पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • Lalu Yadav Bail In Fodder Scam, Modi's Mantra In Fight Over Corona's Second Wave And Mumbai Indians Win In IPL

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ:चारा घोटाले में लालू यादव को जमानत, कोरोना की दूसरी लहर से लड़ाई में मोदी के मंत्र और IPL में मुंबई इंडियंस की जीत

एक महीने पहले

नमस्कार!
कुंभ पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का अपील का क्या असर हुआ? मध्यप्रदेश के किन शहरों में लॉकडाउन बढ़ा और कहां सबसे बड़े सरकारी हॉस्पिटल से रेमडेसिविर इंजेक्शन चोरी हुए? आज सुबह हम ऐसी ही खास खबरें आपके लिए लाए हैं। तो चलिए शुरू करते हैं मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ...

आज इन इवेंट्स पर रहेगी नजर...

  • RTGS (रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट) की सुविधा बंद रहेगी। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के मुताबिक तकनीकी सुधार के लिए ये प्रोसेस 14 घंटे के लिए बंद की गई है।
  • UPSC NDA 2021 की परीक्षा होगी। CG-PSC 2020 की मुख्य परीक्षा भी शुरू होगी। यह 21 जून तक चलेगी। कोरोना के बावजूद इन्हें टाला नहीं गया है।

देश-दुनिया
कोरोना पर प्रधानमंत्री की हाईलेवल मीटिंग

देश में कोरोना से बिगड़ रहे हालात पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को अहम बैठक बुलाई। इसमें अलग-अलग मंत्रालयों के बड़े अफसर शामिल हुए। मोदी ने कहा कि लोगों की जरूरतों को देखते हुए स्थानीय प्रशासन को और ज्यादा एक्टिव और सेंसेटिव होना होगा, ताकि महामारी पर काबू पाया जा सके। PM ने रेमडेसिविर इंजेक्शन और दूसरी जरूरी दवाइयों की उपलब्धता की समीक्षा भी की। मोदी ने पहले से मंजूर ऑक्सीजन प्लांट लगाने की प्रक्रिया में तेजी लाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि वैक्सीन बनाने में तेजी लाने के लिए देश में उपलब्ध क्षमता का पूरा इस्तेमाल किया जाना चाहिए।

PM की अपील पर 13 दिन पहले कुंभ खत्म
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपील के बाद साधु-संतों ने हरिद्वार कुंभ को तय समय से 13 दिन पहले खत्म करने पर सहमति दे दी है। हालांकि प्रतीकात्मक तौर पर धार्मिक आयोजन होते रहेंगे। 13 अखाड़ों में सबसे बड़े जूना अखाड़े के अलावा अग्नि और आव्हान अखाड़े की ओर से शनिवार को कुंभ खत्म करने की घोषणा की गई। निरंजनी और आनंद अखाड़ा पहले ही ऐसा कर चुके हैं। तय कार्यक्रम के मुताबिक कुंभ मेला, 30 अप्रैल तक चलना था और इसमें आखिरी शाही स्नान 27 अप्रैल को होना था। इस बीच कुंभ में शामिल होने वाले 175 साधुओं की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। अब तक 229 साधु संक्रमित हो चुके हैं।

IPL में मुंबई ने हैदराबाद को 13 रन से हराया
मुंबई इंडियंस ने IPL 2021 सीजन में अपनी दूसरी जीत दर्ज की है। सीजन के 9वें मैच में मुंबई ने सनराइजर्स हैदराबाद को 13 रन से शिकस्त दी। इस मैच में रोहित शर्मा IPL में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले भारतीय बन गए हैं। वहीं, कीरोन पोलार्ड ने टूर्नामेंट में अपने 200 छक्के पूरे कर विराट कोहली की बराबरी कर ली है। मुंबई के कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी की। टीम ने 5 विकेट गंवाकर 150 रन बनाए। जवाब में तेज शुरुआत के बावजूद हैदराबाद की टीम 137 रन ही बना सकी। टीम के लिए जॉनी बेयरस्टो ने 22 बॉल पर सबसे ज्यादा 43 रन बनाए।

MP के 4 शहरों में लॉकडाउन 26 अप्रैल तक बढ़ा
मध्यप्रदेश में भोपाल, इंदौर, उज्जैन और रतलाम में लॉकडाउन 26 अप्रैल की सुबह 6 बजे तक बढ़ा दिया गया है। इसके अलावा कुंभ से राज्य में लौटने वाले लोगों को क्वारैंटाइन किया जाएगा। क्राइसिस मैनेजमेंट की मीटिंग में ये फैसले लिए गए हैं। मीटिंग के बाद भोपाल कलेक्टर अविनाश लवानिया ने बताया कि इस सप्ताह सख्ती ज्यादा रहेगी। 26 अप्रैल तक बेवजह घूमने वालों पर कार्रवाई की जाएगी। केवल कोविड से जुड़े लोगों के लिए ही विशेष रियायतें मिलेंगी। वहीं, इंदौर कलेक्टर मनीष सिंह ने कहा कि अस्पतालों में बेड की कमी को देखते हुए लॉकडाउन 7 दिन के लिए बढ़ाया गया है।

लालू सवा तीन साल बाद कैद से बाहर आएंगे
चारा घोटाले में सजा काट रहे RJD सुप्रीमो लालू यादव को झारखंड हाईकोर्ट से जमानत मिल गई है। उन्हें एक लाख रुपए का मुचलका और 10 लाख रुपए जुर्माना देना होगा। बेल बॉन्ड भरने के बाद वे एक-दो दिन में छूट जाएंगे। लालू को सवा तीन साल बाद जमानत मिली है। चारा घोटाले से जुड़े एक केस में लालू 23 दिसंबर 2017 को जेल गए थे। कोर्ट ने लालू के सामने 2 शर्तें रखी हैं। जमानत के दौरान वह हाईकोर्ट से परमिशन लिए बिना देश से बाहर नहीं जाएंगे और अपना मोबाइल नंबर-पता नहीं बदलेंगे। लालू को सशर्त जमानत दुमका ट्रेजरी मामले में आधी सजा पूरी होने के बाद दी गई है।

कोरोना से दुनिया में हर मिनट 8 मौतें
दुनिया में कोरोना से हुई मौतों की संख्या शनिवार को 30 लाख के पार हो गई। पिछले हफ्ते औसतन 12 हजार मरीजों की हर रोज मौत हुई। यानी हर घंटे 500 और हर मिनट 8 मौतें कोरोना की वजह से हो रही हैं। वास्तविक संख्या इससे ज्यादा भी हो सकती है, क्योंकि कई देशों में नए केस और मौतों के सही आंकड़े सामने नहीं आ रहे। ब्राजील में रोज तकरीबन 3,000 मौतें हो रही हैं। दुनियाभर में हुई मौतों में हर चौथा व्यक्ति ब्राजील का है। ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के अनुसार 2019 के अंत में चीन के वुहान से कोरोना शुरू हुआ और शुरुआती 10 लाख मौतें साढ़े 8 महीने में हो गईं।

भोपाल में अस्पताल से 853 रेमडेसिविर इंजेक्शन चोरी
भोपाल के हमीदिया हॉस्पिटल से शनिवार को 853 रेमडेसिविर इंजेक्शन चोरी हो गए। इन्हें कोरोना मरीजों के इलाज में इस्तेमाल किया जाता है। चोरों ने सेंट्रल स्टोर की ग्रिल काट कर इंजेक्शन चुरा लिए। रेमडेसिविर की किल्लत के बीच MP में किसी सरकारी अस्पताल से इंजेक्शन चोरी होने का यह पहला मामला है। सरकार ने भोपाल के सबसे बड़े सरकारी अस्पताल में ये इंजेक्शन गंभीर मरीजों के इलाज के लिए भेजे गए थे। इन्हें शुक्रवार को अस्पताल में भेजा गया था और शनिवार को मरीजों को इंजेक्शन लगाया जाना था। मामले की जांच के आदेश दे दिए गए हैं।

उद्धव बोले- PM को फोन किया, लेकिन वे बंगाल में बिजी थे
कोरोना के लेकर महाराष्ट्र और केंद्र सरकार के बीच आरोप-प्रत्यारोप जारी हैं। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे का कहना है कि उन्होंने प्रदेश में ऑक्सीजन सप्लाई को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बात करने की कोशिश की थी, लेकिन वे बंगाल में चुनाव प्रचार में व्यस्त थे। इससे पहले, केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा था कि केंद्र ने सबसे ज्यादा ऑक्सीजन महाराष्ट्र को दी है। राज्य नाकाबिल और भ्रष्ट सरकार की वजह से परेशानी झेल रहा है। वहीं, उद्धव सरकार में मंत्री नवाब मलिक ने आरोप लगाया कि केंद्र के डर से रेमडेसिविर बनाने वाली कंपनियां महाराष्ट्र में इसकी सप्लाई नहीं कर रही हैं।

एक्टर सोनू सूद कोरोना संक्रमित हुए
फिल्म अभिनेता सोनू सूद ने बताया कि वे कोरोना पॉजिटिव हो गए हैं। सोनू ने सोशल मीडिया पर लिखा कि कोविड-19 का मेरा टेस्ट पॉजिटिव आया है। मैंने खुद को क्वारैंटाइन कर लिया है। चिंता की कोई बात नहीं है, उल्टा अब मेरे पास पहले से ज्यादा समय रहेगा आप लोगों की मुश्किलों को ठीक करने के लिए। याद रहे, कोई भी तकलीफ... मैं हमेशा आपके साथ हूं। सोनू ने पिछले साल लगे लॉकडाउन में लोगों की काफी मदद की थी। अभी भी वह अपने सामाजिक संस्था के जरिए देश में अलग-अलग तरह से लोगों की मदद करते हैं। इससे उनकी फैन फॉलोइंग काफी तेजी से बढ़ी है।

बंगाल में 5वें फेज में 78% वोटिंग
बंगाल में शनिवार को विधानसभा चुनाव के 5वें फेज में 45 सीटों पर चुनाव हुआ। चुनाव आयोग के मुताबिक, शाम 6 बजे तक 78% मतदान हुआ है। इस फेज में जलपाईगुड़ी, कलिम्पोंग, दार्जिलिंग, उत्तर 24 परगना, नदिया शहर और पूर्वी बर्धमान जिले में चुनाव हो रहा है। इस दौरान हिंसा की कुछ घटनाएं हुईं। नॉर्थ 24 परगना जिले में BJP कैंडिडेट राजू बनर्जी के काफिले पर हमला हो गया। बनर्जी के मुताबिक, उनकी कार पर पत्थर और बम फेंके गए हैं। वहीं डीगंगा विधानसभा क्षेत्र के कुरुलगचा इलाके में स्थानीय लोगों ने केंद्रीय बलों ने फायरिंग का आरोप लगाया है।

एक्सप्लेनर
डबल म्यूटेशन वाला वैरिएंट फैला रहा संक्रमण

देश में कोरोना ने खतरनाक रूप ले लिया है। एक दिन में कोरोना के नए केसेस ने 2.33 लाख का आंकड़ा पार कर लिया है। पहली लहर में तो 97 हजार केस पर ही पीक आ गया था, पर इस बार दूसरी लहर करीब सवा दो गुना ज्यादा पर पहुंच चुकी है। दूसरा पीक तो अब भी आया नहीं है। वैज्ञानिकों और महामारी विशेषज्ञों में इस बात की चर्चा चल पड़ी है कि ऐसा क्यों हो रहा है? कहीं बाहर से आए वैरिएंट्स और भारत में मिला डबल म्यूटेंट वैरिएंट तो इसके लिए दोषी नहीं है? महाराष्ट्र के 61% सैम्पल्स की जीनोम सीक्वेंसिंग में डबल म्यूटेंट वायरस होने की पुष्टि हुई है।
पढ़ें पूरी खबर...

पाकिस्तान की क्रिकेट टीम भारत आएगी
पाकिस्तान की क्रिकेट टीम इस साल अक्टूबर-नवंबर में होने वाले ICC वर्ल्ड टी-20 के लिए भारत आएगी। भारत सरकार पाकिस्तानी खिलाड़ियों और मीडिया को वीजा देने के लिए तैयार हो गई है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने शुक्रवार को हुई वर्चुअल मीटिंग के जरिए एपेक्स काउंसिल को इसकी सूचना दी है। बोर्ड के मुताबिक, सरकार से पाकिस्तानी खिलाड़ियों के वीजा की अनुमति मिल गई है। हालांकि, फैंस को लेकर अभी कोई अंतिम फैसला नहीं हुआ है। संबंधित मंत्रालय इस बारे में जल्द ही फैसला लेगा।

आज की पॉजिटिव खबर
साइकिल से 157 देशों का सफर

सोमेन देबनाथ 21 साल की उम्र में साइकिल से दुनिया नापने निकले थे। तारीख थी 27 मई 2004। इस यात्रा का मकसद दुनियाभर में AIDS को लेकर लोगों को अवेयर करना था। 17 साल बाद भी वे सफर पर हैं। अब तक 157 देशों का दौरा कर चुके हैं। इस दौरान 1.7 लाख किलोमीटर साइकिल चलाई है। अभी वे अमेरिका के दौरे पर हैं। पश्चिम बंगाल के साउथ 24 परगना के गांव बासंती के रहने वाले सोमेन सामान्य परिवार से ताल्लुक रखते हैं। अपने वर्ल्ड टूर के दौरान वह अफगानिस्तान में अगवा कर लिए गए। कई बार मारपीट और लूट की घटनाएं हुईं लेकिन उनका सफर जारी है।
पढ़ें पूरी खबर...

छत्तीसगढ़ के हॉस्पिटल में आग, 5 कोरोना मरीजों की मौत
छत्तीसगढ़ के रायपुर में कोविड अस्पताल में आग लगने से 5 मरीजों की मौत हो गई। एक मरीज की मौत झुलसने से, जबकि चार की ऑक्सीजन सिस्टम फेल होने के बाद दम घुटने से हुई है। दो फ्लोर वाले अस्पताल में आग से सभी कमरों में धुआं भर गया। मरीजों के घरवालों ने खिड़कियों के कांच तोड़कर धुआं बाहर निकलने की जगह बनाई। कुछ मरीजों को दूसरे अस्पताल में शिफ्ट किया गया है। हादसे के दौरान अस्पताल में करीब 50 मरीज भर्ती थे। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने मारे गए सभी लोगों के परिवार को 4- 4 लाख रुपए की मदद देने का ऐलान किया है।

सोनिया बोलीं- सुझाव देने पर मजाक उड़ाते हैं केंद्रीय मंत्री
कोरोना महामारी के कारण देशभर में बिगड़ती स्थितियों पर शनिवार को कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक हुई। इसमें पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कहा कि संक्रमण की पहली वेव के बाद केंद्र सरकार को एक साल का समय मिला, लेकिन सरकार ने मेडिकल सुविधाओं को ठीक करने के बजाए सिर्फ राजनीति की। गैर भाजपाई राज्यों के साथ भेदभाव किया गया। कई राज्यों में वैक्सीन नहीं है, वेंटिलेटर नहीं है, ऑक्सीजन नहीं है। देखने में आया है कि कुछ राज्यों को प्राथमिकता के आधार पर ट्रीट किया जा रहा है। यह सही नहीं है। विपक्ष के सुझाव पर उनके मंत्री उल्टा हमला बोलते हैं।

लाल किला हिंसा मामले में एक्टर दीप सिद्धू दोबारा अरेस्ट
किसान आंदोलन के दौरान 26 जनवरी को दिल्ली के लाल किला परिसर में हुई हिंसा के मामले में पंजाबी अभिनेता दीप सिद्धू को दिल्ली की एक अदालत ने शनिवार को जमानत दे दी। कोर्ट ने जमानत के दौरान दीप को अपना पासपोर्ट जांच अधिकारी के पास जमा करने का निर्देश दिया। हालांकि, इसके तुरंत बाद क्राइम ब्रांच ने सिद्धू को दोबारा गिरफ्तार कर लिया। पुरातत्व विभाग की शिकायत पर दर्ज हुई FIR के मामले में यह कार्रवाई की गई। दीप को लाल किले के अंदर तोड़फोड़ करने के मामले में गिरफ्तार किया गया है। पुरातत्व विभाग ने क्राइम ब्रांच में इस संबंध में केस दर्ज करवाया था।

रेलवे स्टेशन पर मास्क न पहनने पर 500 रु. जुर्माना
कई शहरों में लॉकडाउन की वजह से पलायन जैसी स्थिति बन गई है। ऐसे में ट्रेनों में भीड़ बढ़ी है। इसे देखते हुए रेलवे ने खास गाइडलाइंस जारी की हैं। इसके तहत रेलवे स्टेशन या ट्रेन के अंदर मास्क न पहनने पर 500 रुपए जुर्माना लगाया जाएगा। परिसर में यहां-वहां थूकने और गंदगी फैलाने पर भी जुर्माना लगेगा। इस बीच रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष सुनीत शर्मा ने कहा कि अभी तक किसी भी राज्य सरकार ने ट्रेनों का संचालन बंद करने को नहीं कहा है। यात्रियों को सूचना दी जा रही है कि अपने स्टेशन पर पहुंचने पर उन्हें जांच करवानी होगी या फिर निगेटिव कोविड-19 सर्टिफिकेट ले जाना होगा।

सुर्खियों में और क्या है...

  • प्रधानमंत्री मोदी ने पश्चिम बंगाल के आसनसोल में रैली की। उन्होंने कहा कि चार चरणों के मतदान में TMC खंड-खंड हो गई है। बाकी के चार चरणों में दीदी और भाईपो का पत्ता भी साफ हो जाएगा।
  • ब्रिटेन में कोरोना का इंडियन वैरिएंट मिलने के बाद महामारी से उबर रहे इस देश की चिंता बढ़ गई है। इससे PM बोरिस जॉनसन के 25 अप्रैल से शुरू हो रहे भारत दौरे पर फिर संशय हो गया है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव - कुछ समय से चल रही किसी दुविधा और बेचैनी से आज राहत मिलेगी। आध्यात्मिक और धार्मिक गतिविधियों में कुछ समय व्यतीत करना आपको पॉजिटिव बनाएगा। कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती है इसीलिए किसी भी फोन क...

और पढ़ें