पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • Know How Cold Drinks Affect The Body, The Debate Erupted After Ronaldo Removed The Bottle Of Carbonated Drinks

भास्कर एक्सप्लेनर:जानिए, कोल्डड्रिंक्स शरीर पर कितना असर डालती हैं, रोनाल्डो के कार्बोनेटेड ड्रिंक्स की बोतल हटाने के बाद छिड़ी बहस

नई दिल्ली2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
कोल्डड्रिंक्स में नमक-चीनी की मात्रा बहुत ज्यादा होती है, जो स्वास्थ्य के लिए खतरनाक होता है। - Dainik Bhaskar
कोल्डड्रिंक्स में नमक-चीनी की मात्रा बहुत ज्यादा होती है, जो स्वास्थ्य के लिए खतरनाक होता है।

फुटबॉल के मशहूर खिलाड़ी रोनाल्डो ने एक कान्फ्रेंस के दौरान सामने रखी कार्बोेनेटेड ड्रिंक की बोतल को हटा दिया और पानी की बोतल लहराते हुए पानी पीने पर जोर दिया। रोनाल्डो ने जिस बोतल को हटाया, उस कंपनी के शेयर औंधे मुंह गिर गए। इसके बाद खिलाड़ियों की सेहत पर ड्रिंक्स या फास्ट फूड के सेवन से जुड़े खतरों को लेकर बहस छिड़ गई। खिलाड़ियों के लिए क्या बेहतर ड्रिंक्स हो सकते हैं, इन सवालों के जवाब जानिये...
कार्बोनेटेड ड्रिंक पीने से क्या होता है?
ये ड्रिंक्स पीने से उसमें घुली कार्बन डाईऑक्साइड पेट में गैस के रूप में परिवर्तित हो जाती है। इससे पेट फूलता है। बार-बार डकार आती है। व्यायाम के दौरान कार्बोनेटेड ड्रिंक पीना ठीक नहीं होता, क्योंकि इससे पेट में गड़बड़ी हो सकती है।
क्या कार्बोनेटेड ड्रिंक्स से प्रदर्शन पर असर पड़ता है?
कभी कभार इस तरह के ड्रिंक्स प्रदर्शन बढ़ाने में सहायक होते हैं या रिकवरी भी बढ़ जाती है।
डाइट ड्रिंक्स लेना सुरक्षित है?
सोडा कंपनियां मिठास के लिए अधिक मात्रा में फ्रूकटॉस सीरप का इस्तेमाल करती हैं। लेकिन यह शुगर मस्तिष्क, हार्मोन्स और इसंूलिन को प्रभावित करती है। अगर हम डाइट सोडा भी लें तो यह वजन बढ़ा सकती है, जो एथलिट के स्वास्थ्य को प्रभावित करेगी।
क्या गैर कार्बोनेटेड ड्रिंक्स बेहतर विकल्प है?
गैर कार्बोनेटेड ड्रिंक्स के मुकाबले कार्बोनेटेड ड्रिंक आंत में ज्यादा देर तक रहती है। इस वजह से खेल से पहले ही नहीं बल्कि खेल के बाद में भी इसे पीना ठीक नहीं होता। इसकी बजाय पानी या इलेक्ट्रोलाइट ड्रिंक मांसपेशियों को पानी पहुंचाने के लिए बेहतर विकल्प हैं।
क्या चिप्स जैसे फास्ट फूड भी हानिकारक है?
आलू के चिप्स में केमिकल की मात्रा अधिक होती है। इससे शरीर में एक्रिलामाइड रसायन सीधे प्रवेश करता है। चिप्स में मौजूद नमक से भी एथलीट के हृदय पर बुरा प्रभाव पड़ता है। ज्यादा नमक ब्लड प्रेशर बढ़ाता है। इससे स्ट्राेक, दिल का दौरा व अन्य दूसरी बीमारियाें के अलावा किडनी पर भी असर पड़ने का खतरा रहता है।
इन ड्रिंक्स से बच्चों के स्वास्थ्य पर क्या असर पड़ सकता है?
इस तरह की ड्रिंक्स में नमक-चीनी की मात्रा बहुत ज्यादा होती है, जो स्वास्थ्य के लिए खतरनाक होता है। इससे बच्चों के किडनी के विकास पर असर पड़ सकता है। यदि बच्चे इन ड्रिंक्स का सेवन नियमित तौर पर करते हैं तो इससे कम उम्र में मधुमेह होने का खतरा हो सकता है।
(एक्सपर्ट्स: अंशुल बगई, निदेशक, एकेडमी ऑफ स्पोर्ट्स साइंसेज रिसर्च एंड मैनेजमेंट, नई दिल्ली; डॉ.प्रियंका रोहतगी, चीफ डायटीशियन, अपोलो अस्पताल।)