• Hindi News
  • National
  • Kerala Burning Truck Viral Video; Shaji Varghese Save The Burning Lorry And Avert A Bigger Tragedy

फिल्मी हीरो जैसे कारनामे का VIDEO:भूसा भरे ट्रक में आग लगी तो ड्राइवर भाग खड़ा हुआ, दूसरे आदमी ने स्टेयरिंग संभाल भीड़ से निकाला

8 महीने पहले

केरल में एक आदमी ने फिल्मी हीरो जैसा कारनामा दिखाते हुए चलते ट्रक में लगी आग को बड़े हादसे में बदलने से बचा लिया। घटना रविवार की है, जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है। इस वीडियो में ट्रक के अंदर भरे चावल के भूसे में भयानक आग लगी होने के बावजूद एक आदमी उसे ड्राइव करते हुए भीड़ से निकालकर खाली मैदान में ले जाता दिखाई दे रहा है।

कोडेनचेरी का है हादसा
न्यूज वेबसाइट मनोरमा ऑनलाइन की रिपोर्ट के मुताबिक, यह हादसा केरल के कोडेनचेरी शहर में रविवार दोपहर को करीब 12.30 बजे तब हुआ, जब चावल के भूसे से भरा एक ट्रक सड़क के ऊपर से गुजर रही हाईटेंशन पावर लाइन से टकरा गया। इससे ट्रक में भरे भूसे में आग लग गई। आग इतनी भयानक थी कि उससे पूरा ट्रक जलने और डीजल टैंक में विस्फोट होने पर आसपास मौजूद लोगों के भी चपेट में आने का खतरा पैदा हो गया।

ट्रक ड्राइवर घबराकर नीचे उतरकर भाग गया
आग से घबराकर ट्रक का ड्राइवर उससे उतरकर भाग गया, लेकिन वहीं मौजूद 45 साल के शाहजी वर्गीस ने सूझबूझ से काम लेते हुए तत्काल ट्रक में चढ़कर स्टेयरिंग संभाल लिया। वर्गीस ट्रक को तेजी से दौड़ाते हुए भीड़ वाले इलाके से निकालकर नजदीक मौजूद खाली प्ले ग्राउंड में ले गए और विस्फोट से बड़े नुकसान के खतरे को टाल दिया।

मैदान में जिगजैग दौड़ाकर ट्रक जलने से बचाया
द हिंदू की रिपोर्ट में कहा गया है कि स्थानीय लोगों में शाहजी पप्पन के नाम से मशहूर वर्गीस ने मैदान में ट्रक को 'जिगजैग' तरीके से इधर-उधर दौड़ाया। इससे ट्रक में भरा जलता भूसा नीचे गिरता चला गया और ट्रक बड़ी आग की चपेट में आने से बच गया। इसके बाद ट्रक में लगी रह गई आग को भी वर्गीस ने अन्य लोगों के साथ मिलकर फायरब्रिगेड के आने से पहले ही बुझा लिया।

वर्गीस से जब पूछा गया कि यह काम कैसे किया तो उन्होंने इसका श्रेय 25 साल तक बड़े ट्रक-बस आदि पर ड्राइविंग करने के अपने अनुभव को दिया। उन्होंने एशियानेट न्यूज से बातचीत में कहा, मेरा मानना है कि मेरे गांव और विदेशों में ड्राइविंग करने के दौरान ऐसे जोखिम भरे हालातों से निपटने का पुराना अनुभव मेरे काम आया।

ट्रक में भरे भूसे में लगी आग इतनी भयानक थी कि भीड़ वाले एरिया में हादसा हो सकता था।
ट्रक में भरे भूसे में लगी आग इतनी भयानक थी कि भीड़ वाले एरिया में हादसा हो सकता था।

वीडियो वायरल होने के बाद मिल रहे फंक्शंस के इनविटेशन
शाहजी वर्गीस के इस हीरो जैसे कारनामे का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद वे असल जिंदगी में लोगों के हीरो बन गए हैं। उन्हें बहुत सारे पब्लिक फंक्शंस के लिए इनवाइट किया गया है। उन्हें अपने दोस्तों, रिश्तेदारों और अन्य बहुत सारे लोगों की तरफ से प्रशंसा वाले फोन कॉल भी आ रहे हैं।

फायर डिपार्टमेंट ने भी की तारीफ
मुक्कम फायर एंड रेस्क्यू सर्विसेज के अधिकारियों ने भी वर्गीस के समय रहते सूझबूझ से दिखाई गई हिम्मत की तारीफ की है। एक वरिष्ठ फायर ऑफिसर पायस ऑगस्टीन ने कहा, एक्सीडेंट स्पॉट से फायर स्टेशन करीब 20 किलोमीटर दूर स्थित है। यदि समय पर हालात को नहीं संभाला जाता तो आग से कितना नुकसान होता, इसका अंदाजा भी नहीं लगाया जा सकता।