• Hindi News
  • National
  • Breaking News LIVE Updates; Patna Protest | Rajasthan Delhi MP Uttar Pradesh Maharashtra Mumbai News

भास्कर अपडेट्स:जम्मू-कश्मीर के सोपोर में लश्कर का एक हाइब्रिड आतंकी और एक OGW गिरफ्तार; हथियार और कई विस्फोटक बरामद

नई दिल्ली5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

जम्मू-कश्मीर के सोपोर में सुरक्षा बलों ने लश्कर के हाइब्रिड आतंकवादी और एक ओवर ग्राउंड वर्कर (OGW) को गिरफ्तार किया। यह गिरफ्तारी सोपोर पुलिस और सुरक्षा बलों के जॉइंट ऑपरेशन से हुई है। आतंकियों के पास से हथियार और कई विस्फोटक बरामद हुए। पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया। पुलिस के मुताबिक आतंकियों से पूछताछ की जा रही है।

आज की अन्य बड़ी खबरें...

दिल्ली एक्साइज स्कैम में मनीष सिसोदिया के खिलाफ ED ने मनी लॉन्ड्रिंग का केस दर्ज किया, बाद में इनकार

एक्साइज स्कैम में मंगलवार को पहले खबर आई की प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने दिल्ली के डिप्टी CM मनीष सिसोदिया के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग का केस दर्ज कर लिया है। करीब आधे घंटे बाद जांच एजेंसी ने इससे इनकार कर दिया।

न्यूज एजेंसी ANI की रिपोर्ट के मुताबिक, ED की एडिशनल डायरेक्टर सोनिया नारंग ने उन्हें सिसोदिया के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग के आरोप में केस करने की जानकारी दी थी। हालांकि बाद में उन्होंने खुद ही इससे इनकार कर दिया।

बता दें कि तीन दिन पहले एक्साइज स्कैम में डिप्टी CM मनीष सिसोदिया के आवास समेत 7 राज्यों की 21 जगहों पर CBI ने रेड की थी। जांच एजेंसी के अफसरों ने उनके और परिवार के बाकी सदस्यों के फोन और लैपटॉप जब्त कर लिए थे।

CBI ने मनीष सिसोदिया समेत 15 लोगों के खिलाफ छापे से दो दिन पहले यानी 17 अगस्त को ही FIR दर्ज कर ली थी। इसमें दावा किया गया है कि एक शराब कारोबारी ने मनीष सिसोदिया के नजदीकी को एक करोड़ रुपए दिए थे।

दिल्ली के LG की केजरीवाल को चिट्ठी- मेरे पास अप्रूवल के लिए अपनी दस्तखत वाली फाइलें भेजें

दिल्ली में मनीष सिसोदिया के घर CBI छापे का मामला अभी ठंडा भी नहीं पड़ा था कि अब एक चिट्‌ठी से राजधानी का राजनीतिक माहौल गर्म हो गया है। दरअसल, LG विनय कुमार सक्सेना ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को एक चिट्‌ठी लिखी है। चिट्ठी में एलजी ने लिखा है कि उनके पास CM के बिना दस्तखत के प्रपोजल वाली फाइलें आ रही हैं। अप्रूवल के लिए CM के दस्तखत वाली फाइलें आनी चाहिए। इसमें नियमों का हवाला देकर CM की पुष्टि की भी बात कही गई है।

बिहार विधानसभा अध्यक्ष विजय सिन्हा का इस्तीफे से इनकार, कहा- कल वोटिंग नहीं होगी

बिहार विधानसभा अध्यक्ष विजय सिन्हा ने मंगलवार को अपने खिलाफ लाए गए अविश्वास प्रस्ताव को खारिज कर दिया है। साथ ही कहा है कि वे स्पीकर पद से इस्तीफा नहीं देंगे। पटना में पत्रकारों से बात करते हुए उन्होंने कहा- संसदीय नियमों के तहत अविश्वास प्रस्ताव नहीं लाया गया है। कल यानी बुधवार को मेरे खिलाफ वोटिंग नहीं होगी। सरकार पहले अपना विश्वास मत हासिल करे, फिर आगे का देखेंगे। अविश्वास प्रस्ताव से मेरे आत्मसम्मान को ठेस पहुंचा है।

इधर, विजय सिन्हा के बयान पर विधानसभा के डिप्टी स्पीकर महेश्वर हजारी ने कहा है कि उनके खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाया गया है। कल वे स्पीकर की कुर्सी पर नहीं बैठ पाएंगे। बिहार में नीतीश कुमार के भाजपा से अलग होकर राजद के साथ सरकार बनाने के बाद 10 अगस्त को स्पीकर के खिलाफ राजद के 50 से ज्यादा विधायकों ने अविश्वास प्रस्ताव लाया था, जिसपर 24 अगस्त को वोटिंग प्रस्तावित है।

इंडोनेशिया के दक्षिण सुमात्रा के तट पर आया 6.0 तीव्रता का भूकंप

इंडोनेशिया के दक्षिण सुमात्रा के तट पर मंगलवार शाम भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 6.0 मापी गई। अब तक किसी तरह के नुकसान की खबर नहीं मिली है।

गोवा में रनवे पर जाते समय इंडिगो की फ्लाइट का इंजन खराब हुआ, नौसेना की मदद से यात्री उतारे गए

गोवा एयरपोर्ट पर उड़ान भरने से पहले इंडिगो की फ्लाइट मंगलवार को बड़े हादसे का शिकार होने से बच गई। दरअसल, इंडिगो की मुंबई जाने वाली फ्लाइट जैसे ही रनवे की ओर जाने लगी उसके दाहिने इंजन में खराबी आ गई। नौसेना की रेस्क्यू टीम की मदद से इसमें सवार यात्रियों को विमान से उतारा गया। फ्लाइट कैंसल कर दी गई है और इंजन में खराबी की वजह की जांच की जा रही है। एयरपोर्ट डायरेक्टर ने इसकी जानकारी दी है।

पंजाब में भारत-पाकिस्तान बॉर्डर पर हथियारों की तस्करी, BSF ने 3 AK-47 समेत 8 राइफल पकड़ीं​​​​​

BSF ने पंजाब में भारत-पाकिस्तान बॉर्डर हथियारों का एक जखीरा बरामद किया है। BSF के मुताबिक फिरोजपुर में आज सुबह 6 मैगजीन वाली 3 एके-47 राइफल, 4 मैगजीन वाली 3 M-3 राइफल और 2 मैगजीन के 2 पिस्टल मिले। BSF ने कहा- ऐसा लगता है कि हथियारों की तस्करी पाकिस्तान से की गई है।

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन की पत्नी पूनम जैन को मिली जमानत

मनी लॉन्ड्रिंग मामले में दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन की पत्नी पूनम जैन को एवन्यू रेंज कोर्ट ने जमानत दे दी है। पूनम जैन को 1 लाख के निजी मुचलके पर जमानत मिली है। उन्हें इस मामले में पहले अंतरिम जमानत दी गई थी। हालांकि सत्येन्द्र जैन की जमानत अर्जी पर आज सुनवाई नहीं हुई। अदालत ने सत्येंद्र जैन की न्यायिक हिरासत बढ़ा दी है।

वहीं, वैभव जैन और अंकुश जैन की जमानत पर 27 अगस्त को सुनवाई होगी। कोर्ट ने इसी केस के दो आरोपियों अजीत प्रसाद जैन और सुनील कुमार जैन को जमानत दे दी थी। पूरी खबर यहां पढ़ें...

असम कोर्ट ने हिमंत बिस्वा सरमा मानहानि मामले में मनीष सिसोदिया को भेजा समन, 29 सितंबर को पेश होने के दिए आदेश

दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया की मुस्किलें कम होने नाम नहीं ले रही है। असम के कामरूप की CJM कोर्ट ने मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा के मानहानी मामले में सिसोदिया को समन भेजा है। कोर्ट ने उन्हें 29 सितंबर को पेश होने के निर्देश दिए हैं। असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने 30 जून को सिसोदिया के खिलाफ मानहानि मामले में याचिका दायर किया था। सरमा ने आरोप लगाया था कि दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने बिना किसी सुबूत के उनके खिलाफ भ्रष्टाचार का आरोप लगाया है।

मलेशिया के पूर्व पीएम को कोर्ट से नहीं मिली राहत; भ्रष्टाचार के मामले में काटनी होगी 12 साल की सजा

मलेशिया की शीर्ष अदालत से पूर्व प्रधानमंत्री नजीब रजाक को राहत नहीं मिली है। न्यूज एजेंसी एपी के मुताबिक कोर्ट ने उनकी 12 साल की सजा को बरकरार रखा है। सरकारी कंपनी 1एमडीबी के जरिए करीब 4.5 हजार करोड़ रुपए गबन करने के आरोप में उन्हें 2018 में गिरफ्तार किया गया था। तब कोर्ट ने उन्हें 12 साल की सजा सुनाई थी। बता दें कि मलेशिया के सबसे प्रमुख राजनीतिक परिवारों में से एक के वंशज नजीब, 5 अलग-अलग मुकदमों में 42 आरोपों का सामना कर रहे हैं।

सुप्रीम कोर्ट ने बेनामी संपत्ति लेनदेन मामले में 3 साल की सजा रद्द की, धारा 3 (2) असंवैधानिक बताया

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को बेनामी लेनदेन अधिनियम को लेकर बड़ा फैसला किया है। सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि बेनामी लेनदेन (निषेध) अधिनियम 1988 की धारा 3 (2) असंवैधानिक है। यह धारा मनमानी है। इसके साथ ही बेनामी संपत्ति के लिए 3 साल की सजा का कानून रद्द हो गया।

कोर्ट ने यह भी कहा कि संपत्ति जब्त करने का अधिकार पिछली तारीख से लागू नहीं होगा। पुराने मामलों में 2016 के कानून के तहत कार्रवाई नहीं होगी। बेनामी लेनदेन (निषेध) अधिनियम की धारा 3 (2) में कहा गया है कि जो कोई भी बेनामी लेनदेन में शामिल है, उसे तीन साल तक की कैद, जुर्माना या दोनों की सजा हो सकती है।

सुप्रीम कोर्ट की चीफ जस्टिस एनवी रमना, जस्टिस कृष्ण मुरारी और जस्टिस हिमा कोहली की एक पीठ ने यह फैसला सुनाया। कलकत्ता हाईकोर्ट के फैसले के खिलाफ केंद्र सरकार ने एक याचिका दाखिल की थी। पीठ ने कहा है कि 1988 के एक्ट के अनुसार ही 2016 में लाए गए अधिनियम के सेक्शन 3(2) को भी असंवैधानिक करार दिया गया है, क्योंकि यह संविधान के आर्टिकल 20(1) का उल्लंघन करता है।

बिलकिस बानो गैंगरेप के दोषियों की रिहाई के विरोध में सुप्रीम कोर्ट में याचिका, सिब्बल बोले- सजा कम करना गलत

बिलकिस बानो से गैंगरेप केस के 11 दोषियों को गुजरात सरकार ने रिहा कर दिया था। अब यह मामला सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया है। वरिष्ठ वकील कपिल सिब्बल और अपर्णा भट्ट ने कहा- महिला के रेप और परिवार की हत्या जैसे जघन्य अपराध के दोषियों की सजा खत्म करना गलत है, जिसके बाद CJI रमना ने कहा कि हम इस मामले को देखेंगे।

मुंबई के पांच सितारा होटल को बम से उड़ाने की धमकी, 5 करोड़ की फिरौती भी मांगी

मुंबई के पांच सितारा ललित होटल को बम से उड़ाने की धमकी दी गई है। पुलिस में दर्ज शिकायत के मुताबिक होटल मालिक से 5 करोड़ रुपए की फिरौती भी मांगी गई है। पैसा नहीं देने पर होटल में 4 जगहों पर बम प्लांट करने की धमकी दी गई है।

एशिया कप से पहले टीम इंडिया के कोच राहुल द्रविड़ कोरोना पॉजिटिव

एशिया कप से पहले टीम इंडिया के कोच राहुल द्रविड़ कोरोना पॉजिटिव हो गए हैं।, जिसके बाद उन्होंने खुद को आइसोलेट कर लिया है। एशिया कप इसी महीने के 27 अगस्त से शुरू होने जा रहा है। भारत का पहला मुकाबला 28 अगस्त को पाकिस्तान से होना है।

जम्मू-कश्मीर के नौशेरा सेक्टर में घुसपैठ की कोशिश कर रहे 2 आतंकी ढेर

भारतीय सेना ने जम्मू-कश्मीर के राजौरी जिले के नौशेरा सेक्टर में घुसपैठ की कोशिश को नाकाम किया है। सेना ने यहां दो आतंकियों को मार गिराया है। इलाके में और भी आतंकियों के छिपे होने की आशंका है। फिलहाल सर्च ऑपरेशन जारी है।

जम्मू-कश्मीर के कटरा में 3.5 तीव्रता का भूकंप
जम्मू-कश्मीर के कटरा में मंगलवार सुबह 3.9 तीव्रता का भूकंप आया। भूकंप के झटके सोमवार-मंगलवार की दरम्यानी रात 2.20 बजे कटरा से 61 किमी दूर पूर्व में महसूस किए गए। भूकंप का केंद्र जमीन से 10 किमी नीचे मापा गया।

JNU की कुलपति बोलीं, देवता ऊंची जाति के नहीं होते, भगवान शिव शूद्र हैं

JNU की कुलपति शांतिश्री धूलिपुडी पंडित ने सोमवार को भगवान शिव को शूद्र बताया। उन्होंने कहा कि कोई भी भगवान ब्राह्मण नहीं है। भगवान शिव SC या ST से होने चाहिए, क्योंकि वे श्मशान में बैठते हैं। उन्होंने आगे कहा कि मनुस्मृति के मुताबिक, सभी महिलाएं शूद्र हैं, इसलिए कोई भी महिला यह दावा नहीं कर सकती कि वह ब्राह्मण या कुछ और है।

दिल्ली में अज्ञात लोगों ने की फायरिंग, 2 की मौत, 2 घायल

राजधानी दिल्ली में सोमवार की रात जेजे कॉलोनी इलाके में अज्ञात लोगों ने एक साथ बैठे 4 लोगों पर फायरिंग कर दी। इस घटना में 2 लोगों की मौत हो गई और 2 व्यक्ति घायल हो गए। एक मृतक के भाई ने बताया कि 2 लोग ढके हुए चेहरे के साथ आए और मेरे भाई और उसके साथ बैठे 2 अन्य बुजुर्गों पर गोलियां चला दीं। पुलिस ने केस दर्ज कर मामले की जांच में जुट गई है।

पटना में शिक्षक पद को लेकर हुए हिंसक प्रदर्शन के बाद धारा 144 लागू

पटना में शिक्षक अभ्यर्थियों ने भर्ती में देरी होने पर हिंसक प्रदर्शन किया। पुलिस ने प्रदर्शनकारियों पर जमकर लाठियां बरसाईं। इसके बाद जिले में धारा 144 लागू कर दी गई है।

अगले 3 दिनों तक पटना सदर इलाके के प्रतिबंधित क्षेत्रों में धारा-144 लागू कर दी गई है। इसमें डाकबंगला चौराहा, गांधी मैदान, बेली रोड और बोरिंग रोड के इलाके आएंगे।

जानकारी के अनुसार गर्दनीबाग के चिन्हित स्थल को छोड़कर अन्य जगहों पर धरना, प्रदर्शन एवं जुलूस को प्रतिबंधित कर दिया गया है। लगाई गई धारा-144 अगले 3 दिनों (23 से 25 अगस्त) तक प्रभावी रहेगी।
कोरोना अपडेट्स; बीते 24 घंटे में देश में मिले 6 हजार से ज्यादा नए केस, 41 मौतें

देश में कोरोना खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है। बीत 24 घंटे में देश में 6,641 नए केस आए, 7,993 मरीज ठीक हुए और 41 लोगों की मौत हो गई। सोमवार को देश में 8,053 नए केस आए थे। सबसे ज्यादा केस महाराष्ट्र से आए। राज्य में बीते दिन को 1,183 संक्रमित मिले, जबकि एक की मौत हो गई। यहां पॉजिटिविटी रेट 6.68% है।

खबरें और भी हैं...