• Hindi News
  • National
  • Karnataka College Coronavirus Cases Update; Students And Teacher Test Positive For Covid 19

साउथ अफ्रीका से लौटे दोनों मरीजों को ओमिक्रॉन नहीं:भारत में कोरोना के सबसे नए वैरिएंट का खतरा टला, दोनों डेल्टा वैरिएंट से संक्रमित

बेंगलुरु2 महीने पहले

दक्षिण अफ्रीका से कर्नाटक के बेंगलुरु आए दो लोग कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के खतरे को देखते हुए दोनों के सैंपल जीनोम सीक्वेसिंग के लिए भेज दिए गए। इस दौरान दोनों को आइसोलेट कर दिया गया। इसी बीच इसकी खबर सामने आ गई। लगा कि तेजी से फैल रहा नया वैरिएंट कहीं भारत भी तो नहीं आ गया। इसके बाद कर्नाटक सरकार हरकत में आई। ये साफ किया गया कि दोनों संक्रमितों में ओमिक्रॉन वैरिएंट नहीं मिला है। दोनों डेल्टा वैरिएंट से संक्रमित हैं।

बेंगलुरु रूरल डिप्टी कमिश्नर के श्रीनिवास ने बताया कि 1 से 26 नवंबर तक यहां साउथ अफ्रीका से कुल 94 लोग आए हैं। इनमें दो रेगुलर वायरस से संक्रमित मिले। दोनों भारतीय ही हैं। लोगों को डरने की जरूरत नहीं है। ये दोनों 11 और 20 नवंबर को आए थे। 1 से 26 नवंबर तक 10 हाई रिस्क वाले देशों से 584 लोग भी बेंगलुरू आए हैं।

साउथ अफ्रीका से लौटे लोगों का 10 दिन बाद फिर टेस्ट होगा
उधर, प्रदेश के मंत्री आर अशोक ने बताया कि दक्षिण अफ्रीका से 1000 से ज्यादा लोग लौटे हैं। सभी का टेस्ट किया गया है। जो लोग पहले ही बेंगलुरु या कहीं और आ चुके हैं, उनका 10 दिन बाद एक और टेस्ट किया जाएगा। उधर पड़ोसी राज्य तमिलनाडु ने राज्य के इंटरनेशनल एयरपोर्ट्स पर स्क्रीनिंग की निगरानी के लिए स्वास्थ्य विभाग के 4 अधिकारी तैनात किए हैं। ये अधिकारी चेन्नई, कोयंबटूर, मदुरै और तिरुचिरापल्ली एयरपोर्ट पर रहेंगे।

मेडिकल कॉलेज बना हॉटस्पॉट
उधर, कर्नाटक के धारवाड़ मेडिकल कॉलेज में कोरोना पॉजिटिव स्टूडेंट्स और स्टॉफ की संख्या बढ़कर 281 हो गई है। यहां शनिवार को 99 स्टूडेंट्स पॉजिटिव मिले हैं। धारवाड़ के DM नितेश पाटिल ने कहा- अभी 1822 सैंपल्स की रिपोर्ट आनी बाकी है। यह आंकड़ा और भी बढ़ सकता है।

2 दिन पहले, बुधवार को यहां 66 मेडिकल स्टूडेंट संक्रमित मिले थे। इसके बाद बड़ी संख्या में टेस्ट कराए गए। इन टेस्ट की रिपोर्ट आने पर शुक्रवार को 116 टीचर और स्टूडेंट्स संक्रमित पाए गए थे। इससे पॉजिटिव मरीजों का आंकड़ा 182 हो गया था।

500 मीटर के दायरे में शिक्षण संस्थान कराए बंद
संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए डिस्ट्रिक्ट एडमिनिस्ट्रेशन ने कॉलेज के 500 मीटर के दायरे में मौजूद सभी शिक्षण संस्थानों में रविवार तक छुट्टी कर दी है। DM ने कहा है कि मेडिकल कॉलेज कैंपस में मौजूद करीब 3 हजार लोगों के भी एंटीजन और RT- PCR टेस्ट किए जा रहे हैं। कॉलेज प्रशासन को कैंपस में किसी भी शख्स के आने-जाने पर रोक लगाने के लिए कहा गया है। लोगों को इलाज करा रहे स्टूडेंट्स से मिलने की भी अनुमति नहीं है।

सभी संक्रमित फुली वैक्सीनेटेड
कॉलेज के हेल्थ ऑफिसर्स ने कहा कि 17 नवंबर को कॉलेज में फ्रेशर्स पार्टी का आयोजन हुआ था, उससे ही कोरोना फैलने का अनुमान लगाया जा रहा है। हालांकि, सभी संक्रमितों के फुली वैक्सीनेटेड होने की वजह से कोई गंभीर केस नहीं मिला है। सभी संक्रमितों को क्वारैंटाइन कर इलाज किया जा रहा है।

कर्नाटक में कोरोना के कुल 402 नए मामले
कर्नाटक में शुक्रवार को 402 नए कोरोना केस और 6 मौतें दर्ज की गईं। राज्य के स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, राज्य में संक्रमण के 6,611 सक्रिय मामले हैं। कर्नाटक ने महामारी की शुरुआत के बाद से कुल 29.94 लाख केस दर्ज किए हैं। वहीं, राज्य में पिछले 24 घंटों में 277 लोग ठीक हुए हैं। शुक्रवार बेंगलुरु शहर, दक्षिण कन्नड़, धारवाड़, हसन, कोडागु और रायचूर में एक-एक मौतों को मिलाकर कुल 6 मौतें दर्ज की गई हैं।

कर्नाटक में शुक्रवार को कोरोना के 402 नए केस दर्ज किए गए।
कर्नाटक में शुक्रवार को कोरोना के 402 नए केस दर्ज किए गए।

देश में तेजी से फैल रहा कोरोना
देश में कोरोना का संक्रमण फिर से चिंताजनक हालात पैदा कर रहा है। 10 बड़े राज्यों में पिछले 30 दिन में 2400 स्टूडेंट कोरोना संक्रमित हुए हैं। इनमें सबसे ज्यादा 1700 स्टूडेंट महाराष्ट्र के हैं। संक्रमित होने वाले ज्यादातर छात्र शादी-पार्टियों में या तो खुद शामिल हुए थे, या उनके परिजन किसी कार्यक्रम से लौटे थे।