलों में आतंकियों के साथ मुठभेड़ में सेना के 9 जवान शहीद हुए हैं। इसके बाद चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) जनरल बिपिन रावत ने 16 अक्टूबर को इस इलाके का दौरा किया था। उन्होंने आतंकवाद विरोधी अभियानों को संभालने वाले कमांडरों के साथ बात की थी।

NIA की 11 ठिकानों पर छापेमारी
नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी NIA ने जम्मू कश्मीर के 11 ठिकानों पर छापेमारी की है। NIA ने आतंकी साजिश से जुड़े मामले में श्रीनगर, कुलगाम, अवंतीपोरा, पुलवामा, सोपोर और बारामूला में छापेमारी की है।