--Advertisement--

छत्तीसगढ़ में जनता कांग्रेस और बसपा गठबंधन ने स्टांप पेपर पर जारी किया शपथ पत्र, जोगी बोले- एक भी वादे पूरे नहीं हुए तो जेल जाने को तैयार हूं

स्टांप पेपर पर जारी शपथ पत्र में किए गए ये 14 वादे

Dainik Bhaskar

Nov 10, 2018, 03:18 PM IST
Janta congress and BJP announced election manifesto

नेशनल डेस्क/रायपुर: कांग्रेस के बाद आज सुबह प्रेस वार्ता कर आजीत जोगी और बसपा गठबंधन ने अपना शपथ पत्र जारी किया। जोगी ने कहा कि जनता घोषणा और संकल्प पत्रों से ऊब चुकी है। वो जान चुकी है कि इन घोषणा पत्रों में जो वादे लिखे हैं वो घोषणा पत्र बनाने वाली समिति के सदस्यों तक को ठीक से नहीं मालूम। राहुल गांधी और मोदी जी की बात तो बहुत दूर की है। मैं तो दावे के साथ कहता हूं कि इन दोनों ने तो अपने घोषणाओं का एक पॉइंट भी ठीक से नही पढ़ा होगा।

स्टांप पेपर पर जारी किया शपथ पत्र
अजीत जोगी ने बाकायदा नोटरी में लिखकर शपथ पत्र जारी किया है। इसमें उन्होंने बेरोजगारों को नौकरी, किसानों को समर्थन मूल्य, पढ़े लिखे बेरोजगार युवाओं को प्रतिमाह बेरोजगारी भत्ता देने समेत कुल 14 बिन्दुओं शामिल किया है। जोगी ने कहा कि मेरी आखिरी इच्छा है कि जनता कांग्रेस की सरकार बनने पर मैं अपने शपथ पत्र को पूरा कर सकूं। मैं शपथ पत्र दे रहा हूं और यदि एक भी वादे पूरे नहीं होते हैं तो मैं जेल जाने को तैयार हूं। उन्होंने कहा कि दोनों ही पार्टी ऐसा करने की हिम्मत दिखाए।

कांग्रेस का घोषणा पत्र नहीं जोगी नकल पत्र है
अजीत जोगी ने कहा कि 6 जून 2016 को जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) के प्रथम वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य में सर्वप्रथम 2500 रुपए समर्थन मूल्य, शराबबंदी, आउटसोर्सिंग के विरुद्ध स्थानीय बेरोजगारों को 100% आरक्षण,1500 रुपए सामाजिक सुरक्षा पेंशन, का शपथ पत्र जारी किया था। कांग्रेस ने बिना मेहनत किए उसकी अक्षरशः नकल कर ली है।

घोषणा पत्र के 14 बिंदू
1-
प्रदेश के किसानों द्वारा उत्पन्न किया गया एक-एक दाना धान 2500 रुपए प्रति क्विंटल समर्थन मूल्य देकर ख़रीदने, उन्हें 5 हार्स पावर तक की बिजली मुफ्त में देने तथा उनका कर्जा माफ करने का आदेश पारित करेगी।

2- प्रदेश के स्थानीय लोगों को सरकारी नौकरियों में 100 प्रतिशत आरक्षण, शेष सभी नौकरियों में 90 प्रतिशत आरक्षण तथा नौकरी न दिए जाने तक समस्त मैट्रिक पास बेरोजगारों को 1001 रुपए, सभी ग्रेजुएट पास बेरोजगारों को 1501 रुपए और समस्त पोस्ट ग्रेजुएट पास बेरोजगारों को 2001 रुपए प्रतिमाह बेरोजगारी भत्ता देने का आदेश पारित करेगी।

3- प्रदेश के समस्त रिक्त पदों पर भर्ती करने तथा समस्त अनियमित कर्मचारियों, जिससे प्रमुख रूप से भी शिक्षाकमी. पदयत सचिव, रोजगार, आंगनबड़ी-मितानिन कार्यकर्ता, कोटवार, रसोईया, सफाई कर्मचारी इत्यादि सम्मिलित है, का तत्काल नियमितीकरण करने का आदेश पारित करेगी.

4- अनुसूचित क्षेत्रों को छोड़कर अन्य सभी क्षेत्रों में पूर्ण शराबबंदी लागू करने के आदेश पारित करेगी.

5- प्रदेश में जन्म लेने वाली हर बेटी और जिला कलेक्टर के नाम पर संयुक्त बैंक खाता खोलकर उसमें एक लाख का फ्किस्ड डिपाजिट जमा करने का बेटी के 18 वें जन्मदिन पर ये सम्पूर्ण राशि ब्ज समेत उसको साप देने का आदेश पारित करेगी.

6- किसी भी हितग्राही की सामाजिक सुरक्षा पेन्शन की मासिक दर 1500 प्रति महीने से कम नहीं होने का आदेश पारित करेगी।

7- इनकम टैक्स अदा करने वालों को छोड़ शेष सभी राशनकार्ड धारियों को हर महीने 45 किलो चावल, 10 किलो गेहूं, 5 किलो दाल, 5 किलो नमक, 2 किलो शक्कर और 5 लीटर तेल समेत अन्य आवश्यक खाद्य पदार्थ प्रदान करने का आदेश पारित होगा।

8- प्रदेश के सभी नागरिकों को उनके घर और जमीन का पट्टा बनाकर देने का आदेश पारित किया जाएगा।

9- राज्य शासन द्वारा वसूले हर टैक्स, जिसमें स्टेट जीएसटी (SGST), आबकारी तथा पेट्रोल व डीजल पर लागू टैक्स प्रमुख है, को प्रचलित दर से तत्काल प्रभाव से आधा करने का आदेश पारित करेगी ताकि प्रदेश में महंगाई आधी और व्यापार दो गुना हो सके।


10- हर नागरिक का 7 लाख रुपए तक का स्वास्थ बीमा करने और प्रत्येक जिला मुख्यालय में AllMS की तर्ज पर सुपर स्पेशियालिटी अस्पताल और मेडिकल कॉलेज स्थापित करने का आदेश पारित किया जाएगा।

11- चिटफंड कम्पनियों द्वारा प्रदेश के नागरिकों से छलपूर्वक लूटी राशि का राजकीय कोष से तत्काल भुगतान करने का आदेश पारित किया जाएगा।

12- महानदी, शिवनाथ, हसदेव, इंद्रावती और रिहंद नदियां तथा उनकी सहायक नदियों पर युद्धस्तर पर बांधो और नहरों का निर्माण करने का आदेश पारित किया जाएगा ताकि 1000 दिनों के अंदर प्रदेश के हर घर में नल के माध्यम से पेयजल और यथासंभव हर खेत तक सिंचाई के लिए पानी उपलब्ध कराया जा सके।

13- गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले प्रत्येक दंपति को उनके विवाह के समय 50 हजार रुपए प्रोत्साहन राशि दी जाएगी।

14- लघु वनोपज, टमाटर, सोयाबीन, मक्का इत्यादि फसलों को समर्थन मूल्य में खरीदी की जाएगी।

X
Janta congress and BJP announced election manifesto
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..