पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • Lockdown: Coronavirus Outbreak India Cases, Vaccination LIVE Update | Maharashtra Pune Madhya Pradesh Bhopal Indore Rajasthan Uttar Pradesh Haryana Punjab Bihar Novel Corona (COVID 19) Death Toll India Today, Mumbai Delhi Coronavirus News

कोरोना देश में:केंद्र सरकार की देखरेख वाले सभी स्मारक और म्यूजियम 15 मई तक बंद; 18 अप्रैल को होने वाली NEET की परीक्षा स्थगित

नई दिल्ली2 महीने पहले

कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए केंद्र सरकार ने नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (पोस्ट ग्रेजुएट एग्जाम) टाल दिया है। हेल्थ मिनिस्टर डॉ. हर्षवर्धन ने गुरुवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि यह परीक्षा 18 अप्रैल को होनी थी। इसकी अगली तारीख बाद में तय की जाएगी। इससे पहले बुधवार को CBSE ने 12वीं की परीक्षा टाल दी थी। वहीं केंद्र सरकार ने आर्कियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया (ASI) के तहत आने वाले सभी मॉन्यूमेंट्स, साइट्स और म्यूजियम 15 मई तक के लिए बंद कर दिए हैं।

यूपी, झारखंड, गुजरात और हरियाणा बोर्ड की परीक्षाएं भी टलीं
CBSE के बाद अब उत्तर प्रदेश, झारखंड, गुजरात और हरियाणा बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं भी टाल दी गई हैं। उत्तर प्रदेश में अब 20 मई के बाद ही परीक्षाएं होने की संभावना है। यहां विश्वविद्यालयों की परीक्षाओं और कक्षाओं को भी 15 मई तक टाल दिया गया है। क्लास 1 से लेकर 12वीं तक के सभी स्कूल भी 15 मई तक बंद रहेंगे।

गुजरात सरकार की तरफ से जारी आदेश के मुताबिक, अब 15 मई के बाद हालात का जायजा लेकर एग्जाम की नई डेटशीट जारी की जाएगी। सरकार ने क्लास 1 से लेकर 9वीं तक और 11वीं के स्टूडेंट्स को बगैर परीक्षा के प्रमोट करने का भी फैसला लिया है।

हरियाणा सरकार ने 10वीं के स्टूडेंट्स को बगैर परीक्षा प्रमोट करने का फैसला लिया है। 12वीं के स्टूडेंट्स के एग्जाम के लिए बाद में डेटशीट जारी की जाएगी। पंजाब सरकार ने 5वीं, 8वीं और 10वीं के स्टूडेंट्स को बगैर परीक्षा के प्रमोट करने का ऐलान किया है।

बंगाल में लेफ्ट पार्टियों का अच्छा फैसला
पश्चिम बंगाल में लेफ्ट पार्टियों ने अच्छा फैसला लिया है। कोरोना को देखते हुए पार्टी ने आने वाले तीन चरणों के चुनाव में कोई भी बड़ी रैली न करने का ऐलान किया है। पार्टी के नेताओं ने कहा कि अब वे डोर टू डोर कैंपेन शुरू करेंगे। इसके अलावा ऑनलाइन तरीकों से भी प्रचार किया जाएगा। इससे कोरोना फैलने से रोका जा सकेगा।

IIT रूड़की में छात्र की मौत, रिपोर्ट निगेटिव आई थी
IIT- रूड़की के कैंपस में बने क्वारैंटाइन सेंटर में बुधवार रात एक छात्र की मौत हो गई। उसकी टेस्ट रिपोर्ट निगेटिव आई थी। मामले की मजिस्ट्रियल जांच के आदेश दिए गए हैं। 23 साल का यह एमटेक स्टूडेंट चंडीगढ़ का रहने वाला था।

गढ़वाल डिविजन के कमिश्नर रविनाथ रमन ने कहा कि छात्र की RT-PCR टेस्ट रिपोर्ट हाल ही में निगेटिव आई थी। IIT-रूड़की के 89 छात्र कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। इसके बाद यहां के अधिकारियों ने कैंपस में तीन बिल्डिंगों को कंटेंनमेंट जोन घोषित कर दिया है।

24 घंटे में रिकॉर्ड 1.99 लाख से ज्यादा मरीज मिले
देश में कोरोना महामारी विकराल रूप ले चुकी है। बीते 24 घंटे में 1 लाख 99 हजार 376 नए मरीज मिले हैं। 93,418 ठीक हुए और 1,037 की मौत हो गई। नए केस का आंकड़ा पिछले साल 16 सितंबर को आए पहले पीक के दोगुना से ज्यादा हो गया है। तब एक दिन में सबसे ज्यादा 97,860 केस आए थे। इसके साथ ही एक्टिव केस, यानी इलाज करा रहे मरीजों की संख्या 14 लाख 65 हजार 877 हो गई है। यह 15 लाख के पार हो सकती है, क्योंकि इसमें बीते दो दिन से एक लाख से ज्यादा की बढ़ोतरी हो रही है।

देश में कोरोना महामारी आंकड़ों में

  • बीते 24 घंटे में कुल नए केस आए: 1.99 लाख
  • बीते 24 घंटे में कुल मौत: 1,037
  • बीते 24 घंटे में कुल ठीक हुए: 93,418
  • अब तक कुल संक्रमित हो चुके: 1.40 करोड़
  • अब तक ठीक हुए: 1.24 करोड़
  • अब तक कुल मौत: 1.73 लाख
  • अभी इलाज करा रहे मरीजों की कुल संख्या: 14.65 लाख

UP में रिकॉर्ड 20 हजार से ज्यादा मरीज मिले
उत्तर प्रदेश में हालात लगातार बिगड़ते जा रहे हैं। प्रदेश में बुधवार को कोरोना के नए मरीजों के सभी रिकॉर्ड टूट गए। यहां पहली बार 24 घंटे में 20 हजार से ज्यादा नए केस मिले हैं। यह संख्या 20,512 है। यूपी में 7 अप्रैल को 6,002 केस मिले थे। 8 मार्च को यह संख्या महज 101 थी। इसके बाद इसके अचानक तेजी से बढ़ोतरी हुई। अभी महाराष्ट्र इकलौता राज्य था, जहां 20 हजार से ज्यादा मरीज रोज मिल रहे थे।

राज्य में बुधवार को 4,517 मरीज रिकवर हुए। इस दौरान 67 मौतें भी हुई हैं। प्रदेश में कुल केस साढ़े सात लाख करीब पहुंच गए हैं। 9,376 लोग इस महामारी से जान गंवा चुके हैं। राज्य में 1.11 लाख एक्टिव केस हैं। यहां 83 लाख से ज्यादा लोग वैक्सीन लगवा चुके हैं। दिल्ली में भी एक दिन में अब तक के सबसे ज्यादा 17,282 केस सामने आए हैं। यहां 104 मरीजों ने दम तोड़ दिया।

उत्तर प्रदेश में बेड, वेंटिलेटर की भी कमी
UP के अस्पतालों में बेड, ऑक्सीजन और वेंटिलेटर का संकट सामने आने लगा है। पूरे राज्य में रेमडेसिविर इंजेक्शन की कमी हो गई है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुजरात के अहमदाबाद से रेमडेसिविर इंजेक्शन के 25 हजार डोज मंगवाने को कहा है। उन्होंने अधिकारियों को तत्काल प्रभाव से इंजेक्शन की सप्लाई कराने का आदेश दिया है। इस बीच, प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव भी कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। दोनों ने होम आइसोलेशन में इलाज शुरू कर दिया है।

फोटो गुजरात के अहमदाबाद शहर की है। यहां कोविड अस्पताल में स्थिर मरीज को ICU से दूसरे वार्ड में शिफ्ट करते हुए ताकि अन्य गंभीर मरीज को ICU में बेड मिल सके। पूरे गुजरात के अस्पतालों में ICU, ऑक्सीजन और वेंटिलेटर का संकट है।
फोटो गुजरात के अहमदाबाद शहर की है। यहां कोविड अस्पताल में स्थिर मरीज को ICU से दूसरे वार्ड में शिफ्ट करते हुए ताकि अन्य गंभीर मरीज को ICU में बेड मिल सके। पूरे गुजरात के अस्पतालों में ICU, ऑक्सीजन और वेंटिलेटर का संकट है।

कोरोना अपडेट्स

  • पीजीआईएमईआर, चंडीगढ़ के डायरेक्टर प्रो. जगत राम ने बताया कि नेशनल सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल (NCDC) को भेजे गए नमूनों में से 70% में कोरोना का UK वैरिएंट था। 20% नमूनों में वायरस के 681 एच म्यूटेंट मिले।
  • महाराष्ट्र के CMO ने बताया कि भारत बायोटेक के कोवैक्सिन का प्रोडक्शन मुंबई में भी होगा। केंद्र सरकार ने हाॅफकीन इंस्टीट्यूट को टेक्नोलॉजी ट्रांसफर के आधार पर इसकी मंजूरी दी है। जम्मू-कश्मीर में कोरोना की वजह से 10वीं की परीक्षा रद्द कर दी गई है। छात्रों को आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर 11वीं में प्रमोट किया जाएगा। 12वीं की परीक्षाएं अभी टाल दी गई हैं। LG ऑफिस से गुरुवार को यह जानकारी दी गई।
  • केरल के कृषि मंत्री वीएस सुनील कुमार 7 महीने में दूसरी बार कोरोना पॉजिटिव हो गए हैं। गुरुवार को उन्होंने इसकी जानकारी दी।
  • बिहार की राजधानी पटना में RJD कार्यालय के बाद JDU कार्यालय को भी बंद कर दिया गया है। उधर, शगुना मोड़ के पास हाइटेक हॉस्पिटल में एक बुजुर्ग की कोरोना से मौत हो गई है। वे तीन दिन पहले अस्पताल में भर्ती हुए थे। CM नीतीश कुमार, डिप्टी CM तारकिशोर प्रसाद, डिप्टी CM रेणु देवी ने IGIMS में आज कोरोना की दूसरी डोज ली। बिहार के मुख्य सचिव अरुण कुमार सिंह भी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं।
  • कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर के बीच उत्तर प्रदेश में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के पहले चरण में आज 18 जिलों में मतदान है। सुबह सात बजे मतदान की प्रक्रिया जारी है, जो शाम छह बजे तक चलेगी। मतदान प्रक्रिया के लिए 18 जिलों में 51,176 केंद्र बनाए गए हैं। जहां 3,16,46,162 मतदान 'गांव की सरकार' के लिए अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। चुनाव में 2,99,012 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला होगा। चुनाव चार चरणों में होने हैं। परिणाम दो मई को आएंगे।
  • पश्चिम बंगाल के मुर्शीदाबाद में शमशेरगंज विधानसभा सीट से कांग्रेस प्रत्याशी रजाउल हक की गुरुवार को कोरोना के चलते मौत हो गई। पिछले हफ्ते तबियत खराब होने पर उन्होंने टेस्ट कराया था। रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर कोलकाता के एक निजी अस्पताल में उनका इलाज चल रहा था। शमशेरगंज में 26 अप्रैल को मतदान होना है।
  • उत्तर प्रदेश के वाराणसी में काशी विश्वनाथ मंदिर, संकटमोचन और अन्नपूर्णा मंदिर में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए कोरोना का RT-PCR टेस्ट की निगेटिव रिपोर्ट लाना अनिवार्य कर दिया गया है। कमिश्नर ने बताया कि बगैर निगेटिव रिपोर्ट लाए किसी को मंदिर में प्रवेश नहीं दिया जाएगा।
  • झारखंड सरकार ने रांची में प्रवासी मजदूरों के लिए कंट्रोल रूम तैयार किया है। यहां महाराष्ट्र और दिल्ली से आने वाले मजदूरों की मदद की जा रही है।
  • कोरोना के इलाज में इस्तेमाल हो रहे रेमडेसिविर इंजेक्शन की कमी पूरी करने के लिए केंद्र सरकार ने बुधवार को दो अहम फैसले लिए। केंद्रीय मंत्री मनसुख मंडाविया के मुताबिक, इस हफ्ते के आखिर से इस इंजेक्शन की कीमत 3,500 रुपए हो जाएगी। इतना ही नहीं अप्रैल के आखिर से इसका उत्पादन भी दोगुना हो जाएगा। इसके लिए 6 और कंपनियों को इसके उत्पादन की मंजूरी दी गई है।
  • कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए केंद्र ने बुधवार को CBSE स्टूडेंट्स के लिए बड़ा फैसला लिया। सरकार ने 4 मई से शुरू होने वाली 10वीं की परीक्षा रद्द कर दी और 12वीं की फिलहाल टाल दी है। सरकार अब 1 जून को 12वीं की परीक्षा पर फैसला करेगी। एग्जाम कराने का फैसला हुआ तो छात्रों को 15 दिन का वक्त दिया जाएगा, यानी परीक्षा 15 जून के बाद ही होगी।
  • CBSE की परीक्षाएं टलने के कुछ घंटे बाद राजस्थान सरकार ने भी 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं रद्द कर दी हैं। शिक्षा विभाग ने इसका प्रस्ताव मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के सामने रखा था। उन्होंने इसे मंजूरी दे दी। सरकार ने 8वीं, 9वीं और 11वीं के विद्यार्थियों को अगली कक्षाओं में प्रमोट करने का फैसला लिया है।
  • कोरोना के कहर के बीच हरिद्वार में चल रहे कुंभ में बुधवार को शाही स्नान के मौके पर 10 लाख से ज्यादा भक्तों ने गंगा में डुबकी लगाई। अब खबर है कि सरकार कुंभ को लेकर सख्त कदम उठाने की तैयारी में है। उत्तराखंड की तीरथ सरकार ने इस पर मंथन किया है।
  • राजस्थान रॉयल्स के साथ मैच से एक दिन पहले दिल्ली कैपिटल्स के बॉलर एनरिक नॉर्खिया कोरोना संक्रमित हो गए हैं। टीम के ही कगिसो रबाडा प्लेन में 7 घंटे उनके साथ थे। उनकी रिपोर्ट निगेटिव आई है।
फोटो गुजरात के अहमदाबाद शहर की है। यहां अस्पतालों में बेड की कमी के चलते कोरोना मरीजों का इलाज एंबुलेंस में ही शुरू हो गया है।
फोटो गुजरात के अहमदाबाद शहर की है। यहां अस्पतालों में बेड की कमी के चलते कोरोना मरीजों का इलाज एंबुलेंस में ही शुरू हो गया है।

प्रमुख राज्यों के हाल...

1. महाराष्ट्र
यहां गुरुवार को 61,695 नए मरीज मिले। 53,335 मरीज ठीक हुए और 349 की मौत हो गई। राज्य में अब तक 36.39 लाख लोग इस महामारी की चपेट में आ चुके हैं। इनमें से 29.59 लाख लोग ठीक हुए हैं, जबकि 59,153 की मौत हुई है। यहां फिलहाल करीब 6.20 लाख लोगों का इलाज चल रहा है।

2. उत्तर प्रदेश
यहां गुरुवार को 22,339 लोगों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई। 4,222 लोग रिकवर हुए और 104 की मौत हो गई। अब तक यहां 7.66 लाख लोग संक्रमित पाए जा चुके हैं। इनमें 6.27 लाख ठीक हो चुके हैं, जबकि 9,480 मरीजों की मौत हो गई। 1.29 लाख मरीजों का इलाज चल रहा है।

3. दिल्ली
राज्य में गुरुवार को 16,699 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए। 13,014 लोग रिकवर हुए और 112 की मौत हो गई। अब तक यहां 7.84 लाख लोग संक्रमित हो चुके हैं। इनमें 7.18 लाख ठीक हो चुके हैं, जबकि 111,652 मरीजों की जान चली गई। 54,309 मरीज ऐसे हैं, जिनका इलाज चल रहा है।

4. छत्तीसगढ़
राज्य में गुरुवार को 15,256 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए। इस दौरान 9,643 लोग ठीक हुए और 105 की मौत हो गई। राज्य में 1.21 लाख लोगों का इलाज चल रहा है। कुल 3.74 लाख लोग ठीक हो चुके हैं, जबकि कुल मौतों का आंकड़ा 5,442 पहुंच गया है।

5. मध्यप्रदेश
राज्य में गुरुवार को 10,166 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए। 3,970 लोग रिकवर हुए और 53 की मौत हो गई। अब तक यहां 3.73 लाख लोग संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं। इनमें 3.13 लाख लोग ठीक हो चुके हैं। 4,365 मरीजों की जान चली गई। 55,694 मरीजों का इलाज चल रहा है।

6. गुजरात
राज्य में गुरुवार को 8,152 लोग कोरोना संक्रमित मिले। 3,023 लोग रिकवर हुए और 81 की मौत हो गई। अब तक यहां 3.75 लाख लोग संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं। इनमें 3.26 लाख ठीक हो चुके हैं, जबकि 5,076 मरीजों की मौत हो गई। 44,298 मरीज ऐसे हैं जिनका इलाज चल रहा है।

खबरें और भी हैं...