• Hindi News
  • National
  • khatabook app with 7 lakhs downloads included in top ten of country 4 friends created this app

इनोवेशन / 4 दोस्तों ने बनाया 'खाताबुक' एप, सवा 7 लाख ने डाउनलोड किया, देश की टॉप टेन एप में शामिल



khatabook app with 7 lakhs downloads included in top ten of country 4 friends created this app
X
khatabook app with 7 lakhs downloads included in top ten of country 4 friends created this app

  • चार युवाओं में एक राजस्थान के हनुमानगढ़ का, बाकी विभिन्न राज्यों से
  • 11 भाषाओं में बने एप का इस्तेमाल छोटे से लेकर बड़े व्यापारी कर रहे 

Dainik Bhaskar

May 04, 2019, 08:12 AM IST

हनुमानगढ़ (मनोज पुरोहित).  कुछ हटकर करने का जज्बा रखने वाले हनुमानगढ़ जंक्शन के एक युवक ने अपने तीन साथियों के साथ मिलकर 'खाता बुक' ऐप बनाया है। महज आठ माह में यह ऐप बिजनेस श्रेणी में देश के टॉप टेन ऐप में शामिल हो गया। अब तक इस ऐप को सवा 7 लाख लोगों ने डाउनलोड किया है। 

 

इन चारों युवाओं में शामिल राजस्थान के हनुमानगढ़ के जयदीप पूनियां, बिहार के धनेश कुमार, छत्तीसगढ़ के आशीष और मेरठ के रवीश नरेश आईआईटी के छात्र रह चुके हैं। इसमें से हनुमानगढ़ के जयदीप पूनियां जंक्शन के एनपीएस स्कूल में पढ़ चुके हैं। छोटे-बड़े व्यापारी अब इस ऐप का इस्तेमाल अपने व्यापार के हिसाब-किताब के लिए कर रहे हैं। 

 

 

इस ऐप के जरिए रोज का हिसाब रख सकते हैं : 

 

  • दरअसल, खाता बुक ऐप बिजनेस श्रेणी का ऐप है। इसे कोई भी व्यापारी आसानी से अपने मोबाइल से डाउनलोड कर सकता है।
  • इसे 11 भाषाओं में बनाया गया है, ताकि कोई भी इसका इस्तेमाल कर सके। दुकानदारों के लिए अपने "उधारे-जमा" लेनदेन का हिसाब बनाए रखने के लिए इसका इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • जानकारी अनुसार खाताबुक ऐप "Kyte Inc" के नाम से डेलावेयर, यूएसए में पंजीकृत कंपनी के तहत चलता है। वहीं, भारतीय सहायक कंपनी का नाम "एडीजे यूटिलिटी एप्स प्राइवेट लिमिटेड" है। 
  • इसके इस्तेमाल से दुकान का हिसाब आसानी से मैनेज किया जा सकता है। उधार देने के बाद भी साधारणतया हिसाब कई जगह लिखकर रखना पड़ता है। खास बात ये है कि इससे संबंधित उधार चुकाने वाले व्यक्ति के पास एसएमएस से सूचना पहुंचती है और इससे पारदर्शिता रहती है।

 

जयदीप बोले- असफलता आपको सिखाती है: जयदीप बताते हैं कि जीवन की तरह, स्टार्टअप को भी समझना आसान नहीं है। एक अच्छी सफलता तक पहुंचने से पहले बहुत संघर्ष करना पड़ता है। मैं भी 2-3 प्रयासों में शुरू में विफल रहा। इसी ने मुझे सिखाया और कड़ी मेहनत करने के बाद कामयाबी मिली। 

 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना