पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • Kulbhushan Jadhav Case Update | India On Pakistan Imran Khan Government, Says Violating The Order Of International Court ( ICJ)

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कुलभूषण जाधव मामले में बढ़ी तनातनी:भारत ने कहा- पाकिस्तान ने हमारे लिए जरूरी सभी रास्ते बंद किए, वह लगातार इंटरनेशनल कोर्ट के आदेश का उल्लंघन कर रहा

नई दिल्ली4 महीने पहले
भारत के विदेश मंत्रालय ने गुरुवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कुलभूषण जाधव मामले पर जानकारी दी। पाकिस्तान का दावा है कि कुलभूषण भारतीय खुफिया एजेंसी रॉ के जासूस हैं।
  • पाकिस्तान सरकार ने इस्लामाबाद हाईकोर्ट से कुलभूषण को वकील देने की अपील की थी
  • हाल ही में पाकिस्तान ने कुलभूषण मामले में तीसरा कॉन्स्युलर एक्सेस देने की बात कही थी

कुलभूषण जाधव मामले में भारत-पाकिस्तान में तनातनी बढ़ती ही जा रही है। भारत के विदेश मंत्रालय ने गुरुवार को कहा कि कुलभूषण मामले में पाकिस्तान ने भारत के सामने कोई रास्ता नहीं छोड़ा है। पाकिस्तान लगातार इंटरनेशनल कोर्ट के आदेश का उल्लंघन करता आ रहा है। भारत अपने अधिकारों के तहत आगे के कदमों पर विचार कर रहा है।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने गुरुवार को बताया कि बिना किसी रोक-टोक वाली कॉन्सुलर एक्सेस और दस्तावेजों के बिना भी भारत ने 18 जुलाई को एक याचिका दायर करने की कोशिश की। हालांकि हमारे पाकिस्तानी वकील ने बताया कि पावर ऑफ अटॉर्नी और मामले से जुड़े दस्तावेजों के बिना रिव्यू पिटीशन दायर नहीं कर सकते हैं।

भारत हरसंभव कोशिश करेगा : विदेश मंत्रालय
उन्होंने कहा कि पाकिस्तान ने याचिका दायर करने की अंतिम तारीख को लेकर भी भ्रम पैदा किया। शुरुआत में पाकिस्तान ने 19 जुलाई के बाद कोई याचिका दायर न करने की बात कही थी। इसके बाद, पाकिस्तान ने कहा कि रिव्यू पिटीशन दायर करने की समय सीमा 20 जुलाई को खत्म हो जाएगी। उन्होंने कहा कि मामले में भारत के पास जो भी रास्ते बचे हैं, उन्हें खोजने की कोशिश की जा रही है।

इससे पहले, बुधवार को पाकिस्तान सरकार ने इस्लामाबाद हाईकोर्ट से कुलभूषण जाधव को वकील देने की अपील की थी। न्यूज एजेंसी के मुताबिक, पाकिस्तान का दावा था कि मामले की निष्पक्ष सुनवाई के लिए इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस (आईसीजे) के फैसले को लागू करने के लिए पाकिस्तान ने ये कदम उठाया है।

तीसरे कॉन्सुलर एक्सेस की पेशकश के बाद उठाया कदम
पाकिस्तान ने ये कदम ऐसे समय उठाया, जब कुछ दिन पहले ही उसने कुलभूषण जाधव मामले में तीसरे कॉन्सुलर एक्सेस देने की पेशकश की थी। इससे पहले दूसरे कॉन्सुलर एक्सेस के बाद भारत ने कहा था कि जाधव तनाव में थे। पाकिस्तान ने जाधव और कॉन्सुलर अधिकारियों को मुलाकात के लिए जिस तरह की व्यवस्थाएं की गई थीं, उनमें खुलकर बातचीत नहीं की जा सकती थी। भारत ने कहा था कि जाधव से भारतीय अफसरों की मुलाकात बिना रुकावट, बिना शर्त और बिना व्यवधान वाली नहीं थी।

जाधव मामला: एक नजर में
पाकिस्तान का दावा है कि कुलभूषण भारतीय खुफिया एजेंसी रॉ के जासूस हैं। भारत उन्हें कारोबारी बताता है। पाकिस्तान कहता है कि जाधव को 2016 में बलूचिस्तान से गिरफ्तार किया गया। भारत कहता है कि जाधव को ईरान से अगवा करके लाया गया। 2017 में पाकिस्तानी की फौजी अदालत ने जाधव को फांसी की सजा सुनाई। भारत आईसीजे गया। वहां सजा के अमल पर अगले आदेश तक रोक लगा दी गई। पाकिस्तान से कॉन्सुलर एक्सेस देने को कहा गया।

ये भी पढ़ सकते हैं...

1. कुलभूषण जाधव को वकील देने के लिए इमरान सरकार इस्लामाबाद हाईकोर्ट पहुंची, कहा- निष्पक्ष जांच के लिए ऐसा करना जरूरी

2. कुलभूषण को दूसरा कॉन्सुलर एक्सेस दिया, पर भारतीय अफसर बोले- जाधव का तनाव दिख रहा था, खुलकर बातचीत करने की स्थिति भी नहीं थी

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- दिन उन्नतिकारक है। आपकी प्रतिभा व योग्यता के अनुरूप आपको अपने कार्यों के उचित परिणाम प्राप्त होंगे। कामकाज व कैरियर को महत्व देंगे परंतु पहली प्राथमिकता आपकी परिवार ही रहेगी। संतान के विवाह क...

और पढ़ें