• Hindi News
  • National
  • Kashmir Avalanche | Kashmir Avalanche Today News Updates: 3 Army Soldiers Sead in Avalanches in North Kashmir

मौसम / कश्मीर में हिमस्खलन से 6 जवान शहीद, 5 नागरिकों की मौत; लद्दाख में फंसे पर्यटकों को रेस्क्यू किया गया

जंक्सर नदी पर ट्रैकिंग के दौरान फंसे पर्यटकों को निकालने के लिए सेना ने रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया। जंक्सर नदी पर ट्रैकिंग के दौरान फंसे पर्यटकों को निकालने के लिए सेना ने रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया।
सेना के 'फायर एंड फ्यूरी कॉर्प्स' ने हेलिकॉप्टर की मदद से बर्फ में फंसे पर्यटकों को निकाला। सेना के 'फायर एंड फ्यूरी कॉर्प्स' ने हेलिकॉप्टर की मदद से बर्फ में फंसे पर्यटकों को निकाला।
गंभीर रूप से बीमार 6 पर्यटकों को सेना के हेलिकॉप्टर से लेह के आर्मी अस्पताल ले जाया गया। गंभीर रूप से बीमार 6 पर्यटकों को सेना के हेलिकॉप्टर से लेह के आर्मी अस्पताल ले जाया गया।
हिमाचल प्रदेश के पूह गांव में बर्फबारी के बाद घरों और सड़कों पर सफेद चादर बिछ गई। हिमाचल प्रदेश के पूह गांव में बर्फबारी के बाद घरों और सड़कों पर सफेद चादर बिछ गई।
हिमाचल प्रदेश के किन्नौर जिले में सबसे ज्यादा बर्फबारी हुई। यहां तापमान लगातार माइनस में है। हिमाचल प्रदेश के किन्नौर जिले में सबसे ज्यादा बर्फबारी हुई। यहां तापमान लगातार माइनस में है।
हिमाचल के साथ उत्तरी और मध्य कश्मीर में भारी बर्फबारी की चेतावनी जारी की गई। हिमाचल के साथ उत्तरी और मध्य कश्मीर में भारी बर्फबारी की चेतावनी जारी की गई।
X
जंक्सर नदी पर ट्रैकिंग के दौरान फंसे पर्यटकों को निकालने के लिए सेना ने रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया।जंक्सर नदी पर ट्रैकिंग के दौरान फंसे पर्यटकों को निकालने के लिए सेना ने रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया।
सेना के 'फायर एंड फ्यूरी कॉर्प्स' ने हेलिकॉप्टर की मदद से बर्फ में फंसे पर्यटकों को निकाला।सेना के 'फायर एंड फ्यूरी कॉर्प्स' ने हेलिकॉप्टर की मदद से बर्फ में फंसे पर्यटकों को निकाला।
गंभीर रूप से बीमार 6 पर्यटकों को सेना के हेलिकॉप्टर से लेह के आर्मी अस्पताल ले जाया गया।गंभीर रूप से बीमार 6 पर्यटकों को सेना के हेलिकॉप्टर से लेह के आर्मी अस्पताल ले जाया गया।
हिमाचल प्रदेश के पूह गांव में बर्फबारी के बाद घरों और सड़कों पर सफेद चादर बिछ गई।हिमाचल प्रदेश के पूह गांव में बर्फबारी के बाद घरों और सड़कों पर सफेद चादर बिछ गई।
हिमाचल प्रदेश के किन्नौर जिले में सबसे ज्यादा बर्फबारी हुई। यहां तापमान लगातार माइनस में है।हिमाचल प्रदेश के किन्नौर जिले में सबसे ज्यादा बर्फबारी हुई। यहां तापमान लगातार माइनस में है।
हिमाचल के साथ उत्तरी और मध्य कश्मीर में भारी बर्फबारी की चेतावनी जारी की गई।हिमाचल के साथ उत्तरी और मध्य कश्मीर में भारी बर्फबारी की चेतावनी जारी की गई।

  • रामपुर और गुरेज सेक्टर में एवलांच से कई चौकियों को नुकसान, लद्दाख में ट्रैकिंग के दौरान पर्यटक फंसे
  • कश्मीर के ऊपरी इलाकों में भारी बर्फबारी की चेतावनी, हिमाचल भी बर्फ की चादर से ढंगा

Dainik Bhaskar

Jan 14, 2020, 09:21 PM IST

श्रीनगर. कश्मीर में सोमवार को माछिल सेक्टर में नियंत्रण रेखा के पास सेना की चौकी हिमस्खलन (एवलांच) की चपेट में आ गई। बर्फ में दबने से 5 जवान शहीद हो गए। 4 जवानों को बर्फ में से रेस्क्यू भी किया गया। नौगाम सेक्टर में एक बीएसएफ कांस्टेबल भी हिमस्खलन में शहीद हो गया। गांदरबल जिले में हिमस्खलन की चपेट में आने से 5 लोगों की मौत हो गई। लद्दाख में ट्रैकिंग के लिए गए पर्यटक बर्फ में फंस गए। हेलिकॉप्टर की मदद से उन्हें बाहर निकाला गया।

लद्दाख में जंक्सर नदी जमने के बाद पर्यटक ट्रैकिंग के लिए पहुंचे थे। इनमें से कई खराब मौसम की वजह से फंस गए। 6 को बचाया गया और कई अभी भी फंसे हुए हैं। फायर एंड फ्यूरी कॉर्प्स ने एक के बाद कई सर्च ऑपरेशन चलाए।

गांदरबल में पिता व उसके दो बेटों की बर्फ में दबने से मौत

सैन्य सूत्रों के मुताबिक, रामपुर और गुरेज सेक्टर में भी हिमस्खलन के कारण सेना की चौकियों को नुकसान पहुंचा है। यहां भी एक जवान के शहीद होने की सूचना मिली है। अधिकारिक पुष्टि नहीं की गई। बर्फ में फंसे जवानों को रेस्क्यू करने के लिए वायुसेना की मदद ली गई। कुपवाड़ा, बांदीपोरा और बारामूला जिले में कई घरों को नुकसान पहुंचा है। माछिल सेक्टर से रेस्क्यू किए गए 4 जवानों में से दो अचेत हैं। खराब मौसम के चलते उनके इलाज में भी परेशानी हुई। गांदरबल में सोमवार रात 9 लोग बर्फ में दब गए। इनमें से 4 को सेना ने रेस्क्यू किया। 5 मृतकों में एक पिता व उसके दो बेटे भी शामिल हैं। इससे पहले गुलमर्ग में दो बच्चियों को रेस्क्यू किया गया था।

हिमाचल प्रदेश में भी लगातार बर्फबारी

हिमाचल प्रदेश में भी पिछले 48 घंटों से लगातार बर्फबारी हो रही है। किन्नौर में घरों और सड़कों पर बर्फ की मोटी परत जम गई। पूह गांव में बर्फ के चलते पहाड़ों और घरों का रंग एक जैसा नजर आ रहा है।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना