• Hindi News
  • National
  • Justice Indu Malhotra To Probe PM Security Lapse: SC Formed Committee Headed By Retired Woman Judge, IG Of NIA Also Included

जस्टिस इंदु मल्होत्रा के जिम्मे PM सुरक्षा चूक की जांच:SC ने रिटायर्ड महिला जज की अगुवाई में बनाई कमेटी, NIA के IG भी शामिल

चंडीगढ़4 महीने पहले

सुप्रीम कोर्ट की रिटायर्ड जज जस्टिस इंदु मल्होत्रा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की फिरोजपुर में सुरक्षा चूक की जांच करने वाली कमेटी की अगुवाई करेंगी। सुप्रीम कोर्ट की इस कमेटी में जस्टिस इंदु मल्होत्रा के साथ राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) के महानिदेशक (DG) के प्रतिनिधि के रूप में IG, पंजाब के ADGP सिक्योरिटी और पंजाब हरियाणा हाईकोर्ट के रजिस्ट्रार जनरल रहेंगे।

सुप्रीम कोर्ट में जज रहते हुए जस्टिस इंदु मल्होत्रा ने कई अहम फैसले दिए हैं।
सुप्रीम कोर्ट में जज रहते हुए जस्टिस इंदु मल्होत्रा ने कई अहम फैसले दिए हैं।

जस्टिस इंदु मल्होत्रा को पीएम के दौरे से सारा रिकॉर्ड देने काे कहा
सुप्रीम कोर्ट ने हाईकोर्ट के रजिस्ट्रार को PM की विजिट से जुड़ा सारा रिकॉर्ड जांच कमेटी की चेयरपर्सन जस्टिस इंदु मल्होत्रा को देने के लिए कहा है।

केंद्र और पंजाब सरकार कर रही थी मामले की जांच
PM की सुरक्षा में चूक के बाद केंद्र और राज्य सरकार ने जांच शुरू कर दी थी। राज्य ने हाईकोर्ट के रिटायर्ड जस्टिस मेहताब सिंह गिल की अगुआई में गृह सचिव अनुराग वर्मा के साथ जांच कमेटी बना दी। वहीं, केंद्र ने भी इंटेलिजेंस ब्यूरो और SPG अफसरों के साथ सुरक्षा सचिव की अगुआई वाली जांच कमेटी बना दी।

फिरोजपुर की रैली में जाते वक्त पीएम का काफिला करीब 20 मिनट तक एक फ्लाई ओवर पर रुका रहा।
फिरोजपुर की रैली में जाते वक्त पीएम का काफिला करीब 20 मिनट तक एक फ्लाई ओवर पर रुका रहा।

केंद्रीय सुरक्षा एजेंसियां और पंजाब पुलिस सवालों के घेरे में
सुप्रीम कोर्ट में मामला पहुंचा तो यह दोनों जांच अब बंद कर दी गईं। PM की सुरक्षा चूक के मामले में केंद्रीय सुरक्षा एजेंसियां और पंजाब पुलिस सवालों के घेरे में है।

रैली में नहीं पहुंच पाए थे PM, 20 मिनट तक फ्लाई ओवर पर रुका काफिला
प्रधानमंत्री मोदी को 5 जनवरी को पंजाब के फिरोजपुर में 42 हजार के प्रोजेक्ट्स के नींव पत्थर रखने के साथ चुनावी रैली को संबोधित करना था। PM मौसम खराब होने की वजह से सड़क से रवाना हुए थे। हालांकि, प्यारेआणा गांव पहुंचने पर उन्हें फ्लाई ओवर पर रुकना पड़ा। आगे कुछ लोगों ने हाईवे ब्लॉक कर रखा था। प्यारेआणा फ्लाई ओवर पर PM करीब 15 से 20 मिनट खड़े रहे। इसके बाद PM का काफिला वापस लौट आया। बठिंडा लौटकर PM ने पंजाब के अफसरों को कहा कि अपने CM को धन्यवाद कहना कि मैं जिंदा लौटकर जा रहा हूं, जिसके बाद से सियासी आरोप-प्रत्यारोप का दौर शुरू हो गया।

खबरें और भी हैं...