• Hindi News
  • National
  • Kharge Said – Big Conspiracy Behind 12 MLAs Joining TMC In Meghalaya, Opposition Unity Is Necessary To Defeat BJP

सोनिया के घर कांग्रेस की बैठक:खड़गे बोले- मेघालय में 12 विधायकों का TMC में जाना बड़ी साजिश, भाजपा को हराने के लिए विपक्ष की एकता जरूरी

नई दिल्ली4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

संसद के शीत कालीन सत्र शुरू होने के तीन दिन पहले गुरुवार को पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी के घर कांग्रेस स्ट्रैटेजिक कमेटी की मीटिंग हुई। मीटिंग में जहां केंद्र सरकार के कृषि कानून वापस लेने को लेकर चर्चा हुई, वहीं पार्टी छोड़कर जा रहे नेताओं को लेकर भी नेताओं ने बातचीत की।

मीटिंग खत्म होने के बाद राज्यसभा में पार्टी के नेता मल्लिका अर्जुन खड़गे ने मीडिया से बातचीत की। उन्होंने आज मेघालय में कांग्रेस के पूर्व मुख्यमंत्री मुकुल संगमा समेत पार्टी के 12 विधायकों के TMC में शामिल होने के पीछे बड़ी साजिश की ओर इशारा किया। वहीं भाजपा को हराने के लिए उन्होंने विपक्ष की एकता को भी जरूरी बताया।

बता दें कि मंगलवार को दिल्ली में ही कांग्रेस के कीर्ति आजाद और हरियाणा में पार्टी छोड़ चुके अशोक तंवर जैसे बड़े चेहरों ने TMC का दामन थाम लिया था। इससे पहले असम में भी पार्टी की सांसद रहीं सुष्मिता देव और प्रणव मुखर्जी के बेटे अभिजीत मुखर्जी ने भी कांग्रेस छोड़कर TMC में शामिल हो गए थे।

नेताओं के पलायन पर राहुल गांधी की नजर
खड़गे ने कहा, 'यह एक साजिश की तरह हो रहा है। हमारी पार्टी के लोग, खासकर हमारी पार्टी के अध्यक्ष, राहुल गांधी और आला कमान के अन्य लोग इस पर नजर रखे हुए हैं, वे निर्णय लेंगे। लेकिन मैं यह कहना चाहूंगा कि हम संसद में भाजपा को हराने और उनकी विचारधारा के खिलाफ लड़ने के लिए एक साथ आने की कोशिश करेंगे, चाहे हम किसी भी पार्टी या विचारधारा के हों। हमेशा हमारे साथ रहे लोगों से मिलकर हम (भाजपा के खिलाफ) लड़ते रहेंगे।'

15-16 मुद्दों को लेकर विपक्षी नेताओं का साथ जरूरी
मल्लिका अर्जुन खड़गे ने आगे कहा, हम कृषि कानूनों के मुद्दे पर लड़ेंगे। साथ ही एमसपी, महंगे डीजल-पेट्रोल और चीन के साथ सीमा विवाद के मामले को लेकर भी हम आवाज बुलंद करेंगे। हमने 15-16 मुद्दों की एक सूची बनाई है जिन पर हम तृणमूल समेत विपक्ष की अन्य पार्टियों के साथ बातचीत करेंगे। हम संसद में मिलकर लड़ेंगे।

उन्होंने कहा- संगठन के झगड़े हमेशा होते रहे हैं, इस पर टिप्पणी करने का कोई फायदा नहीं है। संसद के अखाड़े में एक साथ लड़ना महत्वपूर्ण है क्योंकि राहुल गांधी ने फ्लोर नेताओं की एक कोर कमेटी की बैठक में कहा था कि पार्टियों की अलग-अलग विचारधाराएं हो सकती हैं लेकिन हमारा साझा लक्ष्य भाजपा से लड़ना है।

सोनिया के घर बैठक में शामिल मल्लिका अर्जुन खड़गे समेत अन्य कांग्रेस नेता।
सोनिया के घर बैठक में शामिल मल्लिका अर्जुन खड़गे समेत अन्य कांग्रेस नेता।

सोनिया के घर 8 नेताओं की हुई बैठक
सोनिया गांधी के आवास पर पहुंचने वाले नेताओं में एके एंटनी, आनंद शर्मा, मल्लिका अर्जुन खड़गे, अधीर रंजन चौधरी, केसी वेणुगोपाल, के सुरेश, रवनीत बिट्टू, जयराम रमेश शामिल थे।