• Hindi News
  • National
  • Ranchi Lockdown Updates | Jharkhand Coronavirus (COVID 19) Lockdown Relaxation Today Latest News | Ranchi Jamshedpur Dhanbad Bokaro Hazaribagh

झारखंड: लॉकडाउन फेज-2 का छठा दिन / कोरोना के चार संक्रमित ठीक हुए, देर शाम चार नए मामले भी आए सामने, राज्य में अब तक 46 पॉजिटिव केस

जमशेदपुर के मानगो में सोमवार को सड़कों पर कुछ ऐसा नजारा दिखा। कुछ ऑफिस खुलने से यहां ज्यादा भीड़ दिखी। कई जगह जाम लगा। जमशेदपुर के मानगो में सोमवार को सड़कों पर कुछ ऐसा नजारा दिखा। कुछ ऑफिस खुलने से यहां ज्यादा भीड़ दिखी। कई जगह जाम लगा।
X
जमशेदपुर के मानगो में सोमवार को सड़कों पर कुछ ऐसा नजारा दिखा। कुछ ऑफिस खुलने से यहां ज्यादा भीड़ दिखी। कई जगह जाम लगा।जमशेदपुर के मानगो में सोमवार को सड़कों पर कुछ ऐसा नजारा दिखा। कुछ ऑफिस खुलने से यहां ज्यादा भीड़ दिखी। कई जगह जाम लगा।

  • हिंदपीढ़ी के अलावा बाकी रांची में आज से लॉकडाउन में ढील, छूट के बाद जमशेदपुर की कई सड़कों पर जाम
  • चार नए मामलों में रांची के हिंदपीढ़ी, बोकारो, हजारीबाग और देवघर का एक-एक कोरोना संक्रमित

दैनिक भास्कर

Apr 20, 2020, 09:40 PM IST

रांची/धनबाद/जमशेदपुर. राज्य में सोमवार देर शाम कोरोना संक्रमण के चार नए मामले सामने आए। नए मामलों में राज्य के रेड जोन बोकारो और रांची के हिंदपीढ़ी के अलावा हजारीबाग और देवघर से एक-एक कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले हैं। नए मरीज मिलने वाले जिलों में देवघर की एंट्री हुई है। चार नए कोरोना पॉजिटिव मिलने के बाद राज्य में अब संक्रमितों की संख्या बढ़कर 46 हो गई है।

इनमें रांची (हिंदपीढ़ी, बरियातू और बेड़ो) के 26, बोकारो के 10, हजारीबाग के 3, धनबाद के 2, कोडरमा के 1, सिमडेगा के 2, देवघर के एक और गिरिडीह के 1 मरीज शामिल हैं। बोकारो के साड़म में मिला नया मरीज यहां कोरोना संक्रमण से मरे 75 वर्षीय मरीज का भाई है। वहीं हिंदपीढ़ी, हजारीबाग और देवघर के मरीज की ट्रैवल हिस्ट्री का अभी तक पता नहीं चल पाया है।

इधर, कोरोनावायरस से जूझ रहे झारखंड के लिए सोमवार शाम को राहत वाली खबर भी आयी। स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने ट्वीट कर बताया कि झारखंड में इलाजरत 4 कोरोना के मरीज ठीक हो गए हैं। ये झारखंड के लिए राहत भरी खबर है, राज्य के चिकित्सकों के मेहनत का परिणाम है, टीम झारखंड को बधाई। आशा है कि इसी तरह और भी मरीज स्वस्थ होकर घर लौटेंगे। उधर, मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि कोरोना से इस लड़ाई में कोरोना योद्धाओं को दिल से सलाम। इस लड़ाई में पूरा राज्य स्वास्थ्यकर्मी, पुलिसकर्मी, सफाईकर्मी, सखी मंडल की बहनों, संगठनों, आदि जैसे योद्धाओं का दिल से आभार प्रकट करता हूं जो दिन-रात एक कर कोरोना को हराने की मुहिम में लगे हुए हैं। स्वास्थ्य विभाग के समस्त कर्मचारियों एवं चिकित्सकों को हार्दिक बधाई।

लॉकडाउन 2 का सोमवार को छठवां दिन है। राज्य सरकार ने रेड जोन में आने वाले रांची और बोकारो के कंटेनमेंट जोन को छोड़ बाकी जिले में छूट का फैसला किया है। रांची में हिंदपीढ़ी  कन्टेनमेंट जोन है। इसे छोड़कर बाकी जिले में ढील दी गई है। कन्टेनमेंट जोन के अलावा ऑरेन्ज और ग्रीन जोन वाले जिलों में आमदिनों की चहल-पहल है। जमशेदपुर के मानगो में सड़कों पर आमदिनों की तरह गाड़ियां दिखीं। कई जगह तो जाम के हालात थे। छूट के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग और बाकी ऐहतियात बरतने की सख्त हिदायत है। लेकिन, इसका पालन होते नहीं दिखा। 

हिंदपीढ़ी ही कन्टेनमेंट जोन 
मुख्य सचिव सुखदेव सिंह ने कहा कि लॉकडाउन की पाबंदियां रेड जोन में आने वाले जिलों में सिर्फ कन्टेनमेंट जोन में ही लागू होंगी। बाकी जिले में केंद्र सरकार की गाइडलाइन के मुताबिक जो छूट दी जानी है, वह दी जाएगी। रांची में हिंदपीढ़ी ही कंटेनमेंट जोन में हैं। इसलिए सिर्फ यहां प्रतिबंध रहेगा। बाकी जिले में छूट मिलेगी। 

गुमला के चैनपुर में सोमवार को एसपी हृदीप पी जनार्दन ने लॉकडाउन के नियमों के सख्ती से पालन कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि बेवजह सड़कों पर निकलने और लॉकडाउन के नियमों का उल्लंघन करने वालों पर सख्ती कार्रवाई की जाएगी।

कार्यालयों व फैक्ट्रियों में काम शुरू 
केंद्र के आदेश के मुताबिक, राज्य सरकार ने 20 अप्रैल से शर्तों के साथ सरकारी दफ्तरों, स्वायत संस्थाओं व बोर्ड-निगमों के कार्यालय खोलने का फैसला किया है। शर्तों के साथ ग्रामीण क्षेत्रों के अलावा नगर निगम क्षेत्रों में भी औद्योगिक गतिविधियों को मंजूरी दी गई है। राशन-दवा को छोड़कर अन्य कोई दुकान नहीं खुलेगी। ट्रांसपोर्ट सर्विस पहले की तरह अब भी बंद ही रहेंगी। सामाजिक, राजनीतिक और खेल के आयोजन भी नहीं हो सकेंगे। 

वर्क प्लेस के लिए कड़ी शर्तें
सभी कार्य स्थलों पर थर्मल स्कैनर और सैनिटाइजर होने चाहिए। ऑफिस, वर्क प्लेस और फैक्ट्री, कैफेटेरिया, मीटिंग रूम, खुली जगह, लिफ्ट व टॉयलेट में पानी साफ होना चाहिए। यहां सैनिटाइजेशन जरूरी होगा। 

सिमडेगा में रविवार को मिले दूसरे कोरोना पॉजिटिव के घर और आसपास के इलाकों में सोमवार सुबह सैनिटाइजेशन किया गया। यहां तीन किलोमीटर का दायरा सील है। 

शहरी क्षेत्र में निर्माण कार्य शुरू करने का निर्देश, लेकिन मजदूर बाहर से नहीं आ पाएंगे

रांची नगर निगम क्षेत्र सहित राज्य के सभी नगर निकायों को निर्माण कार्य शुरु कराने का निर्देश दिया गया है। शर्तों के साथ निर्माण कार्य शुरु कराने की अनुमति दी गई है। इसमें पहली शर्त यह है कि सिर्फ वहीं निर्माण कार्य शुरू किया जाए जहां निर्माण स्थल पर मजदूर मौजूद हैं। वहां काम शुरू नहीं हो सकेंगे जहां मजदूरों को बाहर से लाया जाना है।

टोल प्लाजा पर मालवाहक वाहनों की जांच के बाद ही एंट्री
भारत सरकार के निर्देश के बाद एनएचएआई ने 20 अप्रैल से रांची सहित राज्यभर के सभी टोल प्लाजा पर टोल टैक्स की वसूली के निर्देश दिए हैं। हालांकि, सिर्फ माल वाहक वाहन ही गुजर पाएंगे। निजी या सवारी वाहन नहीं निकल सकेंगे। वाहनों की जांच के लिए टोल प्लाजा पर स्थानीय थाने की पुलिस के साथ टोल कांट्रेक्टर के सुरक्षा गार्ड को भी तैनात रहेंगे। सभी वाहनों की जांच होगी। माल वाहक वाहनों में भी सिर्फ दो ड्राइवर और एक क्लीनर रह सकेंगे। 

सख्ती...बाइक पर एक से ज्यादा, कार में दो से ज्यादा बैठे तो 4 हजार चालान

गृह मंत्रालय की गाइडलाइंस के मुताबिक, टू व्हीलर पर सिर्फ एक शख्स रहेगा। यानी सिर्फ चलाने वाला। कार में दो लोगों से ज्यादा नहीं रहेंगे। लॉकडाउन का उल्लंघन करने पर एफआईआर दर्ज होगी। इसके अलावा चार हजार रुपए का जुर्माना लगाया जा सकता है।  

मुंबई, दिल्ली और कोलकाता से आने वाले वाहनों पर विशेष नजर
टोला प्लाजा पर तैनात पुलिसकर्मियों को मुंबई, दिल्ली, कोलकाता से आने वाले वाहनों पर विशेष नजर रखने को कहा गया है। क्योंकि इन क्षेत्र से आने वाले वाहनों में अन्य लोगों के आने की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता।  

रांची शहर में 4 मोबाइल वैन 
चार मोबाइल वैन रांची के हिंदपीढ़ी, खेलगांव सहित अन्य संक्रमित जगहों पर पहुंच कर डोर टू डोर मरीजों से सैंपल कलेक्शन कर रहे हैं। अब तक मोबाइल वैन से 400 से अधिक सैंपल कलेक्ट किए गए हैं। वैन से रोजाना 50 से अधिक लोगों का सैंपल कलेक्ट हो रहे हैं।  

पांच लोग क्वारैंटाइन 
पुलिस ने एक गाड़ी में सवार पांच लोगों को पकड़ा। सीवान से आ रहे ये लोग कांके जा रहे थे। सीवान कोरोना का पॉट स्पॉट बना हुआ है। इसलिए इन लोगों को क्वारैंटाइन सेंटर भेज दिया गया है। सोमवार को उनका सैंपल लिया जाएगा। 

जमशेदपुर के कदमा स्थित सब्जी बाजार में सोमवार को रोजाना की तरह भीड़ जुटी। इस दौरान लोगों ने सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं किया।  

बरियातू में 72 लोग होम क्वारैंटाइन
बरियातू में 131 लोगों के सैंपल जांच के लिए भेजे गए हैं। मधुमती अपार्टमेंट सील कर दिया गया है। 72 लोगों को क्वारैंटाइन किया गया है।  हिंदपीढ़ी में संक्रमितों की संख्या बढ़ने से पुलिस सजग है। यहां लोगों के घर से निकलने पर सख्त प्रतिबंध है। पुलिस ने इस इलाके पर सबसे पैनी नजर रखी है। धनबाद के डीएस कॉलोनी में कोविड-19 का मरीज मिलने के बाद प्रशासन ने डीएस कॉलोनी और अजंतपाड़ा क्षेत्र को कंटेनमेंट जोन घोषित कर दिया है। यहां कर्फ्यू लगा दिया है। डीआरएम ऑफिस में मिले संक्रमितों का इलाज करने वाले कुल 25 रेल कर्मियों को होम क्वारैंटाइन में भेजा गया है। डीईएन स्टेट समेत इंजीनियरिंग डिपार्टमेंट के 20 लोगों की जांच सोमवार को होगी। धनबाद के हीरापुर स्थित डीएस कॉलोनी निवासी जो रेलकर्मी कोरोना पॉजिटिव पाया गया था, उसकी ट्रैवल हिस्ट्री के आधार पर अब तक 25 से अधिक लोगों को क्वारैंटाइन किया गया है। क्वारैंटाइन किए गए लोगों में रेल कर्मी की गर्भवती पत्नी व रिश्तेदारों के आलावे रेलवे के अफसर व कर्मी शामिल हैं।   

एमजीएम में क्वारैंटाइन की बात सुन भागे दिल्ली से लौटे परिवार के सदस्य
धातकीडीह में रहने वाले एक परिवार के छह सदस्य पिछले दिनों दिल्ली से शहर लौटे थे। ये लोग रविवार को अपनी जांच कराने एमजीएम अस्पताल पहुंचे। जांच के दौरान पारा मेडिकल स्टाफ ने कहा कि अब उन्हें अगले 14 दिनों तक क्वारैंटाइन में रहना होगा। यह सुनते ही टीएमएच जाने की बात कह सभी वहां से भाग गए।  

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना