• Hindi News
  • National
  • Arvind Kejriwal: Delhi Chief Minister Arvind Kejriwal On BIS Water Quality Report

दिल्ली / खराब पानी की रिपोर्ट को केजरीवाल ने गलत बताया, पासवान बोले- अधिकारी भेजकर साथ जांच करा लें



केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान। (फाइल) केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान। (फाइल)
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल। (फाइल फोटो) दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल। (फाइल फोटो)
X
केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान। (फाइल)केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान। (फाइल)
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल। (फाइल फोटो)दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल। (फाइल फोटो)

  • बीआईएस की स्टडी में देश के तीन महानगर दिल्ली, कोलकाता और चेन्नई के नमूने 11 में 10 मानकों पर फेल रहे
  • भाजपा सांसद डॉ. हर्षवर्धन ने कहा- मुफ्त पानी देने के नाम पर केजरीवाल दिल्ली के लोगों को दूषित पानी दे रहे

Dainik Bhaskar

Nov 18, 2019, 02:58 PM IST

नई दिल्ली. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार को भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईएस) की पानी की शुद्धता पर रिपोर्ट को ‘गलत और राजनीति से प्रेरित’ बताया। इस पर केंद्रीय उपभोक्ता मामलों के मंत्री रामविलास पासवान ने संसद में जवाब दिया। पासवान ने कहा कि अगर दिल्ली सरकार चाहे, तो मैं अपनी तरफ से 2-3 वरिष्ठ अधिकारियों को नियुक्त कर देता हूं। दिल्ली सरकार भी 2-3 अफसर भेज दे, जो जांच कर सकें। साथ में पानी की जांच करा लें और फिर रिपोर्ट को सार्वजनिक करें। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि बीआईएस रिपोर्ट पर राजनीति नहीं होनी चाहिए। 

 

बीआईएस रिपोर्ट में कहा गया था कि दिल्ली से लिए पानी के नमूने मानकों पर खरे नहीं उतरे हैं। भाजपा ने इस रिपोर्ट के हवाले से कहा था कि विकास के नाम पर आम आदमी पार्टी सरकार ने दिल्ली के लोगों को सिर्फ जहर पिलाया है। केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान ने शनिवार को 20 शहरों में सर्वे रिपोर्ट जारी की थी। इसमें दिल्ली के अलावा कोलकाता और चेन्नई के नमूने 11 में 10 मानकों पर फेल थे।

 

डॉक्टर हर्षवर्धन ने कहा- दिल्ली सरकार लोगों को जहर पिला रही है

चांदनी चौक से भाजपा सांसद डॉ. हर्षवर्धन ने ट्वीट किया- फ्री पानी देने के नाम पर केजरीवाल दिल्ली के लोगों को जहर पिला रहे हैं। 20 शहरों के सर्वे में दिल्ली आखिरी स्थान पर रही। विकास के बड़े-बड़े दावे करने वाली सरकार लोगों को साफ पानी तक उपलब्ध नहीं करा सकी। इस पर केजरी ने जवाब दिया- ''सर, आप एक डॉक्टर हैं। आप जानते हैं कि यह रिपोर्ट गलत है और राजनीति से प्रेरित है। आपके जैसे व्यक्ति को डर्टी पॉलिटिक्स में नहीं फंसना चाहिए।'' केजरीवाल दिल्ली जल बोर्ड के चेयरमैन भी हैं।

 

‘केजरीवाल सरकार के खिलाफ प्रदर्शन होगा’

सर्वेक्षण के पहले चरण में बीआईएस ने पाया था कि दिल्ली से लिए गए सभी 11 नमूने गुणवत्ता के मानकों पर फेल हैं। दिल्ली के भाजपा अध्यक्ष मनोज तिवारी ने केजरीवाल को दिल्ली में खराब हवा और पानी की गुणवत्ता के लिए दोषी ठहराया। साथ ही उन चीजों पर राजनीति करने से परहेज करने को कहा जो लोगों के जीवन के लिए महत्वपूर्ण हैं। तिवारी ने कहा कि पार्टी कार्यकर्ता जल्द ही दिल्ली में प्रदर्शन करेंगे और पानी का सैंपल जमाकर केजरीवाल को सौंपेंगे। उन्होंने लोगों से भाजपा को टैग कर अपने क्षेत्र में पानी की सप्लाई की डिटेल भेजने के लिए भी कहा है।

 

191 करोड़ का विमान खरीदे जाने पर केजरीवाल का रूपाणी पर तंज 

उधर, गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी पर तंज कसते हुए केजरीवाल ने रविवार को कहा कि उन्होंने खुद के लिए 191 करोड़ रुपए का विमान खरीदा। इसके बजाय सार्वजनिक बसों में महिलाओं को मुफ्त सवारी देते तो अच्छा रहता। हम महिलाओं को पब्लिक ट्रांसपोर्ट में फ्री यात्राएं करा रहे हैं और विपक्ष इस पर शोर मचा रहा है। लोग पूछते हैं कि इसके लिए पैसा कहां से आया। लेकिन मैंने कोई विमान नहीं खरीदा और अपनी बहनों के लिए मुफ्त यात्रा की सुविधा दी।

 

DBApp

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना