• Hindi News
  • National
  • Lockdown: Coronavirus Outbreak India Cases, Vaccination LIVE Update | Maharashtra Pune Madhya Pradesh Bhopal Indore Rajasthan Uttar Pradesh Haryana Punjab Bihar Novel Corona (COVID 19) Death Toll India Today, Mumbai Delhi Coronavirus News

कोरोना देश में:24 घंटे में पहली बार रिकॉर्ड 3.15 लाख केस मिले, एक्टिव मरीज 22.84 लाख के पार; लगातार दूसरे दिन 2 हजार से ज्यादा मौतें

नई दिल्ली6 महीने पहले

कोरोना मरीजों के आंकड़े रोज नया रिकॉर्ड छू रहे हैं। देशभर में बुधवार को 24 घंटे में 3 लाख 15 हजार 478 नए संक्रमित मिले, जबकि 2,101 लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी। यह लगातार दूसरा दिन है जब देश में मौतों का आंकड़ा 2 हजार की संख्या को पार कर गया।

देश में अभी 22 लाख 84 हजार 209 मरीजों का इलाज चल रहा है। बुधवार को रिकॉर्ड 1 लाख 79 हजार 372 मरीज ठीक हुए। संक्रमण से अब तक 1 लाख 84 हजार 672 लोगों की मौत हो चुकी है। मंगलवार को 2.94 लाख नए मरीज सामने आए थे। वहीं 2,021 लोगों की जान गई थी।

शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल और कांग्रेस सांसद शशि थरूर भी हुए संक्रमित
केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक कोरोना पॉजिटिव हो गए हैं। उन्होंने बुधवार को सोशल मीडिया पर इसकी जानकारी शेयर की। उन्होंने लिखा, 'कोरोना पॉजिटिव हो गया हूं। मैं डॉक्टर्स की सलाह पर दवाईयां और इलाज करवा रहा हूं। जो लोग पिछले कुछ दिनों में मेरे संपर्क में आए हैं, उनसे अनुरोध है कि वह कोरोना के नियमों का पालन करें और खुद का टेस्ट कराएं।'

6 दिन पहले यानी 14 अप्रैल को ही पोखरियाल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, शिक्षा मंत्रालय और CBSE के अफसरों के साथ प्रधानमंत्री कार्यालय में बैठक की थी। इसके बाद ही CBSE 12वीं की परीक्षा टालने और 10वीं की रद्द करने का ऐलान किया गया था।

कांग्रेस सांसद शशि थरूर कोरोना पॉजिटिव हो गए हैं। उन्होंने सोशल मीडिया पर बताया कि जांच और डेढ़ दिन के इंतजार के बाद मेरी रिपोर्ट आ गई है। मेरी बहन और 85 साल की मां भी संक्रमित हैं।

छत्तीसगढ़ और केरल में सभी को मुफ्त वैक्सीन लगाई जाएगी
छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और केरल के CM पी विजयन ने बुधवार को वैक्सीनेशन को लेकर बड़ा ऐलान किया। उन्होंने कहा कि एक मई से 18 साल से अधिक उम्र के लोगों को भी मुफ्त में वैक्सीन लगाई जाएगी। इसका खर्च राज्य सरकार खुद वहन करेगी।

वहीं, सिक्किम के मुख्यमंत्री प्रेम सिंह तमांग ने भी राज्य में 18 से 45 साल के लोगों को मुफ्त टीका लगाने की घोषणा की है।

कोवीशील्ड के दाम बढ़े, सीरम ने किया ऐलान
सीरम इंस्टिट्यूट ने बुधवार को कोवीशील्ड वैक्सीन के नए रेट फिक्स कर दिए हैं। सीरम ने कहा कि प्राइवेट अस्पतालों को कोवीशील्ड वैक्सीन 600 रुपए में दी जाएगी। इससे पहले इन अस्पतालों को ये वैक्सीन 250 रुपए में दी जा रही थी।
राज्यों के लिए वैक्सीन के दाम 400 रुपए होंगे और केंद्र को पहले की ही तरह ये वैक्सीन 150 रुपए में मिलती रहेगी। सीरम ने कहा कि अगले दो महीने में वैक्सीन का प्रोडक्शन बढ़ाया जाएगा। अभी जिनती वैक्सीन प्रोड्यूस होती है, उसमें 50% वैक्सीन केंद्र के वैक्सीनेशन प्रोग्राम के लिए भेजी जाती है। बची हुई 50% वैक्सीन राज्यों और प्राइवेट अस्पतालों को भेजी जाती है।

मंगलवार को रिकॉर्ड 2.94 लाख लोग संक्रमित मिले

मंगलवार को कोरोना के आंकड़ों का नया रिकॉर्ड दर्ज किया गया। पहली बार एक दिन के अंदर सबसे ज्यादा नए मरीज मिले, सबसे ज्यादा मौतें हुईं और ठीक होने वालों का भी रिकॉर्ड बना। पिछले 24 घंटे के अंदर 2 लाख 94 हजार 115 लोग संक्रमित पाए गए। पिछले साल कोरोना की शुरुआत से लेकर अब तक एक दिन में मिले मरीजों का यह सबसे बड़ा आंकड़ा है।

इन 24 घंटों में संक्रमण से 2020 लोगों ने दम तोड़ दिया। इसके पहले सितंबर में एक दिन के अंदर 2004 मौतें दर्ज की गई थीं। हालांकि, तब कुछ पुरानी मौतों का आंकड़ा भी इसमें जोड़ा गया था। इस बीच राहत की बात है कि बीते 24 घंटे में 1 लाख 66 हजार 520 लोग ठीक भी हुए। रिकवरी का यह आंकड़ा भी अब तक का सबसे ज्यादा है।

देश में कोरोना महामारी आंकड़ों में

बीते 24 घंटे में कुल नए केस आए: 2.94 लाख
बीते 24 घंटे में कुल मौत: 2020
बीते 24 घंटे में कुल ठीक हुए: 1.66 लाख
अब तक कुल संक्रमित हो चुके: 1.56 करोड़
अब तक ठीक हुए: 1.32 करोड़
अब तक कुल मौत: 1.82 लाख
अभी इलाज करा रहे मरीजों की कुल संख्या: 21.50 लाख

11 राज्यों में बेकाबू हुए हालात
महाराष्ट्र, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश समेत 11 राज्यों में हालात बेकाबू होते जा रहे हैं। इन राज्यों में रिकॉर्ड संख्या में लोग संक्रमित पाए जा रहे हैं। महाराष्ट्र में पिछले 24 घंटे के अंदर 62,097, उत्तर प्रदेश में 29,574, दिल्ली में 28,395, केरल में 19,577, कर्नाटक में 21,794, छत्तीसगढ़ में 15,625, राजस्थान में 12,201, मध्यप्रदेश में 12,727 , गुजरात में 12,206, तमिलनाडु में 10,986, बिहार में 10,455 लोगों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई।

कोरोना अपडेट्स

  • केंद्र सरकार ने बताया कि रेमडेसिविर इंजेक्शन का प्रोडक्शन दोगुना किया जा रहा है। अब हर महीने 38 लाख वायल से 74 लाख वायल का उत्पादन होगा। सरकार ने इसके लिए 20 एडिशनल मैन्यूफैक्चरिंग साइट अप्रूव किए हैं।
  • टीएमसी के वरिष्ठ नेता और राज्य के पूर्व मंत्री मदन मित्रा भी संक्रमित हो गए हैं। उन्हें इलाज के लिए कोलकाता के एक अस्पताल में भर्ती करवाया गया है।
  • कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पश्चिम बंगाल में पार्टी के अध्यक्ष अधीर रंजन चौधरी भी कोरोना पॉजिटिव हो गए हैं। उन्होंने कहा कि वे वर्चुअली चुनावी कैंपेन करते रहेंगे।
  • इंटरनेशनल क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी के पिता पान सिंह धोनी और माता देवकी देवी कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। दोनों को रांची के एक प्राइवेट अस्पताल में भर्ती कराया गया है। डॉक्टर्स के मुताबिक, दोनों की स्थिति अभी ठीक है। उनका ऑक्सीजन लेवल भी अभी सामान्य है। सीटी स्कैन कराया गया है, जिससे मालूम चलता है कि अभी संक्रमण फेफड़ों तक नहीं पहुंचा है।
  • हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि हमें दिल्ली को ऑक्सीजन देने के लिए दबाव बनाया जा रहा है। पहले हम अपनी जरूरतों को पूरा करेंगे और उसके बाद दूसरों को देंगे। विज ने आरोप लगाया कि दिल्ली सरकार ने मंगलवार को फरीदाबाद जा रहे ऑक्सीन के 2 टैंकर्स लूट लिए। इसलिए अब ऑक्सीजन टैंकर्स के साथ पुलिस प्रोटक्शन भी रहेगी।
  • ओडिशा सरकार ने भी स्टेट एजुकेशन बोर्ड की 10वीं की परीक्षा रद्द कर दी है। राज्य के शिक्षा मंत्री ने बताया कि 10वीं के स्टूडेंट्स का परिणाम असेसमेंट के आधार पर तैयार किया जाएगा।
  • हरियाणा के स्कूलों में 22 अप्रैल से गर्मी की छुटि्टयों का ऐलान कर दिया गया है। एजुकेशन मिनिस्टर कंवरपाल गुज्जर ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि ये छुटि्टयां 31 मई तक रहेंगी।
  • एयर इंडिया ने नए प्रतिबंधों के चलते यूके और इंडिया के बीच 24 से 30 अप्रैल तक के सारे फ्लाइट्स कैंसिल कर दिए हैं। एयर इंडिया ने बताया कि इस दौरान दिल्ली और मुंबई से यूके के बीच कम से कम एक फ्लाइट को शेड‌्यूल करने का प्रयास किया जा रहा है।
  • कर्नाटक में एक दिन में पहली बार 21 हजार से ज्यादा (21,794) लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। यहां 21 अप्रैल रात 9 बजे से 4 मई सुबह 6 बजे तक नाइट कर्फ्यू लगा दिया गया है। मंगलवार रात पूर्व मुख्यमंत्री कुमारस्वामी और राज्यपाल ने राज्य में लॉकडाउन की संभावना जताई थी। इसके बाद चीफ सेक्रेटरी ने एक रिपोर्ट तैयार की। तब मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने नाइट कर्फ्यू लगाने का फैसला लिया। नाइट कर्फ्यू के दौरान रात 9 बजे तक सभी को अपनी दुकानें बंद करना होगा। सभी एजुकेशनल इंस्टीट्यूट भी इस दौरान बंद रहेंगे। सिर्फ स्पोर्ट्स पर्सन्स की ट्रेनिंग के लिए स्विमिंग पूल खोले जा सकेंगे।
  • स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने मंगलवार को सोशल मीडिया पर दो अहम जानकारियां दीं। उन्होंने बताया कि लोगों को सस्ती दवा मिले, इस लिहाज से केंद्र सरकार ने एंटी वायरल ड्रग रेमडेसिविर और इसे बनाने में इस्तेमाल होने वाली चीजों से इम्पोर्ट ड्यूटी खत्म कर दी है।
  • स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने मंगलवार को कहा कि लोगों में कोरोना को लेकर बहुत पैनिक है। जरूरी है कि लोगों को सही सलाह मिले। इस समय कई जगह अस्थायी अस्पताल बनाए जा रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खुद हालात की निगरानी कर रहे हैं। इस मसले पर लगातार मीटिंग कर रहे हैं। वैक्सीनेशन का कैम्पेन तेजी से आगे बढ़ रहा है। 1 मई से इसमें कई बदलाव होने वाले हैं। सरकार पूरी तरह सजग है। 2021 में हम 2020 के मुकाबले कई गुना ज्यादा अनुभवी हैं। हमने जीरो से सीखा है। अब वह अनुभव काम आएगा।
  • देश के पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव और मध्य प्रदेश के दमोह समेत कई प्रदेशों में कोरोना प्रोटोकॉल के उल्लंघन पर MP हाईकोर्ट ने सख्ती दिखाई है। कोर्ट ने केंद्र, मध्य प्रदेश सरकार और चुनाव आयोग को नोटिस जारी कर 26 अप्रैल तक जवाब मांगा है। हाईकोर्ट ने मंगलवार को चुनाव में कोरोना प्रोटोकॉल न मानने पर संक्रमण फैलने की जनहित याचिका पर सुनवाई करते हुए ये नोटिस जारी किए।
  • नीति आयोग के सदस्य डॉ. वीके पॉल ने कहा कि अगले तीन हफ्ते कोरोना की लड़ाई में निर्णायक होने वाले हैं। इस दौरान हर किसी को काफी सावधानी रखनी होगी। सभी राज्यों को उन्होंने 3 हफ्ते की प्लानिंग एडवांस में करने के लिए कहा। गृह सचिव अजय कुमार भल्ला ने बाजारों में जुट रही भीड़ पर रोक लगाने के लिए सख्त कदम उठाने का आदेश दिया।
  • अमेरिकी फार्मा कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन केयर्स ने भारत के ड्रग्स कंट्रोलर जनरल (DCGI) के पास कोरोना वैक्सीन की ब्रिजिंग क्लिनिकल ट्रायल की मंजूरी के लिए अप्लाई किया है। इस कंपनी ने सिंगल डोज वैक्सीन बनाई है। अमेरिका में इसे फरवरी में ही इमरजेंसी यूज के लिए अप्रूवल मिल चुका है।
  • दिल्ली, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, राजस्थान और छत्तीसगढ़ के बाद अब झारखंड सरकार ने भी राज्य में लॉकडाउन लगाने का फैसला लिया है। जारी आदेश के मुताबिक, 22 से 29 अप्रैल के बीच राज्य में लॉकडाउन रहेगा। इस दौरान सभी धार्मिक संस्थान खुले रहेंगे, लेकिन लोगों के भीड़ जुटने पर रोक होगी। कृषि, खनन और कंस्ट्रक्शन के काम भी जारी रहेंगे।
  • दिल्ली में ऑक्सीजन की भारी किल्लत हो गई है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को सोशल मीडिया के जरिए दिल्ली के हालात पर चिंता जताई। उन्होंने कहा कि दिल्ली के कई अस्पतालों में कुछ घंटे की ऑक्सीजन ही बची है, केंद्र सरकार को तुरंत मदद करनी चाहिए। केजरीवाल ने रविवार को भी चिट्‌ठी लिखकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से दिल्ली के अस्पतालों के लिए तुरंत ऑक्सीजन मुहैया कराने को कहा था। उन्होंने 7000 कोरोना बेड की भी मांग की थी।
  • कांग्रेस नेता राहुल गांधी कोरोना संक्रमित हो गए हैं। उन्होंने सोशल मीडिया पर इसकी जानकारी शेयर की। उन्होंने बताया कि अभी वह होम आइसोलेशन में हैं। राहुल पिछले कई दिनों से केरल, पुडुचेरी, पश्चिम बंगाल, असम और तमिलनाडु चुनाव में रैलियां कर रहे थे। दो दिन पहले ही उन्होंने कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए बंगाल में होने वाली अपनी सभी रैलियों को रद्द कर दिया था।
  • लखनऊ समेत उत्तर प्रदेश के 5 शहरों में लॉकडाउन नहीं लगेगा। सुप्रीम कोर्ट ने इलाहाबाद हाईकोर्ट के आदेश पर रोक लगा दी है। सोमवार को ही हाईकोर्ट ने लखनऊ, कानपुर, वाराणसी, प्रयागराज और गोरखपुर में 26 अप्रैल तक कम्प्लीट लॉकडाउन लगाने का आदेश दिया था। इसके खिलाफ योगी सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की थी।
  • कोरोना के तेजी से बढ़ते हुए मामलों को देखते हुए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बड़ा फैसला किया। उन्होंने आर्मी चीफ एमएम नरवणे, डिफेंस सेक्रेटरी अजय कुमार और DRDO चीफ जी सतीश रेड्‌डी से कहा है कि वह डिफेंस, कैंट और DRDO के अस्पतालों में आम नागरिकों को भी इलाज की सुविधाएं मुहैया कराएं।
फोटो भोपाल की है। यहां कोरोना मरीज के अंतिम संस्कार में पहुंचने परिजन रोते-बिलखते हुए। यहां हर दिन करीब 150 लोगों की मौत हो रही है। हालांकि, सरकारी आंकड़ा में यह 5 से 10 के बीच है।
फोटो भोपाल की है। यहां कोरोना मरीज के अंतिम संस्कार में पहुंचने परिजन रोते-बिलखते हुए। यहां हर दिन करीब 150 लोगों की मौत हो रही है। हालांकि, सरकारी आंकड़ा में यह 5 से 10 के बीच है।

जापान के प्रधानमंत्री का भारत दौरा रद्द

ब्रिटेन के बाद अब जापान के प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा ने भी भारत का दौरा रद्द कर दिया है। सुगा अगले हफ्ते भारत और फिलिपिंस जाने वाले थे। जापान के मीडिया के अनुसार देश में बढ़ते कोरोना के मामलों को देखते हुए दोनों देशों की यात्रा प्रधानमंत्री ने रद्द कर दी है। प्रधानमंत्री बनने के बाद ये उनकी पहली भारत की यात्रा थी।

उधर, 24 से 30 अप्रैल के बीच UK जाने वाली एयर इंडिया की सभी फ्लाइट्स भी कैंसिल हो गई हैं। एयर इंडिया ने बताया कि इस दौरान दिल्ली और मुंबई से UK के बीच कम से कम एक फ्लाइट को शेड‌्यूल करने का प्रयास किया जा रहा है।

प्रमुख राज्यों के हाल...

1.महाराष्ट्र
यहां मंगलवार को 67,468 नए मरीज मिले। 54,985 मरीज ठीक हुए और 568 की मौत हो गई। राज्य में अब तक 40.27 लाख लोग इस महामारी की चपेट में आ चुके हैं। इनमें से 32.68 लाख लोग ठीक हुए हैं, जबकि 61,911 की मौत हुई है। यहां फिलहाल करीब 6.95 लाख लोगों का इलाज चल रहा है।

2. उत्तर प्रदेश
यहां बुधवार को 33,106 लोगों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई। 14,198 लोग रिकवर हुए और 187 की मौत हो गई। अब तक यहां 9.42 लाख लोग संक्रमित पाए जा चुके हैं। इनमें 6.89 लाख ठीक हो चुके हैं, जबकि 10,346 मरीजों की मौत हो गई। 2.42 लाख मरीजों का इलाज चल रहा है।

3. दिल्ली
राज्य में बुधवार को 24,638 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए। 24,600 लोग रिकवर हुए और 249 की मौत हो गई। अब तक यहां 9.30 लाख लोग संक्रमित हो चुके हैं। इनमें 8.31 लाख ठीक हो चुके हैं, जबकि 12,887 मरीजों की जान चली गई। 85,364 मरीज ऐसे हैं, जिनका इलाज चल रहा है।

4. छत्तीसगढ़
राज्य में बुधवार को 14,519 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए। इस दौरान 15,940 लोग ठीक हुए और 183 की मौत हो गई। राज्य में 1.22 लाख लोगों का इलाज चल रहा है। कुल 5.88 लाख में 4.59 लाख लोग ठीक हो चुके हैं, जबकि कुल मौतों का आंकड़ा 6,467 पहुंच गया है।

5. मध्यप्रदेश
राज्य में बुधवार को 13,107 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए। 9,035 लोग रिकवर हुए और 75 की मौत हो गई। अब तक यहां 4.46 लाख लोग संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं। इनमें 3.59 लाख लोग ठीक हो चुके हैं। 4,788 मरीजों की जान चली गई। 82,268 मरीजों का इलाज चल रहा है।

6. गुजरात
राज्य में बुधवार को 12,553 लोग कोरोना संक्रमित मिले। 4,802 लोग रिकवर हुए और 125 की मौत हो गई। अब तक यहां 4.40 लाख लोग संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं। इनमें 3.50 लाख ठीक हो चुके हैं, जबकि 5,740 मरीजों की मौत हो गई। 84,126 मरीज ऐसे हैं जिनका इलाज चल रहा है।

खबरें और भी हैं...