• Hindi News
  • National
  • Congress leader Kapil Sibal Slams Lok Sabha Speaker Om Birla over Brahmin remark ; said Its this mindset.

विवाद / सिब्बल ने ओम बिड़ला से कहा- आपका सम्मान जाति से नहीं, बल्कि लोकसभा स्पीकर होने की वजह से



कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल। कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल।
X
कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल।कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल।

  • ओम बिड़ला ने एक कार्यक्रम के दौरान कहा था कि समाज में ब्राह्मणों का स्थान हमेशा से ऊंचा रहा है
  • कपिल सिब्बल ने कहा कि इस विचारधारा के कारण ही भारत में जातिवाद और असमानता है

Dainik Bhaskar

Sep 11, 2019, 08:23 PM IST

नई दिल्ली. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कपिल सिब्बल ने लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला के ब्राह्मणों पर किए गए ट्वीट पर तंज कसा है। दरअसल, बिड़ला ने राजस्थान के कोटा में अखिल ब्राह्मण महासभा के एक कार्यक्रम में कहा था कि समाज में हमेशा से ब्राह्मणोें का स्थान ऊंचा रहा है। इस पर सिब्बल ने कहा कि यही विचाराधारा है, जिसके कारण भारत में जातिवाद और असमानता पैदा होती है। उन्होंने कहा, “बिड़ला जी हम आपका सम्मान इसलिए करते हैं क्योंकि आप लोकसभा स्पीकर हैं, इसलिए नहीं कि आप ब्राह्मण हैं।”

लोकसभा स्पीकर का यह ट्वीट पिछले कुछ दिनोंं से विवादों में हैं। ट्वीट में उन्होंने कुछ तस्वीरें शेयर करते हुए लिखा, ‘‘समाज में हमेशा से ब्राह्मणों का स्थान ऊंचा रहा है। यह स्थान उनकी त्याग, तपस्या का परिणाम है। वे हरदम मार्गदर्शक की भूमिका में रहे हैं।’’

 

पीएल पुनिया भी कर चुके हैं बिड़ला की आलोचना
सिब्बल से पहले कांग्रेस नेता पीएल पुनिया समेत कुछ यूजर्स ने भी आलोचना की है। पुनिया ने कहा था किसी भी व्यक्ति का आकलन उसके मेरिट के आधार पर किया जाना चाहिए, जबकि गुजरात के विधायक जिग्नेश मेवाणी ने बिड़ला की टिप्पणी को जाति प्रणाली का महिमामंडन करने वाला बताया। उन्होंने इसे अपराध बताते हुए स्पीकर से माफी की मांग भी की थी।
 

DBApp

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना