• Hindi News
  • National
  • PM Narendra Modi Rojgar Mela Update; Will Distribute 71,000 Appointment Letters

PM 71 हजार युवाओं को बाटेंगे अपॉइंटमेंट लेटर:शिक्षक-डॉक्टर जैसे पदों पर भर्ती, देशभर के 45 शहरों में होगा प्रोग्राम

नई दिल्ली2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार यानी 22 नवंबर को रोजगार मेला के तहत 71 हजार नियुक्ति पत्र बांटेंगे। वह वीडियो कांफ्रेंसिंग से जरिए इस प्रोग्राम में शामिल होंगे। रिपोर्ट्स के मुताबिक गुजरात और हिमाचल प्रदेश को छोड़कर यह प्रोग्राम देशभर के 45 शहरों में होगा। मालूम हो कि पिछले महीने भी मोदी ने 75 हजार लोगों को नियुक्ति पत्र बांटे थे। यह नियुक्तियां केंद्र सरकार के कई विभागों में की है।

इन विभागों में की जाएगी नियुक्ति
अब जिन पदों के लिए अपॉइंटमेंट लेटर्स दिए जाएंगे, उनमें शिक्षक, लेक्चरर, नर्स, नर्सिंग ऑफिसर, डॉक्टर, फार्मासिस्ट, रेडियोग्राफर और अन्य तकनीकी और पैरामेडिकल जैसे पद शामिल हैं। कई केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (CAPF) में गृह मंत्रालय के जरिए बड़ी संख्या में पदों को भरा जा रहा है।

कैंडिडेट्स के लिए होगा ऑनलाइन ओरिएंटेशन कोर्स
PMO ने कहा कि इसके साथ ही प्रधानमंत्री कर्मयोगी प्रारंभ मॉड्यूल भी शुरू किया जाएगा। इस मॉड्यूल के तहत सरकारी विभागों में सभी नए नियुक्तियों के लिए एक ऑनलाइन ओरिएंटेशन कोर्स होगा। इसमें सरकारी कर्मचारियों के लिए आचार संहिता, कार्यस्थल नैतिकता और अखंडता, मानव संसाधन नीतियां और अन्य लाभ और भत्ते शामिल होंगे। जो उन्हें नीतियों और नई भूमिकाओं को निभाने में मदद करेंगे।

उन्हें अपने ज्ञान और कौशल को बढ़ाने के लिए igotkarmayogi.gov.in प्लेटफॉर्म पर कई कोर्स का पता लगाने का मौका मिलेगा।

PM ने 75 हजार युवाओं को बांटे नियुक्ति पत्र, अगले साल तक10 लाख नौकरियों का टारगेट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने धनतेरस पर मेगा रिक्रूटमेंट ड्राइव की लॉन्चिंग की थी। इसके तहत 50 केंद्रीय मंत्रियों ने अलग-अलग लोकेशन पर 75 हजार 226 युवाओं को नियुक्ति पत्र, यानी अपॉइंटमेंट लेटर सौंपे थे। इस ड्राइव के जरिए अगले डेढ़ साल, यानी दिसंबर 2023 तक 10 लाख युवाओं को नौकरी देने का टारगेट है। सभी भर्तियां UPSC, SSC, रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) और दूसरी केंद्रीय एजेंसियों के माध्यम से की जाएंगी।

कोरोना के चलते बीते दो साल से सरकारी पदों पर नियुक्तियां रुकी हुई थीं। इस साल जून में प्रधानमंत्री मोदी ने घोषणा की थी कि अगले 18 महीनों में सरकार 10 लाख लोगों को भर्ती करेगी। इसके बाद ही मेगा रिक्रूटमेंट ड्राइव शुरू करने का फैसला लिया गया, जिसके तहत आज रोजगार मेले में 75 हजार युवाओं को अपॉइंटमेंट लेटर दिया गया। पढ़ें पूरी खबर...