• Hindi News
  • National
  • Mumbai, Madhya Pradesh Heavy Rain Red Alerts Today Weather Forecast News Updates

मौसम / अमरनाथ यात्रा 4 अगस्त तक रोकी गई, मप्र-महाराष्ट्र समेत 6 राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी

Mumbai, Madhya Pradesh Heavy Rain Red Alerts Today Weather Forecast News Updates
X
Mumbai, Madhya Pradesh Heavy Rain Red Alerts Today Weather Forecast News Updates

  • भोपाल में बारिश की चेतावनी को लेकर एनडीआरएफ की टीम रेड अलर्ट पर
  • खराब मौसम के कारण कटरा-सांझीछत सेक्टर में हेलिकॉप्टर सेवा रोकी गई

दैनिक भास्कर

Jul 31, 2019, 04:47 PM IST

नई दिल्ली. देश के कई राज्यों में बारिश का दौर जारी है। मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र समेत 6 राज्यों में बुधवार और गुरुवार को भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। दूसरी ओर, जम्मू-कश्मीर में खराब मौसम के चलते अमरनाथ यात्रा को रोक दिया गया। यहां बारिश के कारण वैष्णो देवी यात्रा के नए मार्ग में सुबह भूस्खलन हुआ। इसके बाद यहां से आवागमन रोककर यात्रा को पारंपरिक मार्ग पर डायवर्ट करना पड़ा।

 

भोपाल में 11वीं बटालियन के डिप्टी कमांडेंट असीम उपाध्याय ने बताया कि मौसम विभाग की चेतावनी के बाद एनडीआरएफ की टीम रेड अलर्ट पर है। भोपाल और मुंबई में बुधवार-गुरुवार को भारी बारिश का अनुमान है। दूसरी ओर मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, गुजरात, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और नगालैंड में अगले 48 घंटों में भारी बारिश की चेतावनी दी गई है।

 

कई क्षेत्रों में भारी बारिश का अनुमान: मौसम विभाग

कोंकण, गोवा, सेंट्रल महाराष्ट्र, गुजरात क्षेत्र के अलावा जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और दक्षिणी राजस्थान में भी मूसलाधार बारिश हो सकती है। बंगाल और सिक्किम, असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, छत्तीसगढ़, सौराष्ट्र और कच्छ, तेलंगाना और कर्नाटक के तटीय इलाकों में भी भारी बारिश का अनुमान है।

 

जितनी बारिश 55 दिन में नहीं हुई, उससे ज्यादा ताे 5 दिन में हुई
माैसम वैज्ञानिक पीके साहा ने बताया- भाेपाल में इस सीजन में 26 से 30 जुलाई तक पांच दिन में 355.8 मिमी बारिश हाे गई, जबकि 1 जून से 25 जुलाई तक सिर्फ 320.3 मिमी ही पानी बरसा था। 5 दिन में साेमवार रात 11:30 तक 3 घंटे में हुई सवा 4 इंच बारिश सबसे तेज थी। 1 जून से 25 जुलाई के दरमियान 3 जुलाई की रात हुई 118.2 मिमी बारिश सबसे तेज थी। भोपाल में बारिश का कोटा 1086.6 मिमी है, जबकि अब तक करीब 60% यानी 676.1 मिमी बारिश हो चुकी है।

 

DBApp

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना