पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • Kerala Monsoon Latest News | Kerala Monsoon 2020 IMD Weather Today Updates; Yellow Alert Issued For Thiruvananthapuram Kollam Pathanamthitta Alappuzha

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मौसम:मानसून तय तारीख पर केरल पहुंचा, मौसम विभाग ने कहा- 8 जुलाई तक पूरे देश में छा जाएगा

नई दिल्लीएक वर्ष पहले
तिरुवनंतपुरम में झमाझम बारिश हो रही है। पिछले साल 8 जून को केरल से मानसून टकराया था और देश में 110% बारिश हुई थी।
  • अर्थ साइंस मंत्रालय के सचिव डॉ. माधवन नायर ने कहा- अच्छे मानसून के लिए स्थितियां अनुकूल, 96% से 104% के बीच बारिश होगी
  • मौसम विभाग ने कहा- इस साल उत्तर भारत में सामान्य से ज्यादा बारिश की संभावना
  • मौसम विभाग के मुताबिक, पूर्वोत्तर और पूर्वी इलाकों में देश के अन्य हिस्सों के मुकाबले कम बारिश की आशंका

मानसून ने केरल में सोमवार को तय समय, यानी 1 जून को दस्तक दे दी। वहां अधिकांश इलाकों में झमाझम बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने राज्य के 9 जिलों में बारिश का यलो अलर्ट जारी कर दिया। अब उम्मीद है कि मानसून देश के बाकी हिस्से में भी समय पर पहुंच जाएगा। मौसम विभाग का अनुमान है कि पूरे देश में मानसून 8 जुलाई तक पहुंच जाएगा। 41% संभावना है कि मानसून सामान्य रहेगा। जबकि, इस बात की केवल 5% आशंका है कि मानसून सामान्य से कम होगा।

विभाग के महानिदेशक डॉ. मृत्युंजय महापात्रा ने बताया कि मानसून (जून से सितंबर) में 102% बारिश होगी। इसमें 4% ज्यादा या कम की गुंजाइश है। यानी कम से कम 96% और अधिकतम 106% तक बारिश की संभावना है। जून से सितंबर तक चलने वाले मानसून सीजन के दौरान सालभर की करीब 75 फीसदी बारिश होती है। पिछले साल मानसून आठ दिन की देरी से 8 जून को केरल के समुद्र तट से टकराया था।

मानसून टकराने के दिन यानी 1 जून को ही तिरुवनंतपुरम में तेज बारिश हो रही है।
मानसून टकराने के दिन यानी 1 जून को ही तिरुवनंतपुरम में तेज बारिश हो रही है।

इस बार कैसा होगा मानसून, जानिए 5 अहम बातें
1. भू विज्ञान मंत्रालय के सचिव डॉ. माधवन नायर राजीवन ने कहा कि अच्छे मानसून के लिए स्थितियां अनूकूल हैं। जून से सितंबर के बीच देश में 102% बारिश होगी। लंबे समय के औसत (एलपीए) में इसे 88 सेमी बारिश कहा जा सकता है। भारतीय मौसम विभाग ने भी दक्षिण-पश्चिम मानसून को लेकर अपडेट पूर्वानुमान जारी किया है। इसके लिहाज से मानसून सामान्य यानी 96% से 104% के बीच रहेगा। 

2. मौसम विभाग के मुताबिक, नॉर्थ वेस्ट इंडिया में एलपीए में 107% बारिश होगी। इसमें प्लस या माइनस 8% का एरर मार्जिन रखा गया है। इस रीजन में हिमाचल, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, दिल्ली और चंडीगढ़ आते हैं। 

3. सेंट्रल इंडिया यानी गोवा, महाराष्ट्र, गुजरात, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और ओडिशा में एलपीए में 103% बारिश संभावना है।

4. दक्षिणी प्रायाद्वीप यानी केरल, पुड्डुचेरी, तमिलनाडु, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में एलपीए में 103% बारिश का अनुमान है।

5. पश्चिम बंगाल, बिहार और झारखंड में 96% बारिश की उम्मीद है। यह सामान्य और सामान्य से कम के काफी करीब है। 

अरब सागर में कम दबाव का क्षेत्र बना

एक चक्रवाती तूफान 3 जून तक गुजरात और महाराष्ट्र के तट से टकरा सकता है। आईएमडी ने सोमवार को कहा कि अरब सागर में कम दबाव का क्षेत्र बना है। अगले दो दिनों में यह चक्रवात में बदल सकता है। इसके केरल, कर्नाटक, गोवा, महाराष्ट्र और दक्षिण गुजरात के तटों से सोमवार और मंगलवार के बीच 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से टकराने की संभावना है।

हरिहरेश्वर और दमन के बीच तट से टकराएगा चक्रवात
आईएमडी के मुताबिक, यह कम दबाव वाला क्षेत्र अरब सागर और लक्षद्वीप के दक्षिण पूर्व और पूर्व मध्य इलाके में बना है। फिलहाल यह गोवा से 400 किमी दक्षिण पश्चिम, मुंबई से 700 किमी दक्षिण-दक्षिण पश्चिम और गुजरात के सूरत से 930 किमी दक्षिण पश्चिम की दूरी पर है। चक्रवाती तूफान में बदलने के बाद 2 जून की सुबह तक इसके उत्तर की ओर बढ़ने की संभावना है। तूफान हरिहरेश्वर (रायगढ़, महाराष्ट्र) और दमन के बीच उत्तर महराष्ट्र और दक्षिण गुजरात के तट से 3 जून की शाम या रात को टकरा सकता है।

महाराष्ट्र और गुजरात में भारी बारिश हो सकती है

निजी मौसम एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक, कम दबाव वाला क्षेत्र बनने की वजह से 3 और 4 जून को मध्य महाराष्ट्र और उत्तर कोंकण क्षेत्र में भारी बारिश हो सकती है। 2 जून और 5 जून के बीच महाराष्ट्र और गुजरात के तट पर समु्द्र में तेज लहरें उठ सकती हैं। इनकी ऊंचाई से 12 से 16 फिट तक पहुंच सकती है। वहीं, 60 से 90 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से हवा चलने की भी संभावना है। इसके बाद यह कम दबाव वाला क्षेत्र ‘निसर्ग’ चक्रवात में बदल जाएगा।    

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज दिन भर व्यस्तता बनी रहेगी। पिछले कुछ समय से आप जिस कार्य को लेकर प्रयासरत थे, उससे संबंधित लाभ प्राप्त होगा। फाइनेंस से संबंधित लिए गए महत्वपूर्ण निर्णय के सकारात्मक परिणाम सामने आएंगे। न...

    और पढ़ें